रोजाना नए कपड़े खरीदना और पहनना किसे पसंद नहीं होता है, भला। क्योंकि आजकल सभी लोग अपने लुक और आउटफिट पर खास ध्यान देते हैं। इसलिए लोगों के पास सर्दियों से लेकर गर्मियों के आउटफिट्स, डेली वियर से लेकर पार्टी वियर आदि के अलग-अलग आउटफिट्स होते हैं। इसमें से कई आउटफिट ऐसी भी होते हैं, जिन्हें आप पहनते भी नहीं हैं और रखे-रखे वह कपड़े खराब भी होने लग जाते हैं या गल जाते हैं। 

इसलिए आप उन कपड़ों को घर में रखने के बजाय किसी भरोसेमंद संस्थान को दान कर दें। जी हां, दिल्ली में कई ऐसी संस्थान या एनजीओ मौजूद हैं, जहां पर आप कपड़ों से लेकर जुते, घर का सामना, कंबल, जैकेट्स आदि दे सकते हैं। फिर यह संस्थान जरूरतमंदों तक डोनेट किए हुए कपड़े पहुंचाने का काम करते हैं, आइए जानते हैं। 

कपड़े बॉक्स फाउंडेशन

Old Clothes donation place

दिल्ली में स्थित कपड़े बॉक्स फाउंडेशन कपड़ों को डोनेट करने काम काफी सालों से कर रही है। आप भी यहां अपने पुराने कपड़ों को डोनेट कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको इस एनजीओ के फेसबुक पेज पर जाकर एक संदेश छोड़ना है और उसके बाद एनजीओ का फीडबैकआ जाएगा। (कितना जानते हैं आप फेसबुक के इन सीक्रेट फीचर्स के बारे में) साथ ही, जब आपके कपड़े जरूरतमंद को दान के दिए जाते हैं, तो आपको तस्वीर के साथ सूचित भी किया जाएगा। 

ईमेल: info@clothesboxfoundation.org

इसे ज़रूर पढ़ें- पुरानी टी-शर्ट को फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल

ड्रीम गर्ल फाउंडेशन

आप यहां अपने बच्चों के कपड़े, खिलौने या फिर कोई भी दूसरा जरूरत का सामान डोनेट कर सकते हैं। यहां कपड़े दान करने के लिए बस आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना है और अगले 48 घंटों के भीतर आपके पास कॉल या फिर एनजीओ से कोई वर्कर आएगा और आपके कपड़े ले जाएगा। बता दें कि ड्रीम गर्ल फाउंडेशन बच्चों के लिए शिक्षा, आश्रय और कपड़े प्रदान करता है। आप यहां 1 से 14 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए कोई भी कपड़े या खिलौने डोनेट कर सकते हैं।

ईमेल: info@dreamgirlfoundation.ngo

आशा भवन

Old clothes Donation camp in delhi

आशा भवन उन लोगों के लिए काम करता है, जो लोग बेघर और नशा करने वालों के लिए के लिए काम करता है। उन्हें आशा भवन किताबें, खिलौने, भोजन और पहनने योग्य कपड़े देता है। आप यह अपनी किताबों से लेकर कपड़े, कंबल आदि दे सकते हैं। आप उन्हें उनकी वेबसाइट पर दिए गए नंबरों पर कॉल कर सकते हैं या गुरुग्राम, गोविंदपुरी और जनकपुरी में उनके किसी केंद्र पर जा सकते हैं। बता दें कि आशा भवन की दिल्ली के अलावा असम, नागालैंड, केरल, पंजाब और अन्य राज्यों में भी अपनी शाखाएं हैं।

ईमेल: info@ashbhawan.org

पहचान द स्ट्रीट स्कूल (ट्रस्ट)

पहचान द स्ट्रीट स्कूल (ट्रस्ट) सड़कों पर और झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में रहने वाले वंचित बच्चों को मुफ्त शिक्षा को बढ़ावा देने और प्रदान करने के लिए एक साथ काम करने वाले लोगों के एक समूह द्वारा किया गया एक प्रयास है। आप ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से कपड़े योगदान कर सकते हैं और पैसे भी डोनेट कर सकते हैं। (Vastu Tips: कपड़ों से जुड़े इन 5 वास्‍तु टिप्‍स का रखें ध्‍यान)

Recommended Video

आश्रम में करें दान 

donation camp

एनजीओ के अलावा, आप अपने पुराने कपड़ों को अपने घर के आसपास मौजूद आश्रम में दे सकते हैं। आपको कई ऐसे आश्रम मिल जाएंगे, जो पुराने कपड़ों को लेकर जरूरतमंदों तक पहुंचाने का काम करते हैं। दिल्ली में कई ऐसे आश्रम मशहूर हैं, जो भरोसेमंद हैं आप वहां अपने पुराने कपड़े दे सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पुरानी फटी और फेड जींस को इन आइडियाज से दें नया लुक

अन्य टिप्स 

old clothes donation camp

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)