Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Vastu Tips: घर में सही जगह पर रखें झाड़ू और पोछा, कभी नहीं आएगी कोई परेशानी

    घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए आपको झाड़ू  और पोछा सही स्थान पर रखने की सलाह दी जाती है। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-29,10:00 IST
    Next
    Article
    brrom vastu tips for money

    वास्तु शास्त्र एक लोकप्रिय अध्ययन है जो आपके घर के हर सकारात्मक और नकारात्मक तत्व पर नजर रखता है। घर का वास्तु सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए घर को अव्यवस्था मुक्त रखने की तरफ भी जोर देता है।

    कई बार हम इस बात से अंजान होते हैं कि यदि हमारे घर के आस-पास रखी गई वस्तुओं को सही दिशा और नियम के अनुसार न रखा जाए तो ये घर की बर्बादी का कारण भी बन सकती हैं। इन्हीं में से हैं आपके घर की झाड़ू और पोछा।

    वास्तव में हम इन चीजों से घर की सफाई तो कर लेते हैं लेकिन इन चीजों के लिए वास्तु नियमों का पालन नहीं कर पाते हैं। ये वस्तुएं ठीक से न रखी होने की वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकती  हैं। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shaparia से जानें कि वास्तु के अनुसार आपको झाड़ू और पोछा किन जगहों पर रखना चाहिए, जिससे सुख समृद्धि बनी रहे।  

    इन स्थानों पर न रखें झाड़ू और पोछा 

    how to keep broom at home

    यदि वास्तु की मानें तो घर की कुछ निश्चित दिशाओं में भूलकर भी आपको झाड़ू और पोछा नहीं रखना चाहिए। उन जगहों में आपका पूजा कक्ष, किचन और बेडरूम विशेष रूप से शामिल हैं। कभी भी आपको झाड़ू या पोछा इनमें से किसी भी स्थान पर नहीं रखना चाहिए।

    अपने घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में झाड़ू और पोछा रख सकते हैं लेकिन इन्हें ईशान कोण या दक्षिण पूर्व दिशा में या पूजा कक्ष में रखने से बचें। पुराणों में ऐसी मान्यता है कि जब एक बार देवी लक्ष्मी वैकुंठ गईं तो उन्होंने उस स्थान को साफ करने के लिए झाड़ू का इस्तेमाल किया और इस प्रकार झाड़ू को माता लक्ष्मी के रूप में पूजा जाने लगा। लेकिन इसकी कुछ विशेष अवसरों पर ही पूजा की जाती है और इसे आम दिनों में पूजा के स्थान पर नहीं रखना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले आजमाएं ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

    झाड़ू और पोछे को छिपाकर रखें

    broom and mop vastu

    ऐसा माना जाता है कि जिस तरह से आप अपना पैसा जमा करते हैं, उसी तरह आपके घर में झाड़ू को हर किसी की नजरों से दूर छिपाकर रखना चाहिए। इसके अलावा, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि झाड़ू को कभी भी उल्टा, उल्टा या खड़ी स्थिति में न रखें। झाड़ू को हमेशा आराम या लेट कर ही रखें, नहीं तो पैसा निकल सकता है।

    जिस दिशा में रखें झाड़ू और पोछा 

    अपने घर में झाड़ू को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखना चाहिए और ये स्थान घर के भीतर ही होना चाहिए। कभी भी खुले स्थान पर झाड़ू या पोछा न रखें जिससे घर में आने वालों की नजर इस पर न पड़े। झाड़ू को कभी भी छत या बालकनी में नहीं छोड़ना चाहिए। इससे आपको धन हानि हो सकती है। 

    ऐसी झाड़ू का इस्तेमाल न करें 

    brrom remedies for money

    आपको कभी भी टूटी हुई या पुरानी झाड़ू का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप जब भी झाड़ू का इस्तेमाल करें इसे शनिवार के दिन ही बदलें, इससे घर की समृद्धि बनी रहती है। आपको अपनी झाड़ू को हमेशा जमीन पर लेटाकर ही रखना चाहिए। कभी भी झाड़ू को खड़ा करके न रखें, ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

    इसे जरूर पढ़ें: घर में झाड़ू लगाने के इन नियमों का पालन करें, होगी धन की वर्षा

    बेडरूम में न रखें झाड़ू या पोछा 

    आप झाड़ू और पोछे को छिपा कर रख सकते हैं लेकिन आपको कभी भी बेडरूम में सफाई के उपकरण नहीं रखने चाहिए, इससे पति-पत्नी के रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। कोई भी सफाई का सामान बेडरूम में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

    Recommended Video

    झाड़ू और पोछे के लिए वास्तु से जुड़े नियम 

    • कभी भी झाड़ू शाम के समय न लगाएं इससे माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं। 
    • किसी को अपना इस्तेमाल किया हुआ झाड़ू न दें, इससे धन हानि के योग बनते हैं। 
    • घर में एक साथ जोड़कर दो झाड़ू न रखें, ऐसा करने से लड़ाई झगड़ा होता है। 
    • जब भी आप नए घर में जाएं उस समय पुराने झाड़ू को सही स्थान पर छोड़कर ही नए घर में प्रवेश करें, लेकिन पुराने घर में इसे न छोड़ें। 
    • पोछे को भी घर में सही स्थान पर ही रखें और कभी भी पोछे की बाल्टी में पानी में डुबोकर गंदा पोछा न छोड़ें। 

    अगर आप झाड़ू और पोछे से जुड़े इन वास्तु नियमों का पालन करती हैं तो ये आपके जीवन में समृद्धि के द्वार खोलने में मदद करता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।