जब भी घर को सजाने की बात होती है तो दिमाग में कई तरह के आईडियाज आते हैं। लेकिन अगर मौसम के मिजाज को देखते हुए घर को सजाया जाए तो इससे उसका लुक कहीं अधिक बेहतर हो जाता है। चूंकि मानसून के मौसम में वक्त-बेवक्त बारिश होती है तो यकीनन आपको बीच की याद आती होगी। इस समय आपके लिए भले ही बाहर जाना संभव ना हो और आप भी मानसून में बीच को मिस कर रही हों। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप बीच की फीलिंग घर बैठकर नहीं ले सकतीं। जी हां, आप अपने को डेकोरेट करते हुए सी-शेल की मदद लें। यह ना सिर्फ आपके घर को एक ब्यूटीफुल लुक देगा, बल्कि इससे आपको घर पर रहते हुए भी बीच की याद नहीं सताएगी। आप सी-शेल को एक नहीं, बल्कि कई तरीके से होम डेकोर का हिस्सा बना सकती हैं। अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप सी-शेल की मदद से किस तरह अपने घर को सजाएं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको सी-शेल की मदद से घर को सजाने के कई आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी यकीनन पसंद आएंगे-

बनाएं सेंटरपीस

sea shell in decor home monsoon inside

आप सी-शेल को बतौर सेंटरपीस यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बास्केट में कुछ सी-शेल, स्टारफिश या कोरल्स रखें और फिर इसे अपने लिविंग रूम में रखी टेबल पर रखें। यह देखने में काफी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

यूं सजाएं बेडरूम

decorate home in monsoon inside

अगर आप अपने बेडरूम में सी-शेल को जगह देना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप बोट शेप बास्केट में सी-शेल व स्टारफिश को रखें और उसे अपने टीवी एरिया के साइड की शेल्फ पर रखें।

दीवार को दें यूनिक लुक

decorate home with sea shell in monsoon inside

सी-शेल की मदद से आप अपने घर की दीवारों को भी सजा सकती हैं। इसके लिए आप एक ब्लैक फ्रेम लेकर उसके उपर सी-शेल व स्टारफिश आदि सजाएं। इस तरह आप अलग-अलग फ्रेम को सजाकर एक खूबसूरत वॉल गैलरी तैयार कर सकती हैं।

Recommended Video

लैंप को दें डिफरेंट लुक

decorate home with sea shell inside

अगर आप अपने घर में साइड लैंप को यूज करती हैं तो अब आप उसे सी-शेल की मदद से एक डिफरेंट लुक दे सकती हैं और अपने होम डेकोर को स्पाइस अप कर सकती हैं। बस आप इसके बेस पर कुछ सी-शेल चिपकाएं और फिर देखें बदलाव।

सजाएं मिरर

decorate home with sea shell in monsoon inside

सी-शेल की मदद से मिरर को भी सजाया जा सकता है। इसके लिए आप अपने बेडरूम या बाथरूम में यूज होने वाले मिरर के चारों ओर सी-शेल व कोरल्स चिपकाएं। यकीन मानिए यह आपके बाथरूम को एक बीच बाथरूम में बदल देगा।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


मोनोग्राम आर्टवर्क

सीशेल व कोरल्स की मदद से मोनोग्राम आर्टवर्क बनाना भी एक अच्छा आईडिया है। मसलन, आप एक फ्रेम में अपने नाम के इनिशियल को लिखें और फिर उस पर सीशेल चिपकाएं। आप इस मोनोग्राम को अपने घर के मुख्य दरवाजे के बाहर टांग सकती हैं। घर के एंट्री गेट को सजाने का यह एक बेहद ही खूबसूरत तरीका है। (10 स्मार्ट डेकोरेटिंग आइडियाज)  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। व होम डेकोर से जुड़े इसी तरह के अन्य आईडियाज के बारे में जानने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@digsdigs.com)