• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इंडिया में कोरियन पॉप स्टार्स ग्रुप BTS क्यों इतना फेमस है? जानें युवाओं के बीच पॉपुलैरिटी का राज

साउथ कोरियन पॉप बैंड BTS की पॉपुलैरिटी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इंडिया में भी उनकी जबदस्त फैन फॉलोइंग है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 17:13 ISTUpdated -21 Apr 2022, 14:04 IST
Next
Article
why bts is so popular in india m

साउथ कोरियन पॉप बैंड BTS आज दुनियाभर में पॉपुलर है। वहीं इंडिया में भी उनकी पॉपुलैरिटी का डंका बज रहा है। खासकर लड़कियों में उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। BTS 7 लड़कों का ग्रुप है जिसे बैंग्टन बॉयज के नाम से भी जाना जाता है। BTS ग्रुप अपने सॉन्ग और परफॉर्मेंस के अलावा अपने लुक्स, ड्रेसिंग स्टाइल और हेयर स्टाइल को लेकर भी सुर्खियों में बने रहते है। आज के समय में यह ग्रुप म्यूजिक का मेनस्ट्रीम बैंड बन गया है। आइए जानते हैं बीटीएस क्या है?, लड़कियां इसकी इतनी दीवानी क्यों हैं?  BTS Army क्या है। 

बीटीएस क्या है

why bts is so popular in india

BTS साउथ कोरिया का 7 लड़को का पॉप ग्रुप है। बीटीएस को कोरियन भाषा में बैंग टन सोंयेओन्दन कहते हैं, जिसका अर्थ Bulletproof boy scouts है। इसी का शॉर्ट फॉर्म BTS है। इस ग्रुप की शुरूआत साल 2010 में की थी। लेकिन इनका डेब्यू साल 2013 में  एल्बम 2 कूल 4 स्कूल से हुआ था। अब तक बीटीएस कई म्यूजिक एल्बम लांच कर चुका है। 

BTS इतना पॉपुलर क्यों है

BTS ने अपने गाने से दुनियाभर के लोगों को दीवाना बनाया है। उनकी पॉपुलैरिटी का सबसे बड़ा कारण उनका म्यूजिक और डांस है। परफॉर्मेंस के अलावा उनके गाने की खास मीनिंग होती है। साथ उनके गाने काफी एनर्जेटिक होते हैं। उदाहरण के लिए उनका फेक लव सॉन्ग, यह एक सैड सॉन्ग है। लेकिन इस सॉन्ग का म्यूजिक बेहद कमाल का है साथ ही गाने में एनर्जी है। (कोरियन फैशन इंस्पिरेशन)

इसे जरूर पढ़ेंः  अगर चेहरे को बनाना है शाइनी और सॉफ्ट तो ट्राई करें ये DIY कोरियन स्किन केयर रूटीन

फैंस के साथ अच्छा रिलेशन 

BTS की बढ़ती पॉपुलैरिटी का एक कारण उनका फैंस के साथ अच्छा रिलेशन भी है। बीटीएस के मिलियन फैंस हैं लेकिन वह फैंस के साथ इंटरैक्ट करने के लिए टाइम निकाल लेते हैं। फैंस के साथ वह अक्सर सोशल मीडिया से इंटरैक्ट करते हैं। इसके अलावा VLIVE ऐप से वह अपने फैंस के साथ लाइव चैट करते हैं। इस ऐप पर आप उनके पोस्ट और लाइव ब्रॉडकास्ट देख सकते हैं। (कोरियन मेकअप)

इसे जरूर पढ़ेंः Anti Ageing Tips: ये 7 कोरियन स्किन केयर टिप्स रखेंगे त्वचा को जवां

बीटीएस मेंबर 

Music Sensations BTS

  • किम ते ह्युंग (V)- बीटीएस ग्रुप का सबसे हैंडसम सिंगर किम तेह्युंग हैं जिनका स्टेज नाम वी है। वी का जन्म 30 दिसंबर 1995 में हुआ था। साल 2021 में वी को वर्ल्ड मोस्ट हैंडसम मैन का खिताब दिया गया है।  
  • जंगकूक (Jungkook)- जियोन जंगकूक इस ग्रुप के सबसे पॉपुलर मेंबर हैं। वह बीटीएस में सबसे कम उम्र के सदस्य हैं। उनका जन्म 1 सिंतबर 1997 को साउथ कोरिया के बुसान शहर में हुआ था। 
  • जिमिन (Jimin)- पार्क जी मिन ग्रुप के बेस्ट डांसर और गायक हैं। अक्सर सोशल मीडिया पर उनकी परफॉरमेंस और क्यूट वीडियो वायरल रहता है। जीमिन का जन्म 13 अक्टूबर 1995 में साउथ कोरिया में हुआ है। 
  • आर एम (RM)- आर एम का असली नाम किम नम जून है। वह दुनिया भर में अपने स्टेज नाम आरएम से जाने जाते हैं। RM का मतलब Rap Monster है। वह इस ग्रुप के लीडर भी हैं।  
  • जिन (Jin)- जिन का पूर नाम किम सियोक जिन है। वह अपने गाने के अलावा लुक्स और ड्रेसिगं सेंस के लिए जाने जाते हैं। जिन का जन्म 4 दिसंबर 1992 को हुआ था। 
  • सुगा (Suga)- मिन यूंग-गी जो अपने स्टेज नाम सुगा से जाने जाते हैं। वह इस ग्रुप के बेस्ट रैपर हैं। सुगा ने 13 साल की उम्र से गाने लिखने शुरू कर दिए थे।
  • जे-हॉप (J-Hope)- जे-हॉप का असली नाम जुंग हो-सीओक है। वह अपने रैप और डांस के लिए जाने जाते हैं।  
 

बीटीएस आर्मी क्या है 

अगर आपने बीटीएस के बारे में सुना है तो आपने यकीनन बीटीएस आर्मी के बारे में जरूर सुना होगा। अक्सर हम सोच में पड़ जाते हैं कि बीटीएस आर्मी क्या है। दरअसल बीटीएस के फैंस खुद को बीटीएस आर्मी कहते हैं। ARMY का मतलब Adorable Representative M.C for Youth है। (कोरियन मेकअप टिप्स)

BTS बैंड ने अपने नाम कई रिकॉर्ड किए हैं जिसे तोड़ना मुश्किल हो सकता है। बीटीएस ने 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।