सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है। यह महीना देवों के देव महादेव को समर्पित होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस पवित्र महीने में भगवान शिव की आराधना के साथ ही यदि वास्‍तु से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो बहुत लाभ मिलता है। 

खासतौर पर अगर आप काफी समय से आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इस पवित्र महीने में कुछ वास्‍तु उपाय आपको जरूर कर लेने चाहिए। इस विषय में भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार कहते हैं, 'ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में जगतपिता नारायण की जगह भगवान शिव ही पूरे ब्रह्मांड का संचालन करते हैं। इसलिए उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए आपको उन्हीं के अनुसार कुछ वास्‍तु टिप्‍स अपनानी चाहिए। इससे आपको सुख-शांति भी प्राप्त होगी और धन लाभ भी होगा।'

money  growth  in  sawan

घर की इस दिशा में रखें 'मिनी वाटर फाउंटेन'

सावन के महीने में घर की पूर्व दिशा में यदि आप एक मिनी वाटर फाउंटेन रखती हैं, तो यह जीवन में शुभ प्रभाव लेकर आता है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि जो भी फाउंटेन आप रख रही हैं, उसका पानी उत्तर से पूर्व दिशा में बहता हो। आपको समय-समय पर फाउंटेन का पानी बदलना भी चाहिए ताकि उसमें गंदगी न इकट्ठा हो पाए। गंदगी घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आती है। यदि आप इस वास्तु टिप को आजमाते हैं, तो आप में गतिशीलता बनी रहेगी और बेहतर निर्णय ले सकेंगे जिससे आपको धन लाभ (धन प्राप्ति के 10 आसान उपाय) हो सके। 

सात मुखी रुद्राक्ष करें धारण

रुद्राक्ष में सात मुखी रुद्राक्ष को सबसे ज्यादा शुभ माना गया है। पंडित जी कहते हैं, 'यह रुद्राक्ष धन की देवी लक्ष्मी की सती है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी 7 अंक को सबसे प्रभावशाली माना गया है। अगर आपको धन से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो उसे कम करने के लिए आपको सात मुखी रुद्राक्ष धारण कर लेना चाहिए।' इसे धारण करने के लिए सबसे अच्‍छे दिन सोमवार और शनिवार होते हैं और इसे धारण करने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्‍तर होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: देवी लक्ष्‍मी की कृपा चाहती हैं तो सही दिशा में रखें तुलसी का पौधा

astro  tips  for  getting  rich

शिवलिंग पर चढ़ाएं यह फल 

अगर आप धन लाभ की कामना करते हैं, तो सावन के महीने में आपको शिवलिंग पर धतूरे (शिवलिंग में जरूर चढ़ाएं ये वस्‍तुएं) की जड़ और उसका फल शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। आप इस पावन महीने में घर पर ही धतूरे की जड़ को स्थापित भी कर सकते हैं, यह भी बहुत शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं, आपको घर में महाकाली का पूजन करना चाहिए और उनके बीज मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। 

इस तरह करें शिवलिंग का अभिषेक 

अगर आप बहुत समय से धन संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो सावन के महीने में नियमित रूप से हर सोमवार आपको शिवलिंग पर अनार के रस से अभिषेक करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो धन संबंधित आपकी परेशानिया दूर हो जाएंगी। 

Recommended Video

पति की अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए वास्‍तु उपाय 

पति की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए महिलाएं भी सावन के महीने में एक छोटा सा वास्‍तु उपाय अपना सकती हैं। इसके लिए आपको सावन की शिवरात्रि के दिन देवी पार्वती को चांदी की बिछिया और पायल अर्पित करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं, तो निश्चित ही आपके पति को धन लाभ होगा।  

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: ड्रीम जॉब पाने के 5 सरल उपाय पंडित जी से जानें

पंडित जी द्वारा बताए गए इन उपायों को आप भी एक बार जरूर अपना कर देखें और सावन के पवित्र महीने में अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने का प्रयास करें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी ज्‍योतिष शास्‍त्र से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock