• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किसी भी सामान को खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

किसी भी सामान को खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।   
author-profile
Published -01 Sep 2022, 11:20 ISTUpdated -01 Sep 2022, 12:07 IST
Next
Article
shopping tips

घर में तरह-तरह का सामान इस्तेमाल होता है। सामान खरीदने के लिए हम मार्केट जाते हैं और जो सामान जरूरत का लगता है उसे खरीद लेते हैं। लेकिन जरूरत के साथ-साथ और भी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 

दरअसल बहुत बार हम पूरे पैसे देने के बाद भी खराब या नकली आइटम्स खरीद लेते हैं। अब सवाल यह है कि ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए? तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

एक्सपायरी डेट करें चेक 

tips to keep in mind while doing shopping

हर प्रोडक्ट के पैकेट पर एक्सपायरी डेट दी होती है। ऐसे में ग्राहक होने के नाते हमारा फर्ज बनता है कि हम प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट चेक करें। सिर्फ ग्राहक ही नहीं विक्रेता का भी फर्ज बनता है कि वो अपने ग्राहकों को एक्सपायरी चीजें ना बेचें। 

MRP से ज्यादा खर्च ना करें

हर सामान के पैकेट पर एमआरपी छपी होती है। यह एक तय कीमत होती है। ऐसे में अगर कोई दुकानदार आपसे एमआरपी से 1 रुपए भी ज्यादा मांगता है तो आप उसके खिलाफ कंज्यूमर कोर्ट में जाकर आवाज उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान फ्रॉड से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

मार्क है या नहीं जरूर देखें

हर सामान पर तरह-तरह के मार्क लगे होते हैं। जैसे एफएसएसएआई, एगमार्क और रेड या ग्रीन मार्क। यह मार्क प्रोडक्ट की गुणवत्ता दिखाते हैं। आप जब भी सामान खरीदें उसपर मार्क है या नहीं, इसकी जांच जरूर करें। 

कपड़े खरीदते वक्त रखें ध्यान

कपड़ों को खरीदते वक्त आपको टैग पर सारी जानकारी मिलती है। जैसे कपड़ा कैसे धोना है, कहां सुखाना है और कलर उतरेगा या नहीं। यही कारण है कि कपड़ों को खरीदने से पहले टैग चेक करने की सलाह दी जाती है। टैग पड़े बिना कपड़े लेने पर कपड़ों की क्वालिटी खराब हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः शॉपिंग करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान

बिल जरूर लें

best shopping tips

सामान खरीदने के बाद बिल जरूर लेना चाहिए। बिल लेने के साथ-साथ उसे संभाल कर भी रखना चाहिए। कोई भी दुकानदार आपको बिल देने से मना नहीं कर सकता है। ऐसे होने पर आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

आपके पास हैं उपभोक्ता अधिकार 

एक खरीदार के रूप में हमारे पास बहुत सारे अधिकार होते हैं। जैसे सुरक्षा, जानकारी और ग्राहक शिक्षा का अधिकार। इन अधिकारों को इस्तेमाल कर हम दुकानदार से किसी भी सामान की सारी जानकारी ले सकते हैं। इन अधिकारों के लिए कोई भी उपभोक्ता आवाज उठा सकता है। (नकली माल बेचने वाले दुकानदारों पर कैसे होगा एक्शन)

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख आप अपने अधिकार की बात कर सकते हैं। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।