• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन सीक्रेट टिप्स से पाएं गूगल में जॉब

Tips To Get Job At Google:गूगल में नौकरी पाने के लिए हर साल लाखों लोग आवेदन करते हैं। लेकिन इन टिप्स को फॉलो करके आप गूगल में अपनी जॉब कर सकते हैं। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 11:09 ISTUpdated -27 Aug 2022, 14:19 IST
Next
Article
JOB INTERVIEW AT GOOGLE

अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब ढूढ़ना होता है तो आप सबसे पहले गूगल पर सर्च करने लगते होंगे। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आपको बता दें की गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी है और इसका हेड ऑफिस कैलिफोर्नि्या में है। दुनिया के कई बड़े देशों में गूगल की ब्रांच हैं।

भारत में गूगल के इन जगहों पर कार्यालय हैं - गुड़गांव, मुंबई, हैदराबाद और बैंगलोर। यहां पर जॉब करने के लिए लाखों लोग सपना देखते है पर कुछ लोग ही यहाँ पर सेलेक्ट होते हैं।

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप गूगल में जॉब पा सकते हैं। 

गूगल में ऐसे करें अप्लाई

how to get job at google

इसके लिए आपको गूगल की साइट पर अप्लाई करना होगा। आप विभिन्न पदों में जॉब ओपनिंग देख सकते हैं। यहां पर जो भी जॉब आपकी स्किल, एक्सपीरियंस, एजुकेशन आदि से मैच करती होगी उसमें अप्लाई कर सकते हैं। यहां पर अप्लाई करने के लिए आपको अपना रिज्यूमे अपलोड करना होगा और डिटेल भरनी होगीं । (गूगल की साइट पर अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें)

इसे जरूर पढ़ें: जॉब से ब्रेक लेने के बाद भी महिलाएं खुद को ऐसे रख सकती हैं अपडेटेड

इन मुख्य क्षेत्रों में परीक्षण किया जाएगा

resume for google job openings

  • सोचने की क्षमता- आप कैसा सोचते हैं और अपनी सोच को किस तरह से बताते हैं या समझाते हैं यह भी इस इंटरव्यू का एक जरुरी हिस्सा होता है। फिर उस सोच से आप किस तरह से अपने निर्णय तक पहुंच सके हैं ये भी परखा जाता है।
  • अनुभव- आपको अपने सभी अनुभव के बारे में बताना होगा जो ये साबित करें कि आप एक परफेक्ट लीडर हैं जो अपनी टीम को स्ट्रांग और कॉन्फिडेंट के साथ-साथ सशक्त बना सकते हैं।
  • पोजीशन से रिलेटेड नॉलेज- आपके पास जॉब की पोजीशन से संबंधित ज्ञान और कौशल होना चाहिए जिसके लिए आप गूगल में आवेदन कर रहे हैं।
  • ओपन-एंडेड प्रश्न - आप समस्याओं को कैसे हल करते हैं, यह जानने के लिए आपसे ओपन-एंडेड प्रश्न पूछे जाएंगे। गूगल में आमतौर पर यह देखा जाता है कि आपका दिमाग कैसे काम करता है। आप टीम के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं यह भी गूगल पहचानने के लिए अपने प्रश्नों से आपको परखता है।
  • गूगल आपसे एक छोटा प्रोजेक्ट कार्य पूरा करने के लिए दे सकता है। इसमें आपको कोडिंग करनी पड़ सकती है या केस स्टडी तैयार करनी पड़ सकती है। यह टेस्ट आपकी अप्लाई की हुई पोजीशन पर भी डिपेंड करता है।


इसे जरूर पढ़ें: नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाना है तो इन छोटी-छोटी बातों का रखें ख्‍याल

गूगल की भर्ती प्रक्रिया में रिज्यूमे बनाने के लिए यह टिप्स फॉलो करें

tips to get job at google

  • आपको रिज्यूम बनाने के लिए क्लासिक एरियल या टाइम्स न्यू रोमन का ही प्रयोग करना चाहिए। आप अपना रिज्यूमे पीडीएफ के बजाय वर्ड डॉक्यूमेंट के रूप में जमा करें। 
  • आपको अपने एक्सपेरिएंस को सीधे अपनी योग्यताओं से जोड़ना होगा। आपको आपने कौशल और पिछली नौकरी में अनुभव के बारे में अच्छी तरह से बताना चाहिए। 
  • लेकिन अगर आपके पास कार्य का ही अनुभव नहीं है या आपने हाल ही में यूनिवर्सिटी या कॉलेज से पढ़ाई खत्म की हैं तो आप शैक्षणिक परियोजनाओ को शामिल कर सकते हैं। 
  • यदि आपके पास टीम लीडर होने का अनुभव है तो उसे भी जरूर बताएं।
  • आपको यह ध्यान रखना होगा की रिज्यूम में आपकी सटीकता ज्यादा जरूरी होती है।

 

यदि आप गूगल में किसी पद के लिए कैंडिडेट के रूप में चुने जाते हैं, तो आपके पास एक मेल आएगा। उसे स्वीकार किए जाने पर गूगल की ऑनबोर्डिंग टीम आपको कंपनी की चीजों से परिचित कराएगी।

फिर आप एक गूगलर (Googler) (गूगल कंपनी के इम्पलोई को कहा जाता है) बन जाएंगे।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।