अगर आप भगवान श्री कृष्‍ण की भक्‍त हैं तो जाहिर है कि आपके घर के मंदिर में भगवान का बाल स्‍वरूप यानी लड्डू गोपाल जरूर विराजमान होंगे। हिंदू धर्म में घर में लड्डू गोपाल को रखने के कई नियम-कायदे बताए गए हैं। ऐसी मान्‍यता है कि लड्डू गोपाल को यदि आपने अपने घर पर रखा है तो उनकी सेवा आपको एक बच्‍चे की भांति करनी होगी। 

इस विषय में उज्‍जैन के पंडित कैलाश नारायण बताते हैं, 'जिस तरह आप अपने बच्‍चे को पालती-पोसती हैं, उसी प्रकार आपको लड्डू गोपाल को भी पालना पोसना होगा।' लड्डू गोपाल की सेवा का एक हिस्‍सा उनका स्‍नान कराना भी है, जो नियमित रूप से कराना बहुत ही जरूरी है। आप चाहें तो एक दिन छोड़ एक दिन भी करवा सकती हैं। पंडित जी कहते हैं, 'लड्डू गोपाल को स्‍नान कराने की एक विधि है। अगर आप इस विधि को अपनाते हैं तो आपको भगवान श्री कृष्‍ण के साथ-साथ माता लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है।'

bathing steps of laddu gopal

किस तरह के पानी से लड्डू गोपाल को नहलाएं-

स्‍टेप-1 : सबसे पहले शहद से लड्डू गोपाल की मालिश करें। मालिश करने के बाद साधारण पानी से उन्‍हें साफ करें। 

स्‍टेप-2 : फिर लड्डू गोपाल को चंदन के पाडर से साफ करें। इसके लिए आप बाहर से चंदन पाउडर खरीद भी सकती हैं या फिर आप घर पर ही चंदन की लकड़ी को घिस कर चंदन का लेप तैयार कर सकती हैं। चंदन से लड्डू गोपाल को अच्‍छी तरह से साफ करें। 

स्‍टेप-3 : अब आप एक बर्तन में लड्डू गोपाल को रखें और दूसरे बर्तन में उन्‍हें नहलाने के लिए पानी तैयार करें। इस पानी में गंगा जल और तुलसी की पत्तियां जरूर डालें। आपको बता दें कि श्री कृष्‍ण को तुलसी अति प्रिय है और लड्डू गोपाल श्री कृष्‍ण का ही स्‍वरूप हैं। 

स्‍टेप-4 : अब इस पानी से लड्डू गोपाल को साफ करें। यह पानी आगे भी आपके काम आएगा इसलिए आप इसे फेंके नहीं। अब गुलाब के फूल से लड्डू गोपाल को साफ करें। 

स्‍टेप-5: इसके बाद कच्‍चे दूध से लड्डू गोपाल को नहलाएं और फिर बचे हुए तुलसी के पानी से लड्डू गोपाल को साफ करें। 

इस तरह से लड्डू गोपाल की स्‍नान विधि पूरी हो जाएगी। इसके बाद आप उन्‍हें नए और साफ-सुथरे वस्‍त्र पहना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में रखेंगी बांसुरी तो मिलेंगे ये 5 बड़े लाभ

daily routine of laddu gopal

किस चीज से करें लड्डू गोपाल को साफ- 

पीतल के लड्डू गोपाल हैं और वह काले पड़ रहे हैं तो आप उन्‍हें नींबू के रस से साफ कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के रस को पहले लडडू गोपाल पर डालें और फिर उन्‍हें नींबू के छिलके से ही रगड़ें। ऐसा करने पर लड्डू गोपल चमक उठेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर रखें हैं लड्डू गोपाल तो इन नियमों का करें पालन, पंडित जी से जानें

लड्डू गोपाल को नहलाते वक्‍त न करें ये गलतियां- 

  1. लड्डू गोपाल के नहाने के बर्तन अलग बनाएं और उनका इस्‍तेमाल केवल तब ही करें, जब आप लड्डू गोपाल को नहला रही हों। किसी अन्‍य काम के लिए उन बर्तनों को इस्‍तेमाल न करें। 
  2. लड्डू गोपाल को नेहलाने के लिए शंख का इस्‍तेमाल करें। शंख में ही पानी भरें और उसकी धारा से लड्डू गोपाल को नहलाएं। आपको बता दें कि हिंदू धर्म में शंख का बहुत महत्‍व है। शंख को माता लक्ष्‍मी का स्‍वरूप माना गया है। 
  3. लड्डू गोपाल को स्‍नान करवाते वक्‍त जमीन पर न रखें। इसके लिए भी एक अलग बर्तन बनाएं। 
  4. लड्डू गोपाल को स्‍नान करवाने के बाद उस पानी को नाली में न बहाएं। आप इसे खुद भी ग्रहण कर सकती हैं, साथ ही अपने घर पर छिड़क सकती हैं या फिर तुलसी के गमले (तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा) में इस पानी को डाल सकती हैं। 
how to take care of laddu gopal

लड्डू गोपाल को नहलाते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान- 

  • लड्डू गोपाल के श्रृंगार में अगर आपने फैब्रिक पेंट का इस्‍तेमाल किया है तो नहलाते वक्‍त वह निकल सकता है। यदि आप रोज लड्डू गोपाल को नेहलाती हैं तो आपको उन्‍हें वस्‍त्र पहनाने के बाद उनके श्रंगार को फिक्‍स करना होगा। 
  • अगर मौसम गर्मी का है तो आप साधारण पानी से लड्डू गोपाल को नहला सकती हैं। मगर यदि मौसम सर्दी का है तो आपको हमेशा गुनगुने पानी से ही लड्डू गोपाल को नहलाना चाहिए। 
  • लड्डू गोपाल को नहलाने के बाद पोछने के लिए उनकी एक अलग टॉवल बनानी चाहिए। 

इस तरह आप नियमित रूप से अपने लड्डू गोपाल को नेहला कर साफ-सुथरा रख सकती हैं। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से। 

Image Credit: my pooja box, Laddu gopal/ Renu renu Dwivedi/ pinterest, bal_laddugopal_ji /Instagram