प्रोटीन से भरपूर अंडे को हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है इसलिए रोजाना इसे खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि छिलकों को बेकार समझकर कूड़े के ढेर में फेंक दिया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि जिन अंडे के छिलकों को आप बेकार समझकर फेंक देती हैं उनसे कुछ महिलाएं अपनी रोजमर्रा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करती हैं। सुनने में भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह सच है। इससे पहले भी हमने आपको कई बेकार समझे जाने वाले छिलकों के अद्भुत इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बताया है। इस तरह के आर्टिकल्‍स को आपने बेहद पसंद किया है। इ‍सलिए आज हम आपके लिए एक और छिलकों के इस्‍तेमाल का तरीका लेकर आए हैं। 

जी हां अगली बार जब आप नाश्ता या केक बेक करेंगी, तो मैं आपको अपने अंडे के छिलकों को बाहर फेंकने के बजाय संभाल कर रखने के लिए प्रोत्साहित करूंगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे आप घर और बगीचे से जुड़े 8 आश्चर्यजनक उपयोग कर सकती हैं।

खाद बनाने में इस्‍तेमाल करें

uses of eggshells for plants inside

अगर हम अंडे के छिलकों की बात करें तो यह 95 प्रतिशत कैल्शियम कार्बोनेट के बने होते हैं इसलिए ये प्राकृतिक कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत होते हैं। वहीं अगर इन्हें बगीचे में खाद की तरह प्रयुक्त किया जाए तो ये काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके

गंदे बर्तनों को साफ करें

ज्यादा गंदे बर्तनों को अंडे के छिलके बहुत जल्दी साफ कर देते हैं। साबुन के पानी में अंडे के छिलकों के पाउडर को मिलाएं और कुछ देर हिलाएं। इसके बाद जब आप बर्तन धोएंगे तो गंदगी झट से गायब हो जाएगी।

त्‍वचा के लिए अच्‍छा

uses of eggshells for face pack inside

अंडे के छिलके का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही अंडे के छिलके के सही इस्तेमाल से त्वचा साफ होती है और इसपर नेचुरल ग्लो आता है। अंडे के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले इसे धूप में अच्छी तरह सूखाना बेहद जरूरी है। फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें। आप चाहें तो इस पाउडर में कई दूसरे पोषक तत्व भी मिला सकती हैं और इसके बाद इस्तेमाल में ला सकती हैं। ग्लोइंग और दाग-धब्बों से रहित त्वचा चाहिए तो अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस उपाय से कुछ ही दिनों में आपको गोरी-निखरी त्वचा नजर आने लगेगी।

अंडे के छिलके का खाने में इस्‍तेमाल करें 

आपको दिन के लिए पर्याप्त से अधिक कैल्शियम प्रदान करने के अलावा, अंडे के छिलके मैग्नीशियम, फ्लोराइड और अन्य मिनरल्स से भरपूर होते हैं। यह हड्डियों के घनत्व में भी सुधार करते हैं और आपके दांतों को फिर से मजबूत करने में भी मदद करते हैं। यह भी अनुमान लगाया गया है कि जो अक्सर सूजन और जोड़ों के दर्द से पीड़ित होते हैं उन्‍हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। पाउडर के रूप में अंडे के छिलके, एक प्रभावी कैल्शियम पूरक के रूप में सेवन किया जा सकता है। अंडे के छिलकों को खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें बारीक पीसकर स्मूदी, जूस, सूप या स्टॉज में मिला दें। बस उन्हें पहले धोना याद रखें।

कपड़ों की चमक को बरकरार रखें

uses of eggshells for white clothes inside

आप में से जो महिलाएं अपने कपड़ों को सफेद करने के लिए ब्लीच के अलावा कुछ और आज़माना चाहती हैं, उनके लिए अंडे के छिलके काफी मददगार होते हैं। कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए आप अंडे के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। छोटी बाल्टी में दो चम्मच अंडों के छिलकों का पाउडर डालकर रातभर के लिए रख दें, और फिर अगले दिन इसे धोएंगी तो आपके कपड़े चमक जाएंगे। यह एक सस्ता और प्रभावी प्राकृतिक तरीका है।

अंडे के छिलकेे के पाउडर का टूथपेस्ट

कई अलग-अलग सामग्रियां हैं जिनका उपयोग आप अपना प्राकृतिक टूथपेस्ट बनाने के लिए कर सकती हैं, लेकिन अंडे के छिलके आपके दांतों को अच्छा बनाए रखने का भी काम करते हैं। यह होममेड पाउडर टूथपेस्ट आपके पैसे भी बचाएगा।

Recommended Video

 

कीड़ों और छिपकली को भगाने में मददगार

lizard inside

अंडे के छिलकों को सब्जियों के आस-पास रखने से सब्जियों और फलों में कीड़े नहीं लगते हैं। इसके अलावा छिपकली को भगाने के लिए भी अंडे के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे उन जगहों पर रख दें जहां छिपकली ज्यादा आती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:छिपकली को देखते ही चिल्‍लाने लगती हैं तो आजमाएं ये टिप्‍स

त्वचा की मामूली जलन दूर करें

अगली बार जब आपको एसिड रिफ्लक्स या त्वचा की मामूली जलन से जूझना पड़े, तो इसे तुरंत राहत के लिए आजमाएं। सेब के सिरके के साथ बस थोड़े से सूखे अंडे के छिलके मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। अंडे के छिलके में एंटी-इन्फलेमेंटरी गुण होते हैं जो संक्रमण और अन्य त्वचा से संबंधी समस्याओं को कम कर देते हैं।

अगली बार आप भी अंडे के छिलके फेंकने की बजाय रोजमर्रा के इन कामों में इस्‍तेमाल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com