वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर का मुख्य द्वार सिर्फ भीतर आने का प्रवेश द्वार नहीं होता है बल्कि ये घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जाओं का प्रवेश द्वार भी होता है। यह एक ऐसी जगह होती है, जहां से हम बाहरी दुनिया से आकर घर में प्रवेश करते हैं। यह वह स्थान है, जहां से लक्ष्मी और अच्छी किस्मत का प्रवेश घर के भीतर होता है। इसलिए घर के मुख्य द्वार को अच्छी तरह से सजाकर और साफ़ सुथरा रखना जरूरी होता है जिससे माता लक्ष्मी का प्रवेश होने के साथ सकारात्मक ऊर्जा भी घर में प्रवेश कर सके।

वहीं कई बार यदि हम घर के मुख्य द्वार पर ऐसी चीज़ें रख देते हैं जिससे लक्ष्मी जी रुष्ट हो जाती हैं तो ये घर की आर्थिक स्थिति को खराब करने का कारण भी बन सकता है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें घर को धन की हानि से बचाने के लिए कौन सी चीज़ें घर के मुख्य द्वार पर भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए।  

घर के मुख्य द्वार पर न रखें जूते चप्पल

shoes in main gate

ऐसा माना जाता है कि घर का मुख्य द्वार माता लक्ष्मी का प्रवेश द्वार होता है। इसलिए इस स्थान को साफ़ सुथरा रखना जरूरी है जिससे लक्ष्मी का घर में आगमन हो सके। घर के मुख्य द्वार पर भूलकर भी जूते चप्पल या जूतों की अलमारी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी का प्रवेश द्वार बंद हो जाता है और घर में आर्थिक हानि होने लगती है। ऐसी मान्यता है कि जूते या चप्पल मुख्य द्वार पर रखने से आमदनी कम और खर्चे ज्यादा होने लगते हैं, जिससे व्यक्ति कंगाल हो सकता है।

घर के मुख्य द्वार पर न रखें मनी प्लांट

money plant in main gate

बहुत से लोग सजावट के लिए मनी प्लांट के पौधे को घर के बाहर यानी मुख्य द्वार पर रख देते हैं। ऐसा करना वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं माना जाता है क्योंकि मनी प्लांट को धन का पौधा माना जाता है और इसे मुख्य द्वार पर रखने से सबकी नज़र इस पर पड़ती है। जिससे घर का धन व्यर्थ के कामों में नष्ट होने लगता है। इसके अलावा कई लोग मनी प्लांट की पत्तियों या डाल को तोड़कर अपने घर में लगा लेते हैं जिससे घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। घर के मुख्य द्वार पर कंटीले पौधे भी नहीं लगाने चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर कंटीले पौधे लगाने से घर में अशांति आती है और घर के लोगों के बीच आपसी सामंजस्य नहीं बन पाता है, जो लड़ाई झगड़े का कारण बनता है।

घर के मुख्य द्वार पर न लगाएं लक्ष्मी जी की मूर्ति

goddess lakshmi idol

वास्तु के अनुसार ऐसी मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी जी की किसी भी अवस्था में मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। कहा जाता है कि यदि घर में लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित होती है तो नियमित इसकी पूजा करनी चाहिए। लेकिन घर के बाहर की तरफ लगाने से इसकी नियमित पूजा नहीं होती है और धन भीतर आने की जगह घर से बाहर जाने लगता है। इसके अलावा ये भी मान्यता है कि लक्ष्मी जी का मुख बाहर की तरफ होता है जिससे धन घर से बाहर निकलने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: धन हानि से बचना है, तो घर पर भूलकर भी न रखें यें चीज़ें

बाहर की तरफ मुंह किया हुआ लाफिंग बुद्धा

laughing buddha

घर में लाफिंग बुद्धा रखना फेंगशुई के हिसाब से अच्छा माना जाता है और इसे चीनी वास्तु शाश्त्र से जोड़ा जाता है। इसलिए कई लोग घर के प्रवेश द्वार पर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखते हैं जिसका मुंह घर के बाहर की तरफ होता है। इस तरह का लाफिंग बुद्धा घर में धन लाने की जगह आर्थिक हानि का कारण बन सकता है। ऐसा माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा का मुंह बाहर होने का मतलब है धन का घर से बाहर जाना। इसलिए यदि आप घर पर लाफिंग बुद्धा रखते हैं तो इसका मुंह हमेशा घर के अंदर की तरफ रखें और धन की पोटली लिए हुए बुद्धा को रखें।

घर के मुख्य द्वार पर न रखें कूड़ादान

dust bin in main gate

अक्सर लोग घर का कूड़ादान घर के बाहर यानी कि मुख्य द्वार के पास रख देते हैं। चूंकि मुख्य द्वार लक्ष्मी का प्रवेश द्वार होता है इसलिए इस जगह पर कूड़ादान रखने से माता लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती हैं और आर्थिक हानि होने लगती है। इसके अलावा घर के भीतर आने और बाहर जाने वाले के सामने कूड़ादान नज़र आता है जो घर के सदस्यों की बुद्धि को भी प्रभावित करता है और कलह का कारण भी बनता है।

Recommended Video

घर के प्रवेश द्वार पर न रखें टूटा हुआ सामान

अक्सर लोग घर का टूटा फूटा सामान घर से बाहर निकालने के लिए इसे घर के मुख्य द्वार पर रख देते हैं। ऐसा करने से घर में आने जाने सभी लोगों की नज़र इस सामन पर पड़ती है और ये आर्थिक हानि का कारण बनता है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक रखने के लिए कभी भी घर के प्रवेश द्वार पर टूटा हुआ सामान जैसे टूटा फूटा फर्नीचर, खराब इलेक्ट्रॉनिक का सामान या अन्य कोई टूटा सामान न रखें।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए क्या होनी चाहिए बेड की सही दिशा

घर के मुख्य द्वार पर न रखें झाड़ू

broom in main gate

पंडित प्रशांत जी बताते हैं कि झाड़ू लक्ष्मी जी का रूप होती है। इसलिए कभी भी झाड़ू को पैरों से नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा झाड़ू को हमेशा घर की ऐसी जगह पर रखना चाहिए जिससे ये दूसरों की नज़र में न आ सके। घर के मुख्य द्वार पर झाड़ू भूलकर भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि बाहरी लोगों पर भी इसकी नज़र पड़ती है और कई बार बुरी दृष्टि से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। घर के बाहर झाड़ू रखने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है।

कैसा होना चाहिए घर का मुख्य द्वार

main gate

  • घर का मुख्य द्वार हमेशा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पश्चिम की ओर खुलना चाहिए क्योंकि वास्तु के हिसाब से ये शुभ दिशाएं मानी गई हैं। दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पूर्व में मेन गेट नहीं होना चाहिए। ऐसी किसी भी दिशा में मुख्य द्वार होना घर के मुखिया के लिए अच्छा नहीं होता है और बीमारियों का कारण बन सकता है।
  • पंडित प्रशांत मिश्रा जी के अनुसार मुख्य द्वार पर गणपति की ऐसी मूर्ति लगानी चाहिए जिसकी पीठ न दिखाई दे क्योंकि गणेश जी की पीठ के दर्शन करना शुभ नहीं माना जाता है।
  • मुख्य द्वार पर लक्ष्मी जी के भीतर प्रवेश करते हुए चरण लगाएं। जिससे लक्ष्मी का प्रवेश हो सके।
  • मुख्य द्वार पर खूबसूरत और सजावटी पौधे लगाएं जिससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश घर के भीतर हो सके।

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर घर के प्रवेश द्वार में चीजें रखने से घर में सुख समृद्धि और शांति आने के साथ आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and pixabay