• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सपने में छोटे बच्चे को हंसते या रोते हुए देखना देता है कुछ ख़ास संकेत

सपने में नवजात बच्चे को अलग अवस्था में देखने का मतलब अलग होता है। जानें यह किस बात की तरफ इशारा करता है और इसके फलों के बारे में। 
author-profile
Next
Article
child in dreams meaning by expert

पुराणों में न जाने कितनी बातों का जिक्र है जिनके बारे में अक्सर आप सुनते होंगे। यही नहीं स्वप्न शास्त्र में भी सपनों के अलग -अलग मतलब के बारे में भी बताया गया है। कई बार हमें सपने में कुछ ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं जिनका कुछ अलग संकेत होता है। कुछ सपने शुभ फल देते हैं, तो कुछ सपने किसी अनहोनी को बताते हैं। कई बार आप स्वप्न में ऐसी घटनाएं देखते हैं जो वास्तव में आपके जीवन से जुड़ी नहीं होती हैं लेकिन आपके भावी जीवन के बारे में कुछ संकेत देती हैं।

ऐसी ही कई बातों का संकेत देता है सपने में बच्चे को हंसते या रोते हुए देखना। इस तरह का सपना शायद आपमें से कई लोगों को कभी न कभी जरूर आया होगा। इस सपने के शुभ या अशुभ संकेतों के बारे में जानने के लिए हमने Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से बात की। आइए जानें इस तरह के किसी भी सपने के फलों के बारे में। 

सपने में हंसता हुआ बच्चा देखना 

smiling child

सपने में हंसता हुआ बच्चा देखने का मतलब है कि आपको जल्द ही कोई सकारात्मक समाचार मिलेगा। कुछ अप्रत्याशित खबरें जो आपको कुछ अच्छा, नया करने और आपको खुश करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। ऐसे सपने का मतलब है कि आपके घर में खुशियां आने वाली हैं और कोई रुका हुआ काम जल्द ही पूरा होने वाला है। आपको आर्थिक लाभ मिलने के भी संकेत हैं। यदि आप कोई नया बिजनेस या नौकरी शुरू करने जा रहे हैं तो आपको इसमें सफलता अवश्य मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:क्यों आते हैं सपने और क्या होता है इन सपनों का मतलब

सपने में छोटे बच्चे को देखना 

यदि आप सपने में किसी छोटे बच्चे को देखते हैं जिसका आपके असल जीवन से कोई संबंध नहीं है, तो समझ लीजिए कि आपके घर में कोई बड़ी खुशखबरी आ सकती है। इस तरह का सपना आपके घर की समृद्धि का संकेत देता है और ये बताता है कि जल्द ही आपके सभी बिगड़े काम बनने वाले हैं। आपके किसी ऐसे काम की पूर्ति होने वाली है जिसके लिए आप कई सालों से इन्तजार कर रहे थे। इसलिए ऐसा कोई भी सपना आने पर आपको प्रसन्न होना चाहिए। 

सपने में बच्चे को रोते हुए देखना 

crying baby meaning

सपने में रोते हुए बच्चे को देखने का एक अलग ही महत्व होता है। यदि ऐसी महिलाएं सपने में रोता हुआ बच्चा देखती हैं जो संतान की इच्छा रखती हैं तो ऐसे सपने का मतलब है कि जल्द ही आपकी ये इच्छा पूर्ण होने वाली है। वहीं आमतौर पर यदि आप सपने में रोता हुआ बच्चा देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपने अपने लिए जो कुछ योजना बनाई है उसे पूरा करने में आप असफल होने वाले हैं। साथ ही आपके घर में किसी बड़ी बीमारी के संकेत भी हैं। यदि आप किसी नवजात शिशु को रोते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में एक दर्दनाक क्षण का सामना करने वाले हैं। यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में होने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तनों का भी संकेत दे सकता है।

what is the dream meaning

सपने मे बच्चे को दौड़ते हुए देखना 

इस सपने का मतलब यह हुआ कि आपके जीवन में कोई बड़ा बदलाव होने वाला है। इस सपने के संकेतों में आपके किसी बड़े काम का होना शामिल हो सकता है। वहीं अगर आप सपने में नवजात को गोद में लिए हैं तो जल्द ही किसी करीबी के घर से बच्चे के जन्म की खुशखबरी मिलने वाली है।(ये सपने ला सकते हैं दरिद्रता)

Recommended Video

सपने में जुड़वा बच्चे देखना 

twins in dream

यदि आप सपने में हंसते या रोते बच्चे को न देखकर जुड़वा बच्चों को देखते हैं तो समझ लीजिये आपकी नौकरी में प्रमोशन होने वाला है। इसके अलावा निःसंतान दम्पति के लिए ये एक बच्चे के जन्म का शुभ संकेत भी हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: धन हानि से बचना है, तो घर पर भूलकर भी न रखें यें चीज़ें

वास्तव में सपने में बच्चों को अलग मुद्रा में देखना कुछ बातों की तरफ इशारा करता है और ये बताता है कि आपके जीवन में जल्द ही कुछ बदलाव होने वाले हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।