अगर आपके घर पर बुजुर्ग माता-पिता हैं जो खुद अपनी देखभाल नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में आपको उनकी देखभाल करनी पड़ती है, लेकिन कई बार समय के अभाव में आप उनकी देखभाल नहीं कर पाती हैं, पर आप यह भी नहीं चाहती हैं कि आपके पेरेंट्स को किसी तरह की तकलीफ हो। आजकल के दौर में ज्‍यादातर कपल वर्किंग होते हैं। ऐसे कपल्‍स की समस्‍याओं को देखते हुए नर्सिंग केयर जैसी सुविधा की शुरुआत की गई है। वहीं, कुछ बुजुर्ग ऐसे होते हैं जिनके साथ कोई नहीं रहता और ऐसे में नर्सिंग केयर बहुत जरूरी हो जाती है। वैसे इसकी शुरुआत का एक कारण यह भी है कि अगर बुजुर्ग किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो उसको घर पर ही अस्‍पताल जैसी सेवा मिल सके। तो चलिए जानते हैं नर्सिंग केयर से जुड़ी इन बातों को।

 things to know before hiring someone for nursing care inside

इसे जरूर पढ़ें: Bakrid 2020: जानिए क्या है इसका महत्व और क्यों मनाई जाती है बकरीद

नर्सिंग केयर की सुविधा कैसे पा सकते हैं?

नर्सिंग केयर की सुविधा के लिए आपको किसी नर्सिंग केयर प्रोवाइडर कंपनी या क्लीनिक से संपर्क करना होगा। इस तरह की कंपनी में नर्सिंग से संबंधित केयर करने वाले लोग उपलब्‍ध होते हैं और यह सभी बेसिक से लेकर आपातकालीन स्थितियों में काम करने के लिए ट्रेन्ड होते हैं। इनमें से कुछ विशेषज्ञता प्राप्‍त भी होते हैं, जो किसी खास तरह के बुजुर्ग मरीज की देखभाल करने में सक्षम होते हैं।

Recommended Video

वैसे तो जब आप किसी कंपनी के जरिए नर्सिंग केयर के लिए किसी को रखती हैं तो कंपनी आपको उससे जुड़ी सारी जानकारी देती है। फिर भी नर्सिंग केयर का चुनाव करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें और जिनको अपने यहां रख रही हैं उनसे यह बातें पता कर लें-

 things to know before hiring someone for nursing care inside

 

  • आप जिस व्‍यक्ति को रख रही हैं उसमें आपकी जरूरत के हिसाब से सारे गुण हो। साथ ही, अगर आपको उससे पूरे दिन की सेवा चाहिए तो क्‍या वह इसके लिए तैयार है।
  • बुजुर्ग इंसान से जुड़ी समस्‍याओं पर उससे खुलकर बात करें और उसके निदान के लिए उसके पास किस तरह के विकल्‍प हैं, इसपर भी चर्चा करें।
  • उसने पहले कहां-कहां काम किया है इसके बारे में पता करें। आप चाहें तो उसने जिनके यहां पहले काम किया है, उनसे उसके बारे में पता कर सकती हैं।
  • इस बात का भी पता लगाएं कि उसने अब तक किस तरह की सेवाएं दी हैं।
  • जिस व्‍यक्ति को आप रख रही हैं उसके स्‍वभाव की भी जांच कर लें। यह पता कर लें कि क्‍या वह ज्‍यादा बोलता है या कम। उसमें कोई गलत आदत तो नहीं है। फोन पर रहने और सोने जैसी आदतों की भी जांच कर लें। things to know before hiring someone for nursing care inside

 

नर्सिंग केयर के लिए किसी को रखने के फायदे-

अगर आप बुजुर्गों को अस्‍पताल में रखती हैं तो यह आपके लिए बहुत महंगा होगा, क्योंकि अस्पताल मरीज के रहने, खाने, दावाओं और अन्‍य जरूरतों के लिए अच्‍छा खासा चार्ज करते हैं। वहीं, अगर आप बुजुर्गों (बुजुर्गों के लिए घर का इंटीरियर कैसा हो) की देखभाल के लिए घर पर किसी को रखती हैं तो इससे आपकी जेब पर कम भार पड़ेगा, क्‍योंकि इस तरह की व्‍यवस्‍था में आपको अस्‍पताल के मुकाबले कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

बुजुर्गों को घर पर रहना पसंद होता है

ज्‍यादातर बुजुर्गों को घर पर रहना अच्‍छा लगता है, वे अस्‍पताल में रहना पसंद नहीं करते, ऐसे में यह विकल्‍प उनके लिए सबसे सही है। वहीं, किसी व्‍यक्ति को हमेशा के लिए घर पर रखने पर बुजुर्गों (प्रोटीन लेंगी तो बुढ़ापे में रहेंगी एक्टिव) को उनसे अपनापन हो जाता है, जिसकी वजह से वह अपने समय को अच्‍छे से बिता पाते हैं। वहीं, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

 things to know before hiring someone for nursing care inside

इसे जरूर पढ़ें: DIY: बिग बॉस सीजन 12 की विनर दीपिका कक्‍कड़ से सीखें घर पर ही राखी बनाना

तो अगर आपके घर पर भी बुजुर्ग माता-पिता हैं तो आप इस तरह की सेवा का सहारा ले सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।