• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 Mar 2022, 13:00 IST

वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में रखें यह चीजें, मिलेगा लाभ

अगर आप पूर्व दिशा में इन चीजों को रखती हैं तो वास्तु के अनुसार आपको लाभ मिलेगा।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 Mar 2022, 13:00 IST
Next
Article
east  direction  good  according  to  vastu

वास्तु शास्त्र वास्तव में दिशाओं का शास्त्र है। दरअसल, हर दिशा की अपनी एक अलग महत्ता व ऊर्जा होती है और अगर उस दिशा की विशिष्ट ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए घर व ऑफिस को सेट किया जाए तो इससे व्यक्ति को बहुत लाभ होता है। कई बार तो महज चीजों की दिशा चेंज करने से ही आपको अपने जीवन में परिवर्तन नजर आने लगता है। हालांकि, लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है कि वह दिशाओं के माध्यम से अपने घर में पॉजिटिविटी किस तरह ला सकते हैं।

यूं तो हर दिशा का अपना एक अलग महत्व है, लेकिन पूर्व दिशा पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। सूर्य भी पूर्व से ही उदय होता है, इसलिए पूर्व दिशा के देवता सूर्य देव माने जाते हैं। यह आपको ज्ञान, बल, बुद्धि व जीवन में सफलता प्रदान करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको पूर्व दिशा में रखना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में बंधनवार या तोरण लगाते समय वास्तु की इन बातों का रखें ध्यान, आएगी सुख समृद्धि

east  direction vastu

रखें सुगंधित पौधे 

पूर्व की दिशा में कुछ सुगंधित पौधे जैसे तुलसी आदि को रखना काफी अच्छा माना जाता है। यह सुगंधित पौधे ना केवल आपके घर को महकाते हैं, बल्कि इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आती है। विशेष रूप से, आप पौधों का जोड़ा रखती हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। 

रखें जड़ी-बूटियां 

अगर आप किसी कारणवश घर में औषधियों व जडी-बूटियों को रखते हैं तो ऐसे में उन्हें भी पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा माना जाता है। दरअसल, जब इन हर्ब्स को पूर्व दिशा में रखा जाता है तो इससे उन्हें अधिक पॉजिटिविटी मिलती है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से उन्हें अधिक लाभ मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में लगा रही हैं केले का पौधा तो वास्तु से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

लगाएं ऐसी पेंटिंग

पूर्व दिशा की दीवार पर अगर आप कोई ऐसी पेंटिंग या पोस्टर लगाते हैं, जिसमें दिन निकल रहा हो या फिर दूर से कोई सूरज डूब रहा हो तो इसे बहुत अच्छा माना जाता है। यह घर में पॉजिटिविटी तो लाता ही है, साथ ही बच्चे के विकास व करियर ग्रोथ (करियर की ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्‍स) में भी यह मददगार साबित होता है।

east direction  vastu  tips

पूर्व दिशा से करें दिन की शुरूआत 

अगर आपका घर ऐसा है, जहां पर पूर्व दिशा में बालकनी या आंगन हैं तो कोशिश करें कि आप वहां पर पूर्व की दिशा में अपना मुख करते हुए कुछ वक्त बैठें। आप वहां बैठकर दिन की चाय पी या फिर अखबार पढ़ सकते हैं। इस तरह पूर्व दिशा में दिन की शुरूआत करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, पूर्व दिशा में योगा करना भी लाभदायक होता है। दरअसल, पूर्व दिशा एक ऐसी दिशा होती है, जहां पर आपकी बॉडी की एनर्जी चैनलाइज होती है।

रखें बच्चों की स्टडी टेबल

पूर्व दिशा में बच्चों की स्टडी टेबल (किस दिशा में रखें स्टडी टेबल) रखने से भी भरपूर फायदा मिलता है। कोशिश करें कि आप टेबल को कुछ इस तरह रखें कि पढ़ाई करते समय बच्चों का मुख पूर्व दिशा की ओर हो। इससे बच्चों के ज्ञान व बुद्धि में वृद्धि होती है। इतना ही नहीं, इससे बच्चों को नए-नए आइडियाज भी आते हैं। यह बच्चों की पढ़ाई में उनकी मदद करता है।

Recommended Video

खिड़कियां व दरवाजा

आपके घर का मुख चाहे किसी भी दिशा में हो, लेकिन कोशिश करें कि आप पूर्व दिशा में कोई खिड़की व दरवाजा अवश्य बनवाएं। ऐसा करने से आपके घर में पॉजिटिविटी का संचार होता है। यह बच्चों के ज्ञान, बल व बुद्धि को बढ़ाने में मददगार है। कोशिश करें कि घर के सदस्य सुबह-सुबह उस खिड़की या दरवाजे से रोशनी व ठंडी हवाओं का लाभ अवश्य लें।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।