टी ट्री ऑयल को अमूमन महिलाएं अपने ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल करना अधिक पसंद करती हैं। लेकिन वास्तव में यह सिर्फ आपकी स्किन या हेयर का ही बेहद अच्छी तरह ख्याल नहीं रखता है, बल्कि आपके घर की कई प्रॉब्लम्स को भी दूर कर सकता है। भले ही टी ट्री ऑयल में नींबू या लैवेंडर की तरह बेहतरीन गंध नहीं होती है, लेकिन फिर भी इससे यह कम उपयोगी नहीं बनता है। आप इसे अपने घर में कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। 

टी ट्री ऑयल में कई गुण होते हैं जो इसे रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोगी बनाते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। जिसके कारण यह बेहद ही कारगर एसेंशियल ऑयल है। टी ट्री ऑयल के यही गुण इसे एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट भी बनाते हैं। अमूमन महिलाओं को घर में क्लीनिंग करना ही सबसे बड़ा सिरदर्द लगता है और टी ट्री ऑयल आपके इसी सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टी ट्री ऑयल के कुछ हाउसहोल्ड यूजेस के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

एयर प्यूरिफायर की तरह करें इस्तेमाल

air purifire

टी ट्री ऑयल को बतौर एयर प्यूरिफायर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप ऑयल डिफ्यूज़र में कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की भी मिक्स करें। यह हवा में मौजूद दुर्गन्ध को दूर करने के साथ-साथ उसे डिसइंफेक्ट करने में भी मदद करेगा। साथ ही यह बैक्टीरिया, वायरस, मोल्ड और अन्य कीटाणुओं को हटाने में भी मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, टी ट्री ऑयल एक अरोमाथेरेपी की तरह भी काम करता है और तनाव को कम करने और नींद में सुधार करने में मदद करता है।  

बनाएं होममेड मल्टीपर्पस क्लीनिंग स्प्रे

spray

अगर आप अपने घर की क्लीनिंग के काम को बेहद ही आसान बना सकती हैं। टी ट्री ऑयल की मदद से आप एक डिसइंफेक्ट क्लीनिंग स्प्रे तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 कप गर्म पानी में 10 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिक्स करें। साथ ही इसमें आप आधा कप व्हाइट विनेगर मिलाएं। आपका क्लीनिंग स्प्रे बनकर तैयार है। ध्यान रखें कि आप इस मिश्रण का इस्तेमाल ग्रेनाइट या संगमरमर पर न करें, क्योंकि एसिडिक विनेगर पत्थर को नुकसान पहुंचा जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- एसेंशियल ऑयल से स्किन को तभी मिलेगा बेनिफिट जब इन मिथ्स पर नहीं करेंगी भरोसा

योगा मैट क्लीनर

yoga mate

टी ट्री ऑयल आपके योगा मैट से लेकर अन्य एक्सरसाइज इक्विपमेंट को क्लीन करने में मदद कर सकता है। आप इसकी मदद से एक क्लीनिंग स्प्रे तैयार करें। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल, नीलगिरी के तेल, विच हेज़ल और पानी का उपयोग करके एक क्लीनिंग स्प्रेबना सकती हैं। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल का 3/4 भाग पानी से भरें। इसके बाद इसमें थोड़ा विच हेज भरें। साथ में टी ट्री ऑयल की 10 बूंदें व नीलगिरी के तेल की 5 बूंदों में को शामिल कऱें। अब इसे बंद करके अच्छी तरह हिलाएं।

Recommended Video

लॉन्ड्री में करें मदद

laundray

अगर आप कपड़ों को धो रही हैं तो उसमे भी टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके कपड़ों से बैक्टीरिया को दूर रखनेमें मदद करता है। साथ ही उन्हें क्लीन व फ्रेश भी रखता है। आप कपड़ों पर लगने वाली फफूंदी आदि को रोकने में मदद करने के लिए बस अपनी वॉशिंग मशीन में 15-20 बूंदें टी ट्री ऑयल को शामिल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- टी ट्री ऑयल लगाएं और इन ब्यूटी प्रॉबलम्स से 1 हफ्ते में छुटकारा पाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik