जब भी हम कोई महंगा आउटफिट खरीदती हैं तो हम सभी की यही इच्छा होती है कि वह लंबे समय तक यूं ही नया जैसा बना रहे। अमूमन इसके लिए, हम अक्सर कपड़ों को ड्राई क्लीन करना पसंद करते हैं। लेकिन बार-बार बाजार में ड्राई क्लीन करवाना यकीनन काफी महंगा हो सकता है। लेकिन एक सच यह भी है कि रेशम, ऊन व वेलवेट आदि डेलिकेट कपड़ों को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है और इसलिए उन्हें धोते समय अगर अतिरिक्त सावधानी बरती जाए जो इससे घर पर भी ड्राई क्लीन फिनिश दिया जा सकता है।

हालांकि, यहां पर आपको इस बात का भी ख्याल रखने की जरूरत है कि आप कपड़ों को हाथ से धोने से पहले उसके लेबल को अवश्य चेक करें। मसलन, अगर कपड़ों पर केवल ड्राई क्लीन लिखा हुआ है तो बेहतर होगा कि आप उसे ड्राई क्लीन ही करवाएं। लेकिन अगर ड्राई क्लीन लिखा है तो आप फैब्रिक के आधार पर उसे घर पर भी वॉश कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप घर पर कपड़ों को धोने के बावजूद भी ड्राई क्लीन फिशिन प्राप्त कर सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पानी में करें डिप

pani dip kare

सबसे पहले एक बाल्टी लें और उसमें ठंडा पानी लें। कोशिश करें कि आप डेलिकेट फैब्रिक के लिए ठंडा पानी ही डाल लें। अब आप इसमें कोई माइल्ड लिक्विड डिटर्जेंट डालें। कोशिश करें कि आप साबुन और पानी को अपने हाथों से कई बार हिलाएं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ नहाने के लिए नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं साबुन का इस्तेमाल, जानिए कैसे

स्पॉट्स को करें क्लीन

अगर आपके कपड़ों पर दाग हैं तो ऐसे में आप लिक्विड सोप की एक बूंद को दाग पर डालें। इसके बाद आप साबुन को दाग में धीरे से रगड़ने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें।

उल्टा करके करें क्लीन

अगर आपके आउटफिट में एंबेलिश्ड है या फिर उसमें किसी तरह का वर्क है तो बेहतर होगा कि आप उसे धोने से पहले अंदर से बाहर उल्टा करें। ऐसा करने से आउटफिट पर मौजूद एंबेलिश्ड को किसी तरह के डैमेज होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी। अब, अपने कपड़े को पानी और साबुन के घोल में डालें और फिर, इसे 15 से 30 मिनट तक भीगने दें।

करें रिंस 

rinse clothes

अब आप अपने कपड़ों को ठंडे पानी में दो बार अच्छी तरह से धो लें ताकि उसमें मौजूद सारा लिक्विड सोप निकल जाए। इसके बाद कपड़ों में मौजूद अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए इसे बाल्टी के किनारे पर हल्के से दबाएं। ध्यान रखें कि आप इसे मोड़कर निचोड़े नहीं। अगर आपका आउटफिट अभी भी काफी गीला है, तो आप अपने आउटफिट को एक बड़े तौलिये में रखें और तौलिया को परिधान के चारों ओर मोड़ें। 

यूं सुखाएं 

आप इसे कुछ देर के लिए सूखे तौलिए पर छोड़ दें या फिर आप इसे हल्की छांव में सूखने दें। ध्यान दें कि आप इसे सीधी धूप में या फिर तार पर हैंग ना करें। अन्यथा कपड़े को नुकसान होने का खतरा बना रहता है।

इसे भी पढ़ें;ऑफिस पेपर को आर्गेनाइज करने में नहीं होगी परेशानी, बस इन टिप्स पर दें ध्यान

Recommended Video

दें फिनिशिंग टच

cleaner use clothes

आप चाहें तो कपड़े पर मौजूद कुछ रिंकल्स को हटाने के लिए हल्के स्टीमर का उपयोग कर सकती हैं। इससे आपको अपने कपड़ों को एक फिनिशिंग टच देने में मदद मिलेगी। वहीं, अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो बाथरूम में शावरिंग के दौरान उसे हैंग करें। ऐसा करने से बाथरूम की हीट भी आपके कपड़े से रिंकल्स को दूर करेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।