जिस देश में हर साल हजारों लोग भूख से मरते हैं, वहां खाना बर्बाद होना वाकई एक शर्मनाक बात है। ऐसे में खाने की बर्बादी को कम करने के लिए किचन हैक्स बेहद काम आते हैं। आप भी किचन में काम करते हुए कई तरह के हैक्स का इस्तेमाल करती होंगी। ऐसा ही एक हैक है एक्सपायर्ड कार्टन से दूध का इस्तेमाल करना। वैसे तो दूध एक ऐसी चीज है, जिसका लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी यह एक्सपायर्ड हो जाता है। जब आप एक साथ दूध का कार्टन लेकर आती है, तब ऐसा होने की संभावना काफी अधिक हो जाती है।

अब सवाल यह उठता है कि आप इस एक्सपायर्ड दूध का क्या करें। अधिकतर मामलों में महिलाएं दूध के खराब होने के बाद उसे बाहर फेंकना उचित समझती हैं, क्योंकि एक्सपायर्ड दूध भले ही ना फटे, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। आप इसका सेवन अगर किसी भी रूप में करती हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि एक्सपायर्ड दूध अब पूरी तरह बेकार हो चुका है। भले ही इस दूध की मदद से आप अपना स्वास्थ्य बेहतर ना बना सके, लेकिन हेल्दी प्लांट्स को उगाने में यह आपकी काफी मदद कर सकता है। बस जरूरत है इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने की। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि आप एक्सपायर्ड मिल्क की मदद से प्लांट्स को हेल्दी कैसे बनाएं-

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर इनडोर प्लांट्स की करें केयर

ऐसे करता है काम

use expired milk to grow healthy plants inside

अब सवाल यह उठता है कि दूध प्लांट्स के लिए किस तरह उपयोगी है। दरअसल, दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पौधों को बढ़ने में मदद करता है और सड़ने से बचाता है। इसके अलावा, दूध आवश्यक प्रोटीन और विटामिन बी से भी समृद्ध होता है जो पौधों के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल

tips to use expired milk to grow healthy plants inside

एक्सपायर्ड दूध के इस्तेमाल के लिए पहले आप एक हिस्सा दूध और एक हिस्सा पानी लेकर मिक्स करें। इसके बाद आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। (वास्‍तु के हिसाब से लगाएं ये पौधे) पौधों की पत्तियों पर मिश्रण का छिड़काव करें और आधे घंटे बाद अपने पौधों को दोबारा चेक करें और यह देखें कि सारा दूध अवशोषित हो गया है। एक गीले कपड़े का उपयोग करके अतिरिक्त दूध को साफ कर दें। इससे फंगल रिएक्शन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन प्लांट्स को वॉशरूम में लगाकर कीजिए एयर को फ़िल्टर


इसका रखें ध्यान

know use expired milk to grow healthy plants inside

वैसे तो एक्सपायर्ड दूध पौधों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। मसलन, अतिरिक्त दूध के उपयोग से बचें। अतिरिक्त दूध प्लांट में बैक्टीरिया पनपने का कारण बन सकता है या फिर यह पौधे को फीका कर सकता है। (ये 7 चीजें कभी नहीं होती खराब)

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी अपने एक्सपायर्ड दूध को फेंकने की जगह उसका बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,hearstapps.com)