• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या आप भी इस सपने को देख कर हर बार डर से कांप उठती हैं? जानिए क्या है इसका सही अर्थ

अगर आपको भी बार-बार यह बुरा सपना आ रहा है, तो इसका क्‍या मतलब है, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल। 
author-profile
Published -16 Jun 2022, 19:19 ISTUpdated -16 Jun 2022, 19:27 IST
Next
Article
Significance Of Seeing Death In Dreams hindi

सोते वक्त सभी को अच्छे-बुरे सपने आते हैं। विज्ञान की माने तो यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया का हिस्सा है। मगर ज्‍योतिष शास्‍त्र में हर सपने की अलग व्याख्या की गई है। नींद में जो सपना हमें दिखाई देता है, वह कई बार हमें भविष्य की बातें बता जाता है। कई बार इसके शुभ फल मिलते हैं तो कई सपने अशुभ भी होते हैं। 

जब बात बुरे सपने की होती है, तो मृत्यु से जुड़े सपनों को आमतौर पर सभी लोग बुरा मानते हैं। मगर ज्‍योतिष शास्‍त्र में मृत्यु से जुड़े सपनों को लेकर कई सारी बातें बताई गई हैं। इस विषय पर हमनें पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से बातचीत की। पंडित जी कहते हैं, 'वैज्ञानिक आधार पर हम जो दिनभर क्रिया करते हैं या जिस विषय पर सोचते हैं, हमें सपने भी वैसे ही आते हैं। मगर अचानक से कोई सपना आ जाए, जिसका हमारी दिनचर्या से कोई लेना देना नहीं होता है, तो ऐसे सपने आपको भविष्य से जुड़े संकेत देते हैं।'

कई लोगों को मृत्‍यु से जुड़े सपने भी आते हैं। यदि आपको भी इस तरह के सपने आते हैं और आप डर जाते हैं, तो डरें नहीं क्‍योंकि इसके शुभ और अशुभ दोनों परिणाम हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: सपने में माला टूटना शुभ है या अशुभ, जानें इसका मतलब 

dreams about death of someone else

खुद की मृत्यु का सपना

खुद की मृत्यु यदि कोई जातक सपने में देखता है, तो जाहिर है वह डर जाता है। मगर डरने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसे शुभ संकेत माना गया है। यदि कोई सपने में स्वयं की मृत्यु देख लेता है, तो माना जाता है कि उसकी आयु बढ़ जाती है और जीवन में आ रही कठिनाइयां समाप्त हो जाती है। 

किसी अपने की मृत्यु का सपना

किसी अपने नजदीकी की मृत्यु सपने में दिखाई दे, तो इसका अर्थ भी यही है कि उसकी आयु बढ़ जाती है। वहीं अगर आप अपनी माता, माता जैसी कोई महिला, सहेली, टीचर, बेटी, बहन आदि की मृत्‍यु सपने में देखती हैं तो इससे संकेत मिलता है कि आपका चंद्रमा कमजोर है। वहीं यदि पिता, पिता जैसा कोई व्यक्ति, पुरुष दोस्त, बेटा या भाई आदि की सपने में मृत्यु दिखाई देती है तो आपका सूर्य कमजोर होता है। जब भी ऐसा हो तो आपको सूर्य और चंद्रमा के उपाय करने चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: सपने में सांप दिखना शुभ या अशुभ, जानें ज्योतिष एक्सपर्ट की राय

what does seeing death in a dream mean

सपने में मरा हुआ जानवर देखना

सपने अगर आपको मरी हुई बिल्ली, छिपकली या कुत्ता नजर आए, तो इसका अर्थ होता है कि आपके जीवन में कोई बड़ी कठिनाई आने वाली है। बिल्ली राहु ग्रह की सवारी होती है। अगर आपको बिल्‍ली की मृत्यु का सपना आए तो राहु ग्रह को मजबूत बनाने के उपाय करें। आपको बता दें कि राहु छाया ग्रह है और आपके जीवन को कई तरह से प्रभावित करता है। 

किसी बुजुर्ग की मौत का सपना

किसी बहुत बुजुर्ग व्यक्ति की मौत का सपना देखने से उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। ऐसा भी कहा जाता है कि यदि किरा मरणासन्न व्यक्ति की मौत का सपना दिखे तो उसे जल्‍दी ही मुक्ति मिल जाती है। साथ ही मरने के बाद किसी व्यक्ति को सपने में देखे तो वह जीवन-मरण के चक्र से छूट जाता है। 

dreams about death of self

आत्महत्या का सपना

किसी की आत्महत्या का सपना वाकई बहुत स्ट्रेसफुल होता है। मगर यह सपना अपके जीवन के सारे स्ट्रेस दूर कर देता है। यह संकेत देता है कि आपके जीवन में आ रही कठिनाइयां समाप्त होने वाली हैं। 

सपने में शमशान देखना 

सपने में शमशान या यमराज को देखना भी शुभ होता है। यह दर्शाता है कि आपको जीवन में जल्द ही सुख और शांति प्राप्त होने वाली है। इसलिए आपको यह सपना (क्यों बार-बार आता है एक ही सपना) देखने के बाद भयभीत नहीं होना चाहिए। 

उम्मीद है कि सपने से जुड़े ये रोचक तथ्‍य आपको पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।