• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पैसे से लेकर सेहत तक से जुड़ी परेशानियों को काम कर सकते हैं 'हल्दी के पानी' से जुड़े ये उपाय

जीवन में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस खास पानी का उपाय करें। पंडित जी से जानें कैसे। 
author-profile
Published -19 Jun 2022, 13:28 ISTUpdated -19 Jun 2022, 13:35 IST
Next
Article
religious benefits of turmeric water by expert

भारतीय रसोई में हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर रेसिपी में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हल्दी सेहत के लिहाज से भी बहुत ही फायदेमंद है। मगर इसके कुछ धामिर्क महत्व भी है। हल्दी को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है और हर मांगलिक कार्य में हल्दी का प्रयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है।  

ज्‍योतिष शास्‍त्र में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि हल्दी नकारात्मक ऊर्जा को नष्‍ट करती है और सकारात्मकता उत्पन्न करती है। ऐसे में हल्दी के बहुत सारे उपाय भी हैं, जो आपको न केवल आर्थिक, मानसिक और शारीरिक रूप से ही फायदा नहीं पहुंचाते हैं बल्कि जीवन में आ रही बाधाओं को भी दूर करते हैं। 

हल्‍दी के पानी का इस्तेमाल भी इन्‍हीं उपायों में से एक है, जो हमें जीवन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हमने उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य पंडित मनीष शर्मा से इस विषय पर बात की और हल्दी के पानी के उपाय जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: तुलसी को किस रंग की चुनरी अर्पित करनी चाहिए, पंडित जी से जानें

turmeric water astro benefits

घर में नकारात्मकता दूर करने का उपाय 

हल्दी को बृहस्पति ग्रह (बृहस्पति ग्रह को मजबूत बनाने के उपाय) का प्रतीक माना जाता है। बृहस्पति देव गुरु है और यह ग्रह मनुष्य को हर तरह की परेशानियों से बचाने वाला होता है। पंडित जी कहते हैं, 'यदि बृहस्पति रुष्ट हो जाएं तो इस ऐसा मन लें कि आपकी आत्मा आप से रुष्‍ट हो गई है। यदि बृहस्पति का ही आपको साथ न मिले तो जीवन में आसान से आसान कार्य भी आपके लिए मुश्किल हो सकता है।' 

बृहस्पति के नाराज होने पर गृह क्‍लेश भी हो सकता है या फिर परिवार के सदस्यों के मध्य एक दूसरे को लेकर गलतफहमी भी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में सबसे आसान उपाय है कि रात में सोने से पूर्व आप एक गिलास में पानी के साथ हल्दी को घोल कर रख लें। फिर आप सुबह उसी पानी का छिड़काव घर के हर कोने में करें। इससे घर का वातावरण ठीक बना रहेगा।  

सेहत के लिए फायदेमंद उपाय 

हल्‍दी को बहुत ही महत्वपूर्ण औषधी भी माना गया है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी बताया गया है कि यदि हल्दी के पानी से स्नान किया जाए तो शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं। साथ ही इस बात का भी आपको ध्यान रखना चाहिए बृहस्पतिवार के दिन आप न तो बालों में पानी डालें और न ही उन्हें कटवाएं। बृहस्पतिवार के दिन नाखून काटा भी शास्त्रों में गलत बताया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: व्रत के खाने में हल्दी खाना चाहिए या नहीं, जानें एक्सपर्ट से सही जवाब

turmeric water totka

आर्थिक स्थिति होती है मजबूत 

आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आपको गुरुवार के दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए और केले के वृक्ष पर हल्दी वाला पानी अर्पित करना चाहिए। आपको बता दें कि केले के पेड़ में श्री हरि विष्‍णु भगवान का वास होता है। केले के पेड़ की पूजा करने से देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। 

बुरे सपने का उपाय 

अगर आपको रात में बुरे सपने आते हैं तो आपको एक गिलास  हल्दी का पानी अपने सिरहाने रख कर सोना चाहिए। ऐसा करने से अच्‍छी नींद भी ले पाएंगे और बुरे सपने भी नहीं आएंगे। 

विवाह में आ रही रुकावट होती हैं दूर 

कन्या के विवाह में अड़चन आ रही है या फिर विवाह में देरी हो रही है, तो उपाय के तौर पर सफेद कपड़े को हल्दी के पानी में रंग कर और सुखा कर बृहस्पतिवार के दिन धारण करें और भगवान विष्णु की पूजा करें। आपको गुरुवार के दिन पीले रंगे कपड़ों का दान भी करना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।