हर व्यक्ति के जीवन में ऐसे कई क्षण आते हैं, जब अचानक से ही सामान्‍य चल रहे जीवन में हड़कंप मच जाता है और चीजें असामान्‍य लगना शुरू हो जाती हैं। आर्थिक स्थिति से लेकर सेहत, व्यापार और नौकरी सभी में परिस्थितियां बिगड़ती हुई नजर आती हैं। इस दशा में आमतौर पर लोग यही कहते हैं कि व्यक्ति को किसी की नजर लग गई है। 

हिंदू धर्म में नजर दोष के बारे में काफी कुछ बताया गया है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी नजर लगने या नजर दोष से जीवन में पड़ने वाले प्रभाव की व्याख्या मिलती है। इस बारे में हमने पंडित जी से बात की और जाना कि नजर न लगे इसके लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं। 

भोपाल निवासी पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी इस बारे में कहते हैं, 'हम कई बार इस विषय में बात करते हैं कि किसी व्यक्ति विशेष के पास से नेगेटिव वाइव्स आती हैं। ऐसे व्यक्ति से मिलने या उसे देख भर लेने पर दिन खराब हो जाता है या फिर काम बिगड़ जाता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताया गया है कि कुछ लोगों में इतनी ज्‍यादा नकारात्मक ऊर्जा भरी होती है कि उनकी नजर भी यदि किसी वस्तु या व्यक्ति पर पड़ जाए, तो उसका काम बिगड़ जाता है।'

पंडित जी ने नजर दोष से बचने के लिए कुछ बहुत ही सरल उपाय बताएं हैं, इन उपायों को आपको नियमित ही करना चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए दिवाली वाले दिन इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल

evil  eye  astro  remedies

नहाते वक्‍त करें ये उपाय 

नियमित जब आप नहाने जाएं तो बाल्‍टी को पूरा भर लें। इसके बाद अपनी तर्जनी उंगली (इंडेक्स फिंगर) की मदद से पानी में त्रिभुज यानि ट्रायंगल बनाएं। पंडित जी कहते हैं, 'आप जो भी उपाय कर रहे हैं, उसका जिक्र किसी से भी न करें।' 

इस उपाय के फायदे 

  • कई बार बुरी नजर लगने से व्यक्ति की सेहत को नजर लग जाती है। इस उपाय को करने से नजर दोष व्यक्ति के ऊपर से हट जाता है। 
  • व्यापार और नौकरी में कई बार ईमानदारी और मेहनत से काम करने के बाद भी सकारात्मक फल प्राप्त नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप इस उपाय को नियमित अपनाते हैं, तो जिस नकारात्मक ऊर्जा ( घर की नेगेटिविटी एनर्जी दूर करने के उपाय ) की वजह से आपको हानि पहुंच रही है वह नष्‍ट हो जाती है।  

Recommended Video

घर की साफ-सफाई करते वक्‍त करें उपाय 

व्यक्ति ही नहीं व्यक्ति के घर को भी बुरी नजर लग सकती है। जब ऐसा होता है तो घर-परिवार में कलह और आपसी संबंधों में खटास आने लगती है, घर का कोई सदस्य हमेशा बीमार ही बना रहता है या फिर घर से कीमती चीजों का खोना, चोरी होना या फिर नष्ट होना आदि भी बुरी नजर के ही लक्षण हैं। यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो पंडित जी इसके भी कुछ उपाय बताते हैं। 

  • घर की दहलीज पर एक फिटकरी का टुकड़ा हमेशा रखें। हर 15 दिन में टुकड़े को बदलते रहें। फिटकरी नेगेटिव एनर्जी को अपने में सोख लेती है। 
  • घर की फर्श पर नियमित नमक के पानी से पोछा लगाएं। नमक में भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की क्षमता होती है। 
  • घर के द्वार पर श्री गणपति जी की प्रतिमा रखें। रोज सुबह शाम आपको इस प्रतिमा की पूजा भी करनी चाहिए। साथ ही आपको घर के मुख्य द्वार पर कुश लगा कर रखना चाहिए, कुश को धर्म और शास्त्रों में बहुत ही शुभ माना गया है। 
 
how to  get  rid  of evil eye

संबंधों को बुरी नजर से बचाने के उपाय 

नजर केवल धन, वस्तु या व्यक्ति को ही नहीं लगती है बल्कि नजर आपके रिश्‍ते पर भी लग सकती है। खासतौर पर पति-पत्‍नी के रिश्ते को बुरी नजर से बचाने के लिए पंडित जी कुछ सरल उपाय बताते हैं। 

  • पति-पत्‍नी को रोज एक-दूसरे को गुलाब का फूल भेंट करना चाहिए। और भी अच्छा होगा कि अगर आप अपने बेडरूम में बिस्तर के पास गुलाब का फूल रखें। केवल एक छोटा सा गुलाब का फूल रखने से भी आपको फायदा होगा। 
  • बेडरूम में किसी भी देवी-देवता की तस्वीर न लगाएं, इससे भी रिश्‍ते पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 
  • नियमित रूप से तुलसी के पौधे में घी का दीपक ( घी का दीपक जलाने के फायदे )रखें। दीपक सदैव दक्षिण या पूर्व दिशा में ही रखें।  

 

उम्‍मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।