• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मी में घर में येलो कलर करते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

अगर आप घर में पीले कलर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको वास्तु के इन टिप्स का भी ख्याल रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Apr 2022, 16:55 ISTUpdated -25 Apr 2022, 16:54 IST
Next
Article
all about vastu tips

जब मौसम बदलता है, तो हम अपने घर में भी बदलाव करते हैं। आमतौर पर, गर्मी के मौसम में घरों में लाइट व थोड़े ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं रंगों में से एक है पीला कलर। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है और आपके मूड को भी अच्छा बनाता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप इससे अपने घर के किसी भी कोने में पेंट कर दें।

expert quote on yellow colour for home

आपको यह समझना चाहिए कि रंगों का अपना संसार है और इनका एक अपना प्रभाव होता है। अगर किसी भी रंग को उसकी सही दिशा में इस्तेमाल किया जाता है, तो वह जीवन में सकारात्मकता लेकर आते हैं। वहीं दूसरी ओर, अगर इन्हें विपरीत दिशाओं में इस्तेमाल किया जाता है, तो वह नुकसान भी कर सकते हैं। यही नियम पीले रंग पर भी लागू होता है। पीला रंग एक बेसिक कलर है और वास्तु के अनुरूप इसका इस्तेमाल करने से आप इसका पर्याप्त लाभ उठा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं कि पीले रंग को घर में इस्तेमाल करते समय वास्तु के किन नियमों का ख्याल रखना चाहिए-

शुभता का प्रतीक है पीला रंग

vastu tips for happy home

पीले रंग का घर में इस्तेमाल करना बेहद ही लाभकारी होता है। यह एक बेसिक कलर है, जो शुभता का प्रतीक है। शुभ अवसरों पर किए जाने वाले माथे पर तिलक से लेकर शादी में हल्दी की रस्म तक पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, उगते हुए सूरज का रंग भी पीला होता है, जो जीवन में एक नया दिन, नया उत्साह व उमंग लेकर आता है। इस तरह, अपने घर में शुभता का संचार करने के लिए पीले रंग का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

पूर्व की दीवार पर करें पीला रंग

yellow colour importance

अगर आप अपने घर की पूर्व की दीवार की खूबसूरती को और भी अधिक बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में पूर्व की दीवार पर पीले रंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप वहां पर बहुत अधिक गहरे पीले रंग का इस्तेमाल ना करें और सिर्फ पीले रंग का ही यूज करने से बचें। आप वहां पर डबल टोन कलर करने का प्रयास करें। ध्यान दें कि एक अकेला रंग मोनोटोनी लेकर आता है। इसके साथ आप ग्रीन, व्हाइट व ब्लू भी कर सकते हैं। 

ईशान कोण में करें पीला रंग

हर रंग की अपनी एक दिशा और स्वामी होता है। पीले रंग का स्वामी गुरू अर्थात बृहस्पति है। यह आपको ज्ञान व बुद्धि प्रदान करता है। पीले रंग से मैक्सिमम लाभ उठाने के लिए इसे नॉर्थ-ईस्ट, उत्तर पूर्व दिशा अर्थात् ईशान कोण में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, यहां पर भी आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप सिर्फ और सिर्फ पीले रंग का ही इस्तेमाल ना करें। बता दें कि अगर ईशान कोण में पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है, तो इसे सुख-समृद्धि व मन को शांति मिलती है। (पूजा स्थान पर इन रंगों का इस्तेमाल न करें)

इसे भी पढ़ें: ये शुभ रंग लाएंगे आपके घर में सुख-समृद्धि और सेहत

कमरे में करें इस्तेमाल

yellow colour for home

अगर आप बिना वजह टेंशन में रहते हैं, तो ऐसे में आपको अपने कमरे में भी पीले रंग का इस्तेमाल करने से मन को शांति व खुशी मिलेगी। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आप इसे कमरे में पेंट करके ही इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें तो बेडशीट, टॉवल, या फिर येलो कलर के फूलों के चित्र को भी कमरे में इस्तेमाल कर सकते हैं और इस तरह पीले रंग को अपने घर व जीवन में जगह दे सकते हैं। (किचन में वास्तु के अनुसार कराएं ये कलर)

इसे भी पढ़ें: घर में खुशियों के लिए वास्तु के हिसाब से रखें डोरमैट

मुख्य द्वार पर करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में कोई शुभ अवयर या फिर कोई खास प्रसंग है, तो ऐसे में घर में मुख्य द्वार पर दोनों तरफ हल्दी का स्वास्तिक बनाया जा सकात है। इससे आपके घर में शुभता का संचार होता है और जीवन में सकारात्मकता आती है।

इन बातों का रखें ध्यान

yellow colour

  • जब आप घर में पीले रंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। जैसे-
  • कभी भी बहुत अधिक गहरा पीला यूज ना करें। (घर के मंदिर में न रखें  ऐसी मूर्तियां)
  • कभी भी पीले रंग को अकेले इस्तेमाल ना करें। आप इसके साथ ग्रीन, व्हाइट व ब्लू को यूज कर सकते हैं।
  • पीले रंग के साथ रेड कलर को इस्तेमाल करने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।