• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आधार कार्ड में लगी तस्वीर हो गई है पुरानी तो ऐसे करें अपडेट

अगर आपको आधार कार्ड के लिए अपनी फोटो अपडेट करनी है तो इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें।
author-profile
Published -05 Aug 2022, 07:30 ISTUpdated -05 Aug 2022, 08:00 IST
Next
Article
How to update aadhar card photo

आधार कार्ड की फोटो शायद उन फोटोज में से एक होती है जिसे हम कभी नहीं देखना चाहते हैं। अधिकतर लोगों की तस्वीरें तो उनके टीनएज में ली गई होती हैं और उसके बाद इसे देखने की हिम्मत भी नहीं होती है। ऐसे में अगर आपसे ये कहा जाए कि आप बहुत ही आसानी से अपनी आधार कार्ड की फोटो अपडेट कर सकते हैं तो? ऐसे में आपके पास ये मौका होगा कि आप एक अच्छी तस्वीर अपडेट कर लें।

हर भारतीय के लिए आधार कार्ड एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है और ऐसे में ये जरूरी है कि आपकी तस्वीर खुद आपकी ही लगे। ऐसे में आप Unique Identification Authority of India (UIDAI) की वेबसाइट की मदद से ही इसे बदल सकते हैं।

आधार कार्ड के 12 नंबर कितने जरूरी हैं ये तो आपको पता ही है और ऐसे में ये जरूरी है कि आप इसे सही तरह से अपडेट करें। UIDAI की वेबसाइट आपको नाम, एड्रेस, फोन नंबर, फोटो, ईमेल आईडी जैसी जानकारियां अपडेट करने की सुविधा देती है और ऐसे में फोटो अपडेट करने का ऑप्शन आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है। (ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं)

photo update of aadhar card

इसे जरूर पढ़ें- आधार कार्ड से कैसे बदलें गलत डेट ऑफ बर्थ, जानें पूरी स्टेप्स

कैसे करेंगे आधार कार्ड की फोटो अपडेट?

इसकी फोटो अपडेट करने के लिए उसी वेबसाइट पर जाना होगा आपको जिस वेबसाइट के जरिए बाकी सारी जानकारी अपडेट होती है।

  • सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाएं
  • इसके बाद आप आधार एनरोलमेंट फॉर्म को डाउनलोड करें।
  • इसी के साथ, फॉर्म को कंप्लीट करने के बाद आपको इसे आधार एनरोलमेंट सेंटर ले जाना होगा।
  • दरअसल, फोटो अपडेट करने के लिए सेंटर में जाना जरूरी होता है। इसके साथ ही आप अगर चाहें तो सीधे आधार फोटो अपडेट के लिए एनरोलमेंट सेंटर का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। उसके लिए भी आपको uidai की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट सेक्शन पर जाना होगा।
  • आपकी नई फोटो आधार एनरोलमेंट सेंटर पर ही ली जाएगी।
  • इसके साथ आपको फोटो अपडेट करने के लिए 100 रुपए फीस भी देनी होगी।
  • एक बार आपकी नई फोटो खिंच गई तो आपको एक एकनॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी और इसी के साथ Update Request Number (URN) नंबर आएगा।
  • यूआरएन नंबर का इस्तेमाल आधार कार्ड की जानकारी को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। 
aadhar card photo update

इसे जरूर पढ़ें- बिना डॉक्युमेंट्स के लिंक करना है आधार कार्ड से मोबाइल नंबर तो करें ये काम 

क्या बिना आधार एनरोलमेंट सेंटर जाए काम हो सकता है? 

इसका जवाब है नहीं। आप बिना आधार एनरोलमेंट सेंटर जाए अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कर सकते हैं। दरअसल, इसके लिए आपको फोटो अपलोड करनी होगी और वो आपके बायोमेट्रिक के साथ आधिकारिक आधार एनरोलमेंट सेंटर पर ही खींची जाएगी। 

ये ध्यान रखना जरूरी है कि आधार कार्ड की फोटो 90 दिनों में अपडेट हो जाएगी और तब तक आप अपने स्टेटस को यूआरएन नंबर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने आधार कार्ड को इसी वेबसाइट से डाउनलोड करके खुद प्रिंट करवा सकते हैं। 

इसी तरह से आधार से जुड़ी सारी जानकारी अपडेट की जा सकती है। अगर आपको किसी अन्य सरकारी डॉक्यूमेंट की जानकारी अपडेट करवानी है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपनी स्टोरी के जरिए उसके बारे में आपको बताने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: UIDAI

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।