• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

व्रत के खाने में हल्दी खाना चाहिए या नहीं, जानें एक्सपर्ट से सही जवाब

पूजा-पाठ के दौरान हल्दी को बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत से लोग व्रत के दौरान हल्दी का सेवन नहीं करते हैं। आइए जानते हैं कारण। 
Published -15 Jun 2022, 18:53 ISTUpdated -15 Jun 2022, 19:12 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -15 Jun 2022, 18:53 ISTUpdated -15 Jun 2022, 19:12 IST
Next
Article
why haldi is not allowed b

Verified by Celebrity Astrologer Nitin Manchanda

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है। सभी शुभ कार्य विधि विधान के साथ किया जाता है। उसी तरह व्रत के दौरान कुछ नियमों का पालन किया जाता है। इन नियम में साफ कपड़े से लेकर खानपान के बारे में बताया गया है कि व्रत के दौरान किस तरह का भोजन करना चाहिए। हिंदू मान्यता के अनुसार व्रत के दौरान सात्विक भोजन का सेवन किया जाता है।

ऐसे में अधिकतर लोगों फल का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग व्रत के खाने में हल्दी का उपयोग करते हैं। व्रत के भोजन में हल्दी खाना चाहिए या नहीं यह व्यक्ति के अपने विचार है। कई लोग व्रत के दौरान हल्दी का सेवन करते हैं वहीं कुछ लोग हल्दी का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि क्या व्रत के भोजन में हल्दी का सेवन करना चाहिए? अगर हां तो आपको इस लेख में आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने जाने माने एस्ट्रोलॉजर नितिन मनचंदा से बात की है। उन्होंने कहा है कि व्रत के खाने में हल्दी का सेवन उस पर निर्भर करता है कि आपने व्रत किस दिन रखा है। आगे उन्होंने बताया है कि हर व्रत का अपना महत्व होता है। उसी तरह व्रत के अपने नियम होते हैं। आइए जानते हैं किस व्रत के दौरान हल्दी का सेवन करना चाहिए और किस व्रत में नहीं।

मीठा व्रत में न करें हल्दी का सेवन

why haldi is not allowed in vrat hindi ()

मीठे व्रत के दौरान हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हल्दी स्वाद में कड़वी होती है। ऐसे में मीठे व्रत के दौरान हल्दी का सेवन नहीं किया जाता है। वहीं अगर आप व्रत के दौरान सफेद चीजों का सेवन करती हैं तो भी आपको हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। 

हल्दी न खाने का कारण

हल्दी की तासीर गर्म होती है। इसलिए भी व्रत के दौरान हल्दी का सेवन करने से मना किया जाता है। कहां जाता है कि व्रत के दौरान हल्का और सात्विक भोजन करना चाहिए। गर्म तासीर की वजह से हल्दी के उपयोग नहीं किया जाता है। लेकिन आज के समय में बहुत लोग हल्दी का सेवन करते हैं।

इसे जरूर पढ़ेंः  तोता पालना शुभ होगा या अशुभ? यहां मिलेंगे आपके सारे सवालों के जवाब

वीरवार के व्रत में करें हल्दी का सेवन  

why haldi is not allowed in vrat foods by expert

वीरवार के व्रत के नियम के अनुसार इन दिन पीला भोजन का सेवन किया जाता है। नियम के अनुसार पीला वस्त्र धारण के साथ-साथ पीला भोजन बनाया जाता है। भोजन को पीला रंग देने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। तो इस तरह आप वीरवार के दिन हल्दी का सेवन कर सकती हैं। (वीरवार के व्रत का नियम)

इसे जरूर पढ़ेंः क्यों कहा जाता है कि पक्षियों को पानी पिलाने से मिलता है पुण्य, पंडित जी से जानें

चंद्रमा के व्रत में नहीं खाया जाता है

why haldi is not allowed in vrat hindi

चंद्रमा के व्रत के दौरान सफेद भोजन का सेवन किया जाता है। वहीं पूजा के दौरान भी सफेद भोजन का भोग लगाया जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि चंद्रमा को पीला भोजन नहीं चढ़ाया जाता है। क्योंकि बृहस्पति और चंद्रमा के बीच के संबंध अच्छे नहीं है। (हल्दी के फायदे)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।