Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी में आ रही अड़चन को दूर करेंगे ये टोटके

    शादी में आ रही रुकावटें दूर करने के लिए आर्टिकल में बताए गए आसान ज्योतिषीय उपायों को एक बार जरूर अपनाकर देखें। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-10,13:24 IST
    Next
    Article
    totke for late marriage tips

    शादी का सपना तो हर कोई देखता है और हर किसी को अपनी शादी के दिन का बेसब्री से इंतजार होता है। मगर कई लोगों को अपना यह सपना पूरा करने में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

    हमने कई बार यह बात सुनी है कि मंगल दोष के कारण विवाह में अड़चन आ जाती है, मगर मंगल दोष के अलावा भी बहुत सारे कारण होते हैं, जो विवाह में रुकावट ला सकते हैं। 

    इन रुकावटों को दूर करने के लिए आप कुछ उपाय कर सकती हैं। इन उपायों के बारे में हमें उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा जी बताते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- क्यों शादियों के लिए शुभ माना जाता है अक्षय तृतीया?

    किसी कन्या के विवाह में दान करें 

    अगर आपकी बेटी की शादी में अड़चन आ रही है या फिर किसी कारण से शादी बार-बार पक्की होने के बाद टूट रही है, तो आपको किसी गरीब की कन्या की शादी में दान करना चाहिए। ऐसा करने पर यदि बेटी की कुंडल में शनि दोष है, तो उसका प्रभाव कम होता है और बेटी की शादी में आ रही अड़चन दूर हो जाती है। 

    why god delays marriage

    हल्दी का प्रयोग करें 

    हल्दी बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है। बृहस्पति को मजबूत (बृहस्पति को मजबूत बनाने के टिप्‍स) बनने से भी विवाह में आ रही अड़चन दूर हो जाती है। ऐसे में आप अपने आहार में अधिक से अधिक हल्दी का प्रयोग करें। इतना ही नहीं, आपको चुटकी भर हल्दी को नहाने के पानी में डालना चाहिए और फिर उस पानी से स्नान करना चाहिए। रोज रात में हल्दी वाला दूध पीने से भी आपको फायदे नजर आएंगे। 

    मां दुर्गा की पूजा करें 

    अगर आपकी शादी में अड़चन आ रही है या फिर विवाह हेतु किसी से बात नहीं बन रही है, तो ऐसा भी हो सकता है कि आपकी कुंडली में राहु दोष हो। इसके निवारण के लिए आपको नियमित रूप से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। 

    16 सोमवार का व्रत रखें 

    यह बहुत ही पुराना टोटका है और धार्मिक शास्त्रों में भी इसका जिक्र मिल जाता है। अगर किसी कन्या का विवाह नहीं हो पा रहा है या फिर उसे अपनी पसंद का साथी नहीं मिल रहा है तो नियमित शिवलिंग पर जल अर्पित करें और 16 सोमवार के व्रत भी रखें। ऐसा करने से भगवान शिव आपकी मुराद जरूर पूरी करेंगे। 

    गौरी शंकर रुद्राक्ष धारण करें 

    वैसे तो गौरी शंकर रुद्राक्ष वैवाहिक संबंधों को मधुर बनाने के लिए होता है, मगर यह विवाह में आ रही रुकावट को दूर करने के लिए भी उपयोगी होते हैं। आप किसी पंडित जी से सलाह करने के बाद गौरी शंकर रुद्राक्ष को धारण कर सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- आइए जानते हैं हिंदू विवाह के 8 पारंपरिक रूप के बारे में

    marriage after  astrology

    झाड़ू के उपाय 

    अगर बेटी की शादी नहीं हो रही है तो आपको शुक्रवार के दिन घर की पुरानी झाड़ू को खोलकर चौराहे पर डाल देना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र मजबूत होता है और शादी में आ रही रुकावटें दूर होती हैं। 

    गाय को भोजन कराएं 

    यदि आपकी कुंडली में बुध कमजोर है तो आपको गाय को हर बुधवार के दिन हरा चारा खिलाना चाहिए। आप हरी घास के अलावा पालक भी गाय को खिला सकती हैं। ऐसा करने से भी आपको फायदे होंगे। 

    Recommended Video

    घर में कैसे करें प्रवेश 

    अगर आप विवाह हेतु लड़का देखने जा रही हैं, तो आप जिस स्थान पर लड़के से मिलने वाली हैं, उस स्थान पर आपको हमेशा पहले अपना सीधा पैर रखना चाहिए। ऐसा करने से बात जल्दी बन जाती है। 

    solution for delayed marriage

    बरगद के पेड़ का उपाय 

    आपको हर बृहस्पतिवार को बरगद के पेड़ में जल अर्पित करना चाहिए और 'ॐ बृं बृहस्पतये नम:' का जाप भी जरूर करना चाहिए। दरअसल बरगद के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है और विवाह में आ रही अड़चन को दूर (शादी में आ रही अड़चन दूर करने के उपाय) करने में श्री हरि विष्णु महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।