• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं आधार कार्ड

आधार कार्ड हर भारतीय के लिए पहचान पत्र की तरह यूज होता है। इसके भी कई प्रकार होते हैं।
author-profile
Published -05 Sep 2022, 10:31 ISTUpdated -06 Sep 2022, 01:31 IST
Next
Article
THE DIFFERENT TYPES OF AADHAR CARD

बैंक संबंधित कार्य, नौकरी, व्यापार से लेकर हर जगह आधार कार्ड ही हमारी पहचान बनकर सामने आता है। हम भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है लेकिन क्या आपको पता है कि आधार कार्ड केवल एक ही तरह का नहीं होता बल्कि कई तरह का होता है।

(यूआईडीएआई) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों की सुविधा के लिए समय-समय पर आधार कार्ड के कई प्रकार को पेश किया है। इस लेख में हम आपको बताएंगे आधार कार्ड के उन सभी प्रकार के बारे में।

 

1) आधार पीवीसी कार्ड

aadhar card

यह आधार पीवीसी कार्ड यूआईडीएआई ने पेश किया है। आपको बता दें कि आधार का यह सबसे नया रूप है। पीवीसी आधार कार्ड में डिजिटल रूप के साथ सुरक्षित क्यूआर कोड, फोटोग्राफ और कई सुरक्षा विशेषताएं भी हैं।

आप इसे इस वेबसाइट की मदद से वर्चुअल आईडी, आधार नंबर या आधार नामांकन आईडी का उपयोग करके तय फीस के साथ ऑर्डर कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह पोस्ट ऑफिस के माध्यम से उन धारकों के एड्रेस पर भेजा जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- बिना डॉक्युमेंट्स के लिंक करना है आधार कार्ड से मोबाइल नंबर तो करें ये काम 

2) ई-आधार

आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड को अपने मोबाइल में  ई-आधार के रूप में डाउनलोड कर सकता है। प्रोटेक्शन के लिए यह आधार कार्ड यूआईडीएआई ने जारी किया है।

इस आधार कार्ड में केवल आधार के चार अंक ही दिखाई देते हैं। ई-आधार डाटा को सेव करने के लिए यूज होता है। इस आधार कार्ड को फोन में खोलने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है।

3) एम आधार कार्ड

अधिकतर लोग अपना डॉक्यूमेंट डिजिटल ही अपने फोन में सेव रखते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया है। यह ऐप लोगों की मदद के लिए लांच किया गया है।

कोई भी नागरिक अपने फोन में ऐप डाउनलोड कर के अपने आधार की ई-कॉपी अपने पास रख सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए कोई चार्ज नहीं है।

इस ऐप की मदद से जब आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं तो इस तरह के आधार कार्ड को एम आधार कार्ड कहते है।

इसे जरूर पढ़ें- अब और भी आसान हुआ आधार कार्ड बनवाना, जानें कैसे 

4) आधार लेटर

आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड गायब हो जाए यह खो जाए तो वह व्यक्ति इमरजेंसी में आधार लेटर डाउनलोड कर सकता है। इस आधार लेटर को केवल ओटीपी के जरिए ही डाउनलोड किया जा सकता है।

 

तो यह थी जानकारी आधार कार्ड से संबंधित।

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

 

Image credit- shutterstock/indiamart

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।