आप में से कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें नॉवल पढ़ना पसंद होगा। पर कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मोटी-मोटी किताबें पढ़ने का शौक नहीं होता है। उसकी जगह लोग वीडियो देखकर खुद को एंटरटेन करते हैं। इसलिए हमारी सिनेमा और ओटीटी इंडस्ट्री ने इसका भी एक ऑप्शन निकाला है।

आपने ऐसी कई वेबसीरीज देखी होंगी जो किसी नॉवल की अडॉप्टेशन होगी। यह अडॉप्टेशन कोई आज का नया तरीका नहीं है। फिल्म निर्माताओं ने ना जाने कितने उपन्यासों को फिल्मों और सीरियल की शक्ल दी। जिसके चलते जो लोग पढ़ने से बचते थे, उन्हें हमारे साहित्य के बारे में जानने का मौका मिला।

वेब सीरीज में एक्टिंग और विजुअलाइजेशन का तड़का लगाकर निर्माता ऑडियंस को इंटरटेनमेंट परोस देता है। इससे पढ़ने का काम भी हल्का हो जाता है और एंटरटेनिंग तरीके से पूरी कहानी को जाना जा सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही वेब सीरीज के विषय में बताएंगे जो किसी नॉवल या संग्रह से अडैप्ट की गई हैं। आप इन्हें कई ओटीटी प्लैटफॉर्म की मदद से देख सकते हैं।

स्टेट ऑफ सीज (Stage of Siege) -

state of siege

भारत में हुए 26 / 11 के हमले पर बनी वेब सीरीज "स्टेट ऑफ सीज" नॉवल पर आधारित फिल्म है। जिसे संदीप उत्थान की किताब " ब्लैक टॉर्नेडो: द थ्री सीज ऑफ मुंबई " से अडैप्ट की गई है।

यह वेब सीरीज 2008 में मुंबई में हुए टेररिस्ट अटैक को दिखाती है। इस सीरीज को NSG कमांडो के नजरिए से दिखाने की कोशिश की गई है।

सीरीज में दिखाया गया कि ऐसे डिफेंस एक्शन टीम हमले के दौरान सिविलियन की सेफ्टी  का ध्यान रखते हैं। इस वेब सीरीज में 8 एपिसोड्स दिए गए हैं। आप इस वेब सीरीज को जी 5 पर देख सकते हैं। सीरीज को अभिमन्यू सिंह ने क्रिएट किया है।

सीरीज में आपको अर्जन बाजवा, विवेक धइया और अर्जुन बिजलानी देखने को मिलते हैं, वहीं विलेन की भूमिका में मुकुल देव ने टेररिस्ट लीडर का किरदार निभाया है।  

सेक्रेड गेम्स-

novel by vikram seth

नवाजुद्दीन सिद्दीकी और सैफ अली खान स्टारर सीरीज सेक्रेड गेम्स के अब तक दो सीजन आ चुके हैं। दोनों ही सीजन्स को क्रिटिक्स और ऑडियो दोनों का ढेर सारा प्यार मिला है। यह सीरीज विक्रम चंद्र के उपन्यास पर आधारित है। सीरीज की दमदार कास्ट के कारण इसे और  भी ज्यादा पसंद किया जा रहा। सीरीज में कुब्रा सैत ने ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाई जिसमें उनकी एक्टिंग को सराहा जा रहा है।

इस सीरीज को अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य ने मिलकर डायरेक्ट किया है। आप इस सीरीज को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- श्रीदेवी के गाने नवराई माझी पर ठुमके लगाती दादी की वीडियो हुई वायरल, देखें यहां

अ सूटेबल बॉय-

a suitable boy novel

नेटफ्लिक्स की सीरीज अ सूटेबल बॉय 1993 में आई विक्रम सेथ की नॉवल पर आधारित है। अ सूटेबल बॉय की कहानी देश की आजादी के पहले और देश के बटवारे के बाद के समय को दर्शाती है।

सीरीज में ईशान खट्टर, तब्बू और तान्या मानसिकता मेन लीड में नजर आते हैं। सीरीज को मीरा नायर और समिति आमिन ने डायरेक्ट किया है। सीरीज मिसेज रूपा मेहरा के एफर्ट्स की तरफ घूमती हुई नजर आती है कि किस तरह मिसेज रूपा अपनी छोटी बेटी के लिए लड़के की तलाश करती हैं। सीरीज में हिंदू-मुस्लिम एंगल को भी उठाया गया है, जिस कारण रिलीज के बाद इस सीरीज को कॉन्ट्रोवर्सी का सामना करना पड़ा।

 

द मैरिड वुमन-

the married women web series

ऑल्ट बाला जी की सीरीज "द मैरिड वूमन" मजनू कपूर की नॉवल "द मैरिड वूमन" पर आधारित है। इस किताब को 2002 में पब्लिश किया गया था, नॉवल में 1992 के बाबरी मस्जिद मामले का जिक्र किया गया है। फिल्म में बहुत बारीकी से होमो सेक्सुअलटी के मुद्दे को उठाया गया है। इस सीरीज में मुख्य लीड में मोनिका डोगरा (पीप्लिका) और रिद्धि डोगरा (आस्था) हैं, जो समाज के कानूनों से लड़ती हुई दिखाई गई हैं।

Recommended Video

रबिंद्रनाथ टैगोर शॉर्ट स्टोरीज -

rabindra nath stories

रबिंद्रनाथ की कहानियों पर बनी छोटे-छोटे एपिसोड की सीरीज को बहुत पसंद किया गया है। सीरीज में उस समय के बंगाली कल्चर को बड़ी खूबसूरती के साथ दिखाती है। साथ ही आजादी से पहले के भारत का चित्रण करती है। इस सीरीज को अनुराग बसु ने डायरेक्ट किया है। आप इस सीरीज के कलेक्शन को इपिक ऑन या नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। इस सीरीज में आपको रबिंद्रनाथ की लिखी हुई कहानियों संग्रह मिल जाएगा।

इसके अलावा कई अन्य सीरीज भी हैं जिन्हें नॉवल से अडॉप्ट किया गया है। उनमें हेलो मिनी, बार्ड ऑफ ब्लड, सेलेक्शन डे, समांतर जैसी खास वेबसीरीज शामिल हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image credit - netfix, wikipidea and freepik