सफ़ेद बालों में हेयर डाई लगाना लगभग हर कोई पसंद करता है। महिलाएं भी सफ़ेद बाल होने के चलते समय-समय पर बालों में हेयर डाई लगाती रहती हैं। कई बार हेयर डाई लगाते समय महिलाएं कंधे पर किसी कपड़े या तौलिए को रखती हैं। लेकिन, कई बार इन कपड़े और तौलिए में डाई के दाग लग जाते हैं, जिसके बाद महिलाएं उसे मजबूरन किसी कोने में रख देती या फिर उसका कभी इस्तेमाल ही नहीं करती है। कभी-कभी महिलाएं उसे फेक भी देती हैं। 

लेकिन, इस लेख को पढ़ने के बाद हेयर डाई लगे कपड़े या तौलिए को किसी कोने में फेकने की ज़रूरत नहीं होगी। क्यूंकि, आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनानके बाद आप कपड़े या तौलिए में लगे हेयर डाई के दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। इसे साफ करने में आपको न ही अधिक मेहनत करने की ज़रूरत हैं और न ही अधिक पैसा खर्च करने की ज़रूरत हैं। तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में। 

रबिंग अल्कोहल

remove hair dye stains from towels ideas inside

कपड़े में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से कपड़े से रंग भी नहीं निकलता और दाग भी अच्छे से निकल जाते हैं। इसके लिए आप कपड़े और तौलिए में लगे दाग वाली जगह पर तीन से चार बूंद डाल दीजिये। आप रुई में भिगोकर भी दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल को लगा सकती हैं। लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये और कुछ देर बाद साफ पानी से इसे रगड़कर साफ कर लीजिये। हेयर डाई के दाग आसानी से निकल जानते हैं। इसे आप किसी भी दुकान से आसानी से खरीद भी सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

ब्‍लीच का करें इस्तेमाल 

ways to remove hair dye stains from towels inside

ब्लीच के इस्तेमाल से भी आप जिद्दी से जिद्दी हेयर डाई के दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। इसके लिए आप आधा बाल्टी पानी में एक से दो चम्मच ब्लीच का घोल तैयार कर लीजिये। ध्यान रहे, ब्लीच को सीधे कपड़े और तौलिए पर इस्तेमाल न करें क्यूंकि, यह बहुत ही हार्ड होती जो कपड़ो को ख़राब कर सकती हैं। इसलिए पानी के घोल में ही इसका इस्तेमाल करें। घोल तैयार करने के बाद दाग वाले हिस्से को पानी में डालें और तक़रीबन 10-15 मिनट बाद इसे रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से चले जाते हैं। ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करते समय ग्लव्स ज़रूर पहने। (कपड़े पर लगे ग्रीस के दाग छुड़ाने के उपाय)

सिरका और गुनगुने पानी 

remove hair dye stains from towels inside

सिरका और गुनगुने पानी की मदद से भी आप हेयर डाई के दाग को आसानी से क्लीन कर सकती हैं। इसके लिए आप एक से दो चम्मच गरम पानी में सिरके को डालकर घोल तैयार कर लीजिये और दाग लगे कपड़े और तौलिए को पानी से भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद दाग अपने आप गायब दिखेगा आपको। आप चाहें तो कुछ देर बाद रगड़कर भी साफ कर सकती हैं। (घर पर छुड़ाएं पेंट के दाग)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Hacks: कपड़ों से इंक या स्‍याही के दाग हटाने के 5 आसान घरेलू टिप्‍स

नींबू या हाइड्रोजन पेरोक्साइड

remove hair dye stains from towels tips inside

नींबू या हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से भी आप हेयर डाई के दाग को तौलिए से आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए आप एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड, नींबू और नमक डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये। अब इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर रखकर ब्रश की मदद से एक से दो बार अच्छे से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से निकल जायेंगे। आप मिश्रण में गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसी तरह आप सिरका और डिटर्जेंट के घोल से और बेकिंग सोडा और नींबू के घोल की मदद से भी कपड़ों और तौलिये में लगे हेयर डाई के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@res.cloudinary.com,www.thespruce.com)