• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कुंवारी लड़कियों को दिखे अपनी शादी का सपना तो जानें इसका मतलब

अगर आपको भी आता है अपनी ही शादी का सपना तो जानें इस तरह के सपने के रहस्य के बारे में। 
author-profile
Published -12 Jun 2022, 12:10 ISTUpdated -12 Jun 2022, 12:33 IST
Next
Article
what if you see your wedding in dream

सपनों को लेकर अलग- अलग धारणाएं हैं। कुछ लोग सपने को इतना महत्त्व  नहीं देते हैं जबकि कुछ लोग इस पर बहुत ध्यान देते हैं। ऐसा माना जाता है कि सपने का हमारे जीवन से गहरा संबंध है।  सपने में हम जो भी देखते हैं वह हमारे भविष्य के बारे में इशारा करते हैं। कई बार जब हम किसी बात को काफी गहराई से सोचते हैं या यूं कहें कि किसी बात को लेकर जब हम बहुत गंभीर होते हैं तो उसे ही हम सपने में एक संकेत के रूप में देखते हैं।

मनोवैज्ञानिक भी मानते हैं कि जब हम किसी चीज की इच्छा रखते है और वह हम अपनी निजी जिंदगी में पूरा नहीं कर पाते हैं उसे हम सपने में देखते हैं। ऐसे ही सपनों में से एक है कभी कभी अपनी शादी का सपना देखना। इस तरह के सपने कई बार कुंवारी लड़कियों को भी आते हैं और शादीशुदा लोगों को भी। लेकिन कभी आपने सोचा है कि इन सपनों का क्या मतलब हो सकता है और इसके फल क्या हो सकते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से  जानते हैं कि अगर कुंवारी लड़कियों को अपनी शादी का सपना दिखे तो इसका क्या मतलब हो सकता है।

कुंवारी लड़कियों को शादी का सपना देखने का मतलब 

married girl dream

अगर कोई कुंवारी लड़की सपने में अपनी शादी होती हुई देखती है और जयमाल के साथ फेरे देखती है तो यह शुभ संकेत हो सकता है। जब आप अपनी खुद की शादी होते हुए सपने में देख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके कुछ बिगड़े काम बनने के संकेत हैं। यदि आप शादी के इंतजार में हैं तो समझ लीजिए कि जल्द ही आपकी शादी होने वाली है। 

इसे जरूर पढ़ें:सपने में सांप दिखना शुभ या अशुभ, जानें ज्योतिष एक्सपर्ट की राय

सपने में अपनी बारात देखने का मतलब 

आरती दहिया जी बताती हैं कि असल जिंदगी में शादी में खुद की बारात देखना ज्योतिषीय दृष्टि कोण से अशुभ माना जाता है। जबकि सपने में बारात देखने का मतलब है कि समाज में आपकी मान मर्यादा बढ़ेगी। आने वाले समय में आपके सोशल नेटवर्क का दायरा बढ़ेगा। जिसके कारण आपको आने वाले समय में लाभ मिलेगा।

खुद की शादी दोबारा देखना 

own wedding dream meaning

यदि सपने में आप खुद की शादी दोबारा होते हुए देखती हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपनी शादी से खुश नहीं हैं। समय बीतने के साथ आपके और जीवनसाथी के बीच प्यार की कमी हो गई है जिसे आप फिर से जीवंत करना चाहती हैं। आप अपने वैवाहिक जीवन में प्यार एवं स्नेहमें कमी पाते हैं तो ऐसे में आप फिर से खुद का विवाह होते हुए सपने में देखते हैं। इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि आपकी शादी आपकी मर्जी के खिलाफ हुई हो , उस स्थिति में भी दोबारा शादी का सपना बार-बार आता है। 

किसी अंजान की शादी सपने में देखना 

यदि कोई अंजान लड़का या लड़की शादी के जोड़े में दिख जाए तो यह शुभ माना जाता है। यहां तक की शादी के जोड़े या आभूषण जो आपके नहीं हैं किसी और के हैं यह भी सपने में देखना शुभ होता है। इस तरह का कोई भी सपना आपकी जल्दी ही शादी होने के संकेत देता है।

इसे जरूर पढ़ें:सपने में छोटे बच्चे को हंसते या रोते हुए देखना देता है कुछ ख़ास संकेत

सगाई का सपना देखने का मतलब 

engagement ring dream meaning

यदि आपने सपने में अपनी या किसी और की सगाई (सगाई की अंगूठी अनामिका में ही क्यों पहनते हैं)होती हुई देखी या किसी को अंगूठी पहनते हुए देखा तो इसका मतलब है कि कोई आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। कोई आपके खिलाफ साजिश कर रहा है और आपको किसी से जल्द ही धोखा मिल सकता है।   

Recommended Video

सपने में शादी का जोड़ा देखना 

यदि सपने में आपने अपनी शादी केकपड़े देखे तो इसका मतलब है कि जल्द ही पैसों की कोई न कोई परेशानी आ सकती है। वहीं यदि आप किसी दोस्त की  शादी में मजा कर रही हैं तो इसका मतलब है कि कोई न कोई खुशी आपको शीघ्र ही मिल सकती है। यह आपके जीवन में किसी अच्छी खबर का संकेत देता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि यह सपना शादी का ही संकेत दे, बल्कि यह भी हो सकता है कि आपकी जल्द ही नौकरी लग जाए या आप कोई नया कार्य आरंभ  कर सकते हैं।

यहां बताए किसी भी सपने के आपके जीवन में मिले जुले प्रभाव हो सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and unsplash.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।