घर की रसोई में रखे मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, मगर उन्हें वास्‍तु से जोड़ कर भी देखा जाता है। खासतौर पर कुछ मसालों को वस्‍तु में बहुत अधिक महत्व दिया गया है। इनमें से काली मिर्च विशेष है। यह स्वाद और सेहत के साथ-साथ घर के वास्तु को ठीक करने के भी काम आ सकती है। 

इस बारे में भोपाल के पंडित विनोद सोनी जी से बातचीत में पता चला कि काली मिर्च को शनि ग्रह से जोड़ा जाता है। इसलिए यदि आपके घर में काली मिर्च के साबुत दाने वास्‍तु के हिसाब से सही स्थान पर रखे हों या फिर उनसे सही उपाय किया गया हो, तो बहुत सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

पंडित जी कहते हैं, 'शनि दोष के कारण या घर का वास्तु ठीक नहीं होने पर जीवन में दरिद्रता आ जाती है। इससे आपको धन हानि होती है, सेहत भी ठीक नहीं रहती है और बनते काम बिगड़ने लग जाते हैं। काली मिर्च शनि ग्रह से जुड़ी होती है, इसलिए इसके उपाय करने पर नकारात्मक ऊर्जा आपसे दूर रहती है।'

पंडित जी काली मिर्च के कुछ आसान और विशेष उपाय भी बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: ड्रीम जॉब पाने के 5 सरल उपाय पंडित जी से जानें

vastu  tips  to  increase  money

उद्देश्य में सफलता मिलती है- 

धन लाभ या धन कमाने के उद्देश्य से अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो आपको घर के मुख्य द्वार पर काली मिर्च के 11 साबुत दाने रख देने चाहिए। इसके बाद सभी जरूरी सामान, जिसकी आपको घर के बाहर जरूरत है उसे लेकर घर से बाहर कदम रखें। ऐसा करने के तुरंत बाद घर में न आएं, जो काम करने जा रहे हैं पहले उसे पूरा करें। ऐसा करने पर आप अपने उद्देश्य में सफल हो जाएंगे। 

black  pepper  vastu  remedies in hindi

अटका धन प्राप्त होता है- 

यदि बहुत समय से आपका पैसा कहीं अटक गया है या फिर किसी ने आप से उधार लिया और वह पैसा आपको वापिस नहीं मिल रहा है, तो आप कपूर के साथ 7 काली मिर्च के दाने लें और उन्हें जला कर घर के दक्षिण भाग में किसी कोने में रख दें। ऐसा नियमित करें। घर में अगर कोई नकारात्मक ऊर्जा है, जो आपके काम में बाधा बन रही है या आपके अटके हुए धन को वापस प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है, तो वह इस उपाय से दूर हो सकती है। 

मन शांत करने के लिए- 

मन विचलित हो तो किसी काम में ध्‍यान नहीं लगता है। जाहिर है, ऐसा होने पर आप सही निर्णय नहीं ले पाते हैं और इससे आर्थिक नुकसान होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आप इस वजह से आर्थिक नुकसान उठा रहे हैं, तो जरूरी है कि आप पहले मन को शांत करने पर ध्यान दें। इसके लिए आप काली मिर्च के 12 दाने लें, इसके साथ नीम की 12 पत्तियां मिला कर पीस लें। इसे एक कपड़े में बांध लें और नियमित सूर्योदय से पहले कुछ देर तक इस मिश्रण को सूंघें। इससे आपका मन और दिमाग दोनों शांत होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: पंडित जी से जानें धन प्राप्ति के 10 आसान उपाय

black  pepper  vastu  remedies

धन की कमी होने पर- 

ऐसी स्थिति कई बार व्यक्ति के जीवन में आती है, जब धन की कमी के कारण वह अपने जरूरी काम नहीं कर पाता है। अगर आप भी इस स्थिति से गुजर रहे हैं, तो पंडित जी का बताया हुआ यह उपाय जरूर करके देखें। पंडित जी कहते हैं, 'अपने पर्स या वॉलेट में काली मिर्च के 7 साबुत दाने हमेशा रखें। ऐसा करने पर आवश्यक धन हमेशा बना रहेगा और जब भी आपको अधिक धन की जरूर होगी, तो पैसों का जुगाड़ हो जाएगा।'

Recommended Video

अचानक धन प्राप्ति के लिए- 

यह सत्य है कि बिना मेहनत किए धन कमाने की बात सोचना व्यर्थ है, मगर कभी-कभी चमत्कार भी होते हैं और अचानक ही धन प्राप्त हो जाता है। फिर चाहे अचानक बहुत अच्‍छी नौकरी मिल जाए और सैलरी बढ़ जाए (सैलरी नेगोशिएट करने के टिप्‍स) या फिर व्यापार में अचानक तेजी आ जाए और बेशुमार धन प्राप्त होने लगे। यदि आप अपने जीवन में यह चमत्कार चाहते हैं, तो रात में सोने से पहले 7 काली मिर्च के दानों को तकिया के नीचे रख कर सोएं और सुबह उन्हें पश्चिम दिशा में फेंक दें। यह दिशा शनि की होती है। इससे आपको जीवन में कभी न कभी अचानक धन कमाने का अवसर जरूर प्राप्त होगा। 

वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए काली मिर्च के इन उपायों को एक बार जरूर ट्राई करें। इसी तरह और भी वास्‍तु से जुड़ी टिप्स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।