इयररिंग्स किसी भी महिला के लुक को एन्हॉन्स करने में मदद करता है। अमूमन महिलाएं अपने स्टाइल के आधार पर अलग-अलग तरह के इयररिंग्स को कैरी करती हैं। हालांकि, कोई भी इयररिंग्स तभी अच्छी लगती है, जब वह शाइनिंग कर रहा हो। डल और गंदा इयररिंग्स आपके लुक को भी डल बना देता है। ऐसे में अगर आप अपने इयररिंग्स को एक बार फिर से कीटाणुरहित और क्लीन करना चाहती हैं तो ऐसे में आप विनेगर की मदद ले सकती हैं। 

अमूमन महिलाएं अपनी ज्वैलरी को क्लीन करने पर अधिक फोकस नहीं करती हैं, जबकि आपको ऐसा करना चाहिए। दरअसल, क्लीनिंग से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके इयररिंग्स में बैक्टीरिया नहीं हैं। इसके अलावा, इयररिंग्स मेकअप, पसीने, तेल आदि के संपर्क में आते हैं और इसलिए अगर उनकी क्लीनिंग ना की जाए तो वह समय के साथ खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप सिरके की मदद लें। सिरका एक बेहतरीन ज्वैलरी क्लीनर की तरह काम करता है और यह आपके गहनों को नुकसान पहुंचाए बिना भी उन्हें फिर से चमका सकता है। तो चलिए जानते हैं कि सिरके की मदद से आप किस तरह करें अपने इयररिंग्स को क्लीन-

विनेगर में करें सोक

tips to clean earring with vinegar inside

अपने स्टर्लिंग सिल्वर के इयररिंग्स को क्लीन करने का यह सबसे अच्छा और आसान विकल्प है। इसके लिए आप पहले अपने स्टर्लिंग सिल्वर इयररिंग्स व अन्य एक्सेसरीज को एक साफ मेसन जार या ऐसे ही किसी कंटेनर में रखें। इसके बाद, आप कंटेनर को सफेद सिरके से भरें ताकि आपके इयररिंग्स पूरी तरह से सोक हो जाएं। अब इसे 2 से 3 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। एक बार जब आपको इयररिंग्स चमकदार और साफ दिखें, तो आप उन्हें सिरके के कंटेनर से बाहर निकालें और फिर उन्हें धो सकते हैं। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह सुखाएं और सही तरह से स्टोर करें। ध्यान दें कि यदि गहने केवल मामूली गंदे हैं, तो इयररिंग्स को केवल 15 मिनट के लिए सिरके में सोक करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं रोज़ाना इस्तेमाल किया जाने वाला कुमकुम कैसे बनता है?

सिरका और बेकिंग सोडा का मिश्रण

tips to clean earring with vinegar inside

अगर आप एक प्रभावी तरीके से अपने इयररिंग्स को साफ करना चाहती हैं तो शायद यह सबसे अधिक प्रभावी उपाय के रूप में काम करेगा। आप अपने इयररिंग्स को साफ करने के लिए 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा के साथ आधा कप सफेद सिरका मिलाकर शुरू करें। आप इसकी मात्रा अपने इयररिंग्स की संख्या के आधार पर बढ़ा सकती हैं। हालांकि, अनुपात यही होना चाहिए। अब इस पेस्ट को एक छोटी कटोरी या कंटेनर में डालें और साथ ही अपने चांदी के गहनों में डालें और फिर इसे लगभग 2-3 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। अब, अपने गहनों को विनेगर-बेकिंग सोडा मिश्रण से निकाल लें और उन्हें ठंडे पानी से धो लें। अंत में, एक मुलायम कपड़े की मदद से गहनों को थपथपाकर सुखाएं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं नॉवल पर बनी सबसे खास वेब सीरीज

सिरका, बेकिंग सोडा और टी ट्री ऑयल

यह तरीका हैवी टार्निंश्ड और अन्य स्टर्लिंग चांदी के गहनों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक बाउल या फिर मेसन जार में गंदे इयररिंग्स रखें और फिर जार या कटोरी को आधा कप अपने सफेद सिरके के साथ, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक बूंद टी ट्री ऑयल डालें। अब इन्हें रात भर के लिए या फिर 7-8 घंटों के लिए छोड़ दें। अगली सुबह आप ज्वैलरी पर मौजूद गंदगी को पानी में उपर तैरते हुए देखेंगी। अब आप इयररिंग्स को बाहर निकालें और छलनी पर रखें। इसके बाद, पानी की मदद से इसे अच्छी तरह क्लीन करे। धोने के बाद झुमके को सुखाएं और फिर उन्हें सही तरह से स्टोर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik