Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल, फीस के साथ जानें सुविधाएं

    भारत के 10 बोर्डिंग स्कूल्स जहां सेलेब्स भी पढ़े हैं और इन स्कूल्स में पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को कई सारी एक्स्ट्रा एक्टिविटीज भी करवाई जाती हैं। 
    author-profile
    Published - 23 Feb 2021, 13:35 ISTUpdated - 23 Feb 2021, 16:08 IST
    best schools of india

    आपने सुना होगा कि देश के कई हाई प्रोफाइल सेलेब्स बोर्डिंग स्कूल्स से पढ़े हुए हैं। इसमें अभिनेता, नेता, क्रिकेटर्स आदि सभी लोग शामिल हैं। अगर देखा जाए तो भारत में कई ऐसे बोर्डिंग स्कूल्स मौजूद हैं जो बहुत ही हाई प्रोफाइल हैं और साथ ही साथ फेमस भी हैं। ये बोर्डिंग स्कूल्स न सिर्फ अपनी पढ़ाई बल्कि अपनी एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज और फीस आदि के लिए भी प्रसिद्ध हैं। अब हाई प्रोफाइल स्कूल्स हैं तो उनकी फीस भी बहुत ज्यादा ही होगी। 

    आज हम आपको देश के 10 बड़े और चर्चित बोर्डिंग स्कूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे फेमस माने जाते हैं और जिनका एक्सपीरियंस कुछ अलग ही है। 

    1दून स्कूल

    . doon school

    कहां स्थित- दहरादून

    कितनी है फीस- लगभग 10.5 लाख रुपए सालाना

    कितने स्टूडेंट्स- 550

    अगर आपसे किसी बोर्डिंग स्कूल के बारे में पूछा जाए तो शायद आपके दिमाग में भी सबसे पहले दून स्कूल का नाम आएगा। यहां राजीव गांधी भी पढ़ने गए थे और राहुल गांधी भी कुछ समय के लिए यहीं थे। यही नहीं कई दिग्गज पॉलिटीशियन, बिजनेसमैन जैसे सुनील कांत (हीरो मोटोकॉर्प के डायरेक्टर), डिप्लोमैट्स आदि बहुत सारे लोग यहां पढ़ने गए थे। दून स्कूल अपने International Baccalaureate (IB) अफीलिएशन के लिए भी प्रसिद्ध है जिससे स्टूडेंट्स को बहुत अच्छा इंटरनेशनल एक्सपोजर मिलता है। 

    2बिशप कॉटन स्कूल

    . bishop cotton school

    कहां स्थित- शिमला

    कितनी है फीस- 5.65 लाख रुपए सालाना

    कितने स्टूडेंट्स- 500

    रस्किन बॉन्ड ने इसी स्कूल से पढ़ाई की थी। जी हां, फेमस राइडर रस्किन बॉन्ड का स्कूल यही था। इसी के साथ, ललित मोदी, कुमार गौरव, अंगद बेदी और न जाने कितने फेमस सेलेब्स इस स्कूल से पढ़े हुए हैं। 1859 में स्थापित हुआ ये स्कूल लड़कों के लिए बनाया गया एशिया के सबसे पुराने स्कूल्स में से एक है। यहां शिमला के मेंटली चैलेंज्ड बच्चों के लिए एक खास विंग भी बनाया गया है जहां उनकी देखभाल होती है।

    3वेलहेम गर्ल्स स्कूल

    . welhelm school

    कहां स्थित- देहरादून

    कितनी है फीस- 6.75 लाख सालाना

    कितने स्टूडेंट्स- 550

    करीना कपूर और बृंदा करात का फेमस बोर्डिंग स्कूल यही है। ये स्कूल CISCE ( Council for Indian School Certificate Examinations) अफीलिएटेड है और इस स्कूल में नेशनल ही नहीं इंटरनेशनल स्टूडेंट्स भी पढ़ सकते हैं। डांस, म्यूजिक, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल आदि बहुत कुछ इस स्कूल में सिखाया जाता है। 

    4मेयो कॉलेज

    . mayo college

    कहां स्थित- अजमेर

    कितनी है फीस- 6.5 लाख रुपए सालाना

    कितने स्टूडेंट्स- 800

    भारत के सबसे पुराने और सबसे एलीट स्कूल्स में से एक है मेयो कॉलेज जो अजमेर में स्थित है। यहां पर अक्सर राजस्थान और पूरे भारत से राज परिवार के बच्चे पढ़ने आते हैं। जयपुर के तत्कालीन महाराजा पद्मनाभ सिंह, विवेक ओबेरॉय सहित कई राजा महाराजा और पॉलिटीशियन इस स्कूल से पढ़ चुके हैं। यहां से ही ऋषि कपूर और करन कूंद्रा ने भी पढ़ाई की थी। अब मेयो गर्ल्स स्कूल भी खुल गया है पर पहले ये सिर्फ ब्वॉयज स्कूल हुआ करता था। 

    5द एशियन स्कूल

    .asian school

    कहां स्थित- देहरादून

    कितनी है फीस- 7.65 लाख (दो साल के लिए)

    कितने स्टूडेंट्स- 600 ब्वॉयज

    एक और ब्वॉयज बोर्डिंग स्कूल हमारी लिस्ट में शामिल है। ये सन 2000 में शुरू हुआ था और इस स्कूल ने सिर्फ 21 सालों में ही अपनी अलग पहचान बना ली है। हालांकि, यहां से कोई सेलेब तो पढ़कर नहीं निकला, लेकिन इतने कम समय में ही देश के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल्स की लिस्ट में अपना नाम बना पाना आसान तो नहीं है। 

    6वुडस्टॉक स्कूल

    . mussorie school woodstock

    कहां स्थित- मसूरी

    कितनी है फीस- अलग-अलग क्लास के बच्चों के लिए अलग फीस स्ट्रक्चर

    कितने स्टूडेंट्स- लगभग 500 स्टूडेंट्स

    देश के सबसे अच्छे बोर्डिंग स्कूल्स में से एक मसूरी में ही है। वुडस्टॉक स्कूल के फेमस एलुमनी में टॉम अल्टर आदि मौजूद हैं। कई फेमस लोग इस स्कूल से पढ़े हुए हैं। खूबसूरत हिल स्टेशन के बीच बना हुआ ये स्कूल बहुत ही अच्छा है और .हां स्विमिंग पूल, डांस, ड्रामा, क्रिकेट आदि सब कुछ मौजूद है और यहां से सभी स्टूडेंट्स बहुत ही अलग तरह से यहां फील ले सकते हैं। 

     

    7ऋषि वैली स्कूल

    . rishi valley school

    कहां स्थित- चित्तूर आंध्र प्रदेश

    कितनी है फीस- 4 लाख सालाना

    कितने स्टूडेंट्स- 350 स्टूडेंट्स

    1926 में शुरू हुआ ये स्कूल देश के हाई प्रोफाइल स्कूल्स में से एक है। वरुण गांधी सहित बहुत सारे राजनेता और अन्य फील्ड के सेलेब्स इस स्कूल में पढ़ चुके हैं। यहां पर ICSC सर्टिफिकेशन है और यहां क्लास 4 से 12 तक के बच्चे पढ़ते हैं। 

    8लॉरेंस स्कूल

    . lawrence school himachal

    कहां स्थित- सनवर, हिमाचल प्रदेश

    कितनी है फीस- अलग-अलग क्लास के हिसाब से डिफरेंट फीस स्ट्रक्चर

    कितने स्टूडेंट्स- 750

    संजय दत्त, सैफ अली खान, ओमार अब्दुल्लाह, नेस वाडिया, मेनका गांधी आदि बहुत से हाई प्रोफाइल सेलेब्स हैं जो इस स्कूल से पढ़ चुके हैं। ये स्कूल अपने आप में बहुत ही खूबसूरत और बहुत ही एलीट स्कूल है जहां आपको कई सेलेब्स के बच्चे पढ़ते हुए मिल जाएंगे। लॉरेंस स्कूल की कुछ ब्रांच भी अब खुल गई हैं। सबसे प्रसिद्ध लॉरेंस स्कूल ऊटी लवडेल की ब्रांच है। 

    9सिंधिया कन्या विद्यालय

    . scindia school

    कहां स्थित- ग्वालियर

    कितनी है फीस- 7.5 लाख रुपए

    कितने स्टूडेंट्स - 500

    ये स्कूल 1956 में सिर्फ 30 स्टूडेंट्स के साथ शुरू हुआ था और इसे महाराज जीवाजीराव सिंधिया और भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के सामने खोला गया था। लड़कियों के लिए खोले गए इस बोर्डिंग स्कूल में बहुत कुछ ऐसा है जिसे देखकर आपको अच्छा लगेगा। यहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

    10शयाद्री स्कूल

    . pune school

    कहां स्थित- पुने

    कितनी है फीस-  1,89,000 लाख प्रति साल

    कितने स्टूडेंट्स-  280

    CISCE ( Council for Indian School Certificate Examinations) सर्टिफिकेशन वाला ये स्कूल कृष्णमूर्ति फाउंडेशन द्वारा मैनेज किया जाता है। यहां बहुत सारी एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज होती हैं जैसे डांस, म्यूजिक, डिबेट्स आदि। 50 एकड़ में फैला हुआ ये स्कूल भारत के टॉप परफॉर्मिंग स्कूल्स में से एक है। 

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।