वैशाख माह का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है। यह पवित्र माह भगवान विष्णु और शिव जी की पूजा के लिए उत्तम माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, इस माह में भगवान विष्णु और शिव जी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है। वैशाख माह में पड़ने वाले सोमवार भी सावन और कार्तिक के सोमवार की तरह विशेष माने जाते हैं। जिसके चलते वैशाख के सोमवार में भगवान शिव जल्द प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।

वैशाख माह की शुरुआत 28 अप्रैल 2021 से हुई है। अगर आप भी भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो 03 मई 2021 यानी आज वैशाख का पहला सोमवार है। दिल्ली के जाने-माने पंडित आचार्य सचिन शिरोमणि जी से जानें भगवान शिव की पूजा विधि।

वैशाख में भगवान शिव की पूजा विधि

shivling puja

वैशाख माह में भगवान शिव के ऊपर जलधारा की स्थापना करना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा कई परेशानियों को भी इस माह अलग-अलग पूजन विधि से दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: साप्ताहिक राशिफल: 3 से 9 मई तक का भविष्‍यफल जानें

विवाह संबंधी परेशानियों से छुटकारा

वैशाख माह में सोमवार के दिन जल में केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से विवाह संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। इसके अलावा वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इस दिन सुहागिन को साड़ी, चूड़ी आदि सुहाग का सामान देना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से वैवाहिक समस्याएं दूर होती हैं और घर में खुशहाली आती है।

परेशानियों को दूर करने का उपाय

पंडित सचिन शिरोमणि जी के अनुसार, वैशाख माह में शिवलिंग पर पानी का कलश या घड़ा जरूर स्थापित करें। ऐसी मान्यता है कि जैसे घड़े से पानी की बूंद-बूंद शिवलिंग पर गिरती है, उसी तरह आपकी परेशानियां भी पानी की तरह बहकर दूर हो जाती है।

ग्रह बाधाओं को दूर करने का उपाय

shivling puja

वैशाख माह में सोमवार के दिन स्नान करने के पश्चात भगवान भोलेनाथ का जल या दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से ग्रह संबंधी बाधाओं से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा भगवान शिव का आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: लड्डू गोपाल को स्नान कराने की विधि जानें

शारीरिक समस्याओं से छुटकारा

वैशाख माह में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के पश्चात उन्हें आक, धतूरा और बेलपत्र चढ़ाएं। साथ ही शिव जी को ऋतु फलों का भोग लगाएं। इस माह में सत्तू, तरबूज और घड़ा दान करना बेहद शुभ होता है। इन चीजों का दान करने से शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं।

Recommended Video

वैशाख के सोमवार को करें ये उपाय

जीवन में जल्द सफलता प्राप्ति चाहते हैं तो रोजाना घर के मंदिर में स्थापित पारद से बने छोटे शिवलिंग की पूजा-अर्चना करें। इस पूजा को वैशाख के सोमवार को शुरू करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर की दरिद्रता भी दूर होती है। शिवलिंग को स्नान कराते समय ओम नम: शिवाय का जाप जरूर करें। 

वैशाख के सोमवार को भगवान शिव पर फूलों की माला चढ़ाना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 

सोमवार को पत्तों की माला बनाकर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं। ऐसा करने से बिगड़े काम बनते हैं। साथ ही शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय हथेलियों को शिवलिंग पर रगड़ना चाहिए। माना जाता है कि इन उपायों से किस्मत बदलती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

 
  Image Credit: bhaskarassets.com, timesnownews.com