• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जल्द से जल्द खरीदनी है प्रॉपर्टी, तो वास्तु के यह उपाय करेंगे आपकी मदद

अगर आप जल्द से जल्द प्रॉपर्टी खरीदना चाहती हैं तो इसमें वास्तु के कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Sep 2022, 18:00 ISTUpdated -15 Sep 2022, 18:44 IST
Next
Article
know vastu tips for buying property

हर किसी व्यक्ति का सपना होता है कि उसकी भी अपनी प्रॉपर्टी हो। अक्सर लोग पैसे जोड़कर एक छोटा सा मकान या दुकान खरीदने का सपना देखते हैं। लेकिन कई बार व्यक्ति चाहकर भी प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाता है या यूं कहें कि उसकी प्रॉपर्टी खरीदने का योग ही नहीं बनता है। कभी वह पर्याप्त पैसे नहीं जोड़ पाता है या फिर उसे अपनी मनपसंद जगह पर प्रॉपर्टी नहीं मिल पाती है। कभी प्रॉपर्टी अवेलेबल होती भी है, तो उसके प्राइस बहुत अधिक होते हैं या फिर अन्य कोई अड़चन आ जाती है।

इस स्थिति में अक्सर लोग अपने नसीब को कोसते हैं। उन्हें लगता है कि शायद उनके भाग्य में प्रॉपर्टी खरीदना नहीं लिखा है। लेकिन वास्तव में आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको ऐसे कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी प्रॉपर्टी खरीदने के सपने को जल्द से जल्द पूरा करने में मदद करेंगे-

दिशा का रखें ख्याल

शनि की दिशा पश्चिम मानी गई है और जब व्यक्ति को कोई प्रॉपर्टी खरीदनी होती है तो उसे यह ध्यान रखना चाहिए कि वह किसी भी स्थिति में शनिदेव को अप्रसन्न नहीं करना चाहिए। इसलिए आपको पश्चिम दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, आप शाम के समय पश्चिम दिशा में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस दौरान आप उस प्रॉपर्टी का अपने मन में ध्यान करें और शनि देव से अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें।

रखें तांबे का शोपीस

Buying Property and Vastu by expert

आप जहां पर भी सोते हैं, वहां पर वेस्ट अर्थात् पश्चिम की दीवार पर कोई ना कोई तांबे से बना शोपीस जैसे फ्लॉवर वास अवश्य रखें। अगर आपको कुछ ना मिले तो आप तांबे का लोटा या फिर तांबे का कोई अन्य पात्र भी शोपीस के रूप में सजा सकती हैं। ऐसा करने से शनि देवता प्रसन्न होते हैं और आप प्रॉपर्टी के विषय में जो सोचते हैं, उसके पूरा होने की संभावनाएं प्रबल होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: सूर्य देव को जल देते समय इन नियमों का रखें ध्यान

Recommended Video


मकड़ी के जालों को करें साफ

यूं तो वास्तु शास्त्र में पश्चिम दिशा में किसी गंदी वस्तु को रखने की मनाही नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ वक्त से प्रॉपर्टी खरीदने का मन बना रही हैं तो यह ध्यान रखें कि पश्चिम दिशा में कभी भी मकड़ी के जालों को ना बनने दें। अगर आपको मकड़ी के जाले नजर आते हैं तो उसे तुरंत साफ करें। (प्रॉपर्टी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान)

बैठने का स्थान

buying property Vastu Tips in Hind

अगर आप जल्द से जल्द प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप जब भी इस विषय में विचार करें तो पश्चिम दिशा में कुछ इस तरह बैठें कि आपका मुख पूर्व की ओर हो। कई बार लोग जिस तरह की प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं, उसका चित्र भी कागज पर उकेरते हैं। अगर आपने भी ऐसा ही कोई चित्र बनाया है तो कोशिश करें कि आप उस चित्र व प्रॉपर्टी से जुड़े अन्य कागजात को पश्चिम की दिशा में रखी अलमारी में ही रखें।

इसे भी पढ़ें: सोते समय तकिया के नीचे रखें ये 5 चीजें, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

मंगल को करें प्रबल

Buying Property and Vastu

जब बात प्रॉपर्टी को खरीदने की होती है तो उसके लिए शनि के साथ-साथ मंगल का भी गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अपने मंगल को बलवान बनाने के लिए आप दक्षिण दिशा में लाल रंग का कोई चित्र, पेंटिंग या लाल रंग का शोपीस रखें। आप अपने बेडरूम, ऑफिस या भवन की दक्षिण दिशा में लाल रंग का प्रयोग करने का प्रयास करें। साथ ही, यह भी ख्याल करें कि इस दिशा में हरा व नीला रंग का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना किया जाए।

तो अब आप भी इन उपायों को अपनाकर देखें और जल्द ही अपनी मनपसंद प्रॉपर्टी के मालिक बनें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।