Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन 5 दिनों में भूलकर भी न खरीदें नया झाड़ू, हो सकता है पैसों का नुकसान

    ज्योतिष के अनुसार नया झाड़ू खरीदने के लिए आपको कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए जिससे घर में खुशहाली बनी रहे।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-11,13:05 IST
    Next
    Article
    when we should not buy broom

    घर की समृद्धि के लिए कुछ ज्योतिष और कुछ वास्तु नियमों का पालन करना बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं तो सदैव खुशहाली बनी रहती है और कोई भी समस्या नहीं आती है।

    इसी तरह घर में झाड़ू रखने के भी कुछ ज्योतिष नियम बनाए गए हैं। यदि शास्त्रों की मानें तो झाड़ू को लक्ष्मी का रूप माना जाता है क्योंकि इसे साफ़-सफाई से जोड़ा जाता है और मान्यता यह भी है कि यदि कोई झाड़ू का किसी भी तरह से अपमान करता है तो आर्थिक हानि हो सकती है।

    घर में झाड़ू को रखने का एक निश्चित स्थान होता है और इसे खरीदने के भी कुछ विशेष दिन बताए गए हैं। ज्योतिष की मानें तो यदि झाड़ू सही दिन और मुहूर्त के हिसाब से न खरीदी गई तो आपके घर में कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें कि पुरानी झाड़ू को बदलकर अगर आप नया झाड़ू खरीद रही हैं तो किस दिन न खरीदें।

    शनिवार के दिन न खरीदें झाड़ू

    broom remedies for buy

    शास्त्रों में झाड़ू खरीदने के नियमों की मानें तो आपको शनिवार के दिन भूलकर भी नया झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए। यही नहीं इस दिन आपको पुराने झाड़ू को भी घर से बाहर नहीं निकालना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से शनि दोष हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति पर शनि की साढ़े साती चल रही हो तो उसे भूलकर भी शनिवार के दिन झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें: पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले आजमाएं ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

    शुक्ल पक्ष में न खरीदें झाड़ू

    ज्योतिष की मानें तो झाड़ू आपको कभी भी शुक्ल पक्ष में नहीं खरीदनी चाहिए। इस अवधि में खरीदा गया झाड़ू घर में दरिद्रता लाता है। शुक्ल पक्ष में कभी भी आपको नए झाड़ू का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। इस दौरान नए झाड़ू के इस्तेमाल से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

    रविवार के दिन न खरीदें झाड़ू

    when we sould buy new broom

    रविवार को सूर्य का दिन माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य की आराधना से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। इस दिन आपको झाड़ू न खरीदने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन झाड़ू खरीदने से घर में परेशानियां आने लगती हैं।

    सोमवार के दिन न खरीदें झाड़ू

    सोमवार के दिन आपको भूलकर भी झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। इस दिन नए झाड़ू का इस्तेमाल (झाड़ू लगाने के नियम) करने की भी मनाही होती है। ज्योतिष के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है इसलिए इस दिन झाड़ू न खरीदने की सलाह दी जाती है।

    Recommended Video

    गुरुवार के दिन न खरीदें झाड़ू

    गुरुवार के दिन आपको सफाई से जुड़ा कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन आपको झाड़ू न खरीदने की सलाह दी जाती है। इस दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु आपसे नाराज हो सकते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में सही जगह पर रखें झाड़ू और पोछा, कभी नहीं आएगी कोई परेशानी

    इस दिन खरीदें झाड़ू

    when to buy broom

    आपको कुछ विशेष दिनों में झाड़ू खरीदने की सलाह दी जाती है। हमेशा शुक्रवार, अमावस्या और मंगलवार के दिन ही झाड़ू खरीदने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि धनतेरस और दिवाली के दिन झाड़ू झारीदने से समृद्धि बनी रहती है। आपको कभी भी होलिका दहन के दिन पुरानी झाड़ू को घर से बाहर नहीं निकालना चाहिए। इसके अलावा झाड़ू हमेशा कृष्ण पक्ष में खरीदने की सलाह दी जाती है।

    झाड़ू के लिए ध्यान रखें ये बातें

    • घर में झाड़ू हमेशा ऐसे स्थान पर रखनी चाहिए जहां किसी बाहरी व्यक्ति की नजर न पड़े। झाड़ू हमेशा घर में छिपाकर ही रखनी चाहिए।
    • झाड़ू पर कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए। झाड़ू (शाम को झाड़ू क्यों नहीं लगानी चाहिए )को माता लक्ष्मी की तरह पूजा जाता है इसलिए इसका अपमान न करें।
    • कभी भी टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल न करें। जैसे ही झाड़ू पुराना हो जाए इसे किसी शुभ दिन के अनुसार तुरंत बदल दें।
    • झाड़ू को हमेशा सही तरीके से रखने की सलाह दी जाती है।

    पुरानी झाड़ू को बदलने और नया झाड़ू खरीदने के लिए यदि आप यहां बताए कुछ विशेष नियमों का पालन करेंगी तो सदैव आपके घर में समृद्धि बनी रहेगी।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: unsplash.com, pixabay.com  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।