• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अक्सर नए पैरेंट्स इन बातों को लेकर करते हैं झगड़ा, आप भी जानिए

 अक्सर माता-पिता बनने के बाद कपल्स के बीच कुछ बातों को लेकर झगड़ा होता ही है। आप भी जानिए इसके बारे में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Dec 2019, 15:18 ISTUpdated -11 Dec 2019, 15:47 IST
Next
Article
things new parents tend to fight TIPS

माता-पिता बनना किसी भी कपल के रिश्ते को एक मजबूती देता है। जब आप पति-पत्नी से माता-पिता बनते हैं तो यकीनन आपके रिश्ते के नए दौर की शुरूआत होती है। नया रिश्ता अपने साथ कुछ नई जिम्मेदारियां भी लेकर आता है। जहां नन्हीं सी जान के अपने साथ होने का अहसास मन को खुशी देता है, वहीं कपल्स को माता-पिता बनने के बाद कुछ चैलेंजेस का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि यह चैलेंजेस कई बार उनके रिश्ते को प्रभावित करते हैं। बढ़ी हुई जिम्मेदारियों को अगर कपल साथ मिलकर ना निभाएं तो उनके बीच तनाव पैदा होना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, जब कोई कपल पहली बार पैरेंट बनता है तो ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसके बारे में उन्हें कुछ पता ही नहीं होता और ऐसे में उनके बीच समस्याएं पैदा होनी शुरू हो जाती हैं। आप चाहे मानें या ना मानें, लेकिन नवजात शिशु की परवरिश को लेकर ऐसी कई बातें होती हैं, जो कपल्स के बीच झगड़े का कारण बनती हैं और चाहकर भी कपल्स अक्सर इससे बच नहीं पाते। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं, जो नए पैरेंट्स के बीच तनाव पैदा कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: अगर आपका बच्चा जिद्दी है तो उसे समझाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

नैप्पी बदलना

things new parents tend to fight inside one

यूं तो बच्चे की नैप्पी बदलने की जिम्मेदारी अक्सर मां की जिम्मेदारी ही मानी जाती है। लेकिन आज के दौर में जब न्यूक्लियर फैमिली का चलन बढ़ गया है और पति व पत्नी दोनों ही वर्किंग होते हैं तो ऐसे में वह अपनी जिम्मेदारियों को भी बांट लेते हैं। बच्चे की देखभाल करना भी एक साझा काम है, जिसे दोनों को करना होता है। ऐसे में अक्सर देखने में आता है कि बच्चे की नैप्पी बदलने को लेकर कई बार कपल्स के बीच छोटी तकरार भी हो जाती है। हरजिन्दगी टिप- आप चाहें तो इस समस्या के समाधान के लिए बारी-बारी से बच्चे की नैप्पी बदल सकते हैं। वहीं अगर आप दोनों के लिए यह संभव नहीं है तो आप अपनी मदद के लिए किसी आया को भी रख सकते हैं।

 

रात को जागना

things new parents tend to fight inside TWO

अक्सर यह देखने में आता है कि छोटे बच्चे देर रात तक जागते हैं और महिला के लिए हर रात देर तक जागना संभव नहीं होता। वहीं दूसरी ओर, पुरूषों को अपनी नींद बेहद प्यारी होती है और वह इसके साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते। अगर वह रात को देर तक जागते भी हैं तो यकीनन वह उस समय बच्चे को संभालना नहीं चाहेंगे। ऐसे में बच्चे को रात को संभालने की जिम्मेदारी को लेकर अक्सर कपल्स के बीच झगड़ा होता है।

 

हरजिन्दगी टिप-सबसे पहले तो आप कोशिश करें कि बच्चा रात को देर तक जागे नहीं। अगर बच्चा भूखा होता है या उसका डायपर गीला होता है, तभी वह रात में रोता है। इसलिए आप उसे अच्छी तरह फीड करवाएं और सोने से पहले नैप्पी जरूर चेंज करें। साथ ही कमरे का माहौल ऐसा रखें, जिससे बच्चे को नींद आए। अगर फिर भी बच्चे को जागने की आदत है तो आप दोनों एक-एक दिन जाग सकते हैं या फिर कुछ-कुछ घंटों के गैप में बच्चे को संभाल सकते हैं। इससे आप दोनों की नींद पूरी हो जाएगी।

फिजिकल इंटिमेसी

माता-पिता बनने के बाद यह एक सबसे बड़ा मुद्दा होता है, जो कपल्स के बीच झगड़े का कारण बनता है। दरअसल, नई जिम्मेदारियों के बीच अक्सर महिला अपने पार्टनर से फिजिकल होने के लिए जल्दी तैयार नहीं होती या फिर वह इतना थक जाती है कि उसका फिजिकल होने का मन ही नहीं करता, जिसके कारण उनके बीच तनाव पैदा होने लग जाता है।

इसे भी पढ़ें: स्कूल के बाद बच्चे नहीं होंगे बोर, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

हरजिन्दगी टिप-

things new parents tend to fight inside three

पुरूष महिला की स्थिति को समझने का प्रयास करें। सबसे पहले तो आप कोशिश करें कि स्त्री बढ़ी हुई जिम्मेदारियों के बीच भी खुद को हैप्पी व रिलैक्स रख पाए। इसके लिए आप उसकी मदद करें। चाहंे तो किसी अन्य व्यक्ति की मदद भी ली जा सकती हैं। इसके अलावा अगर आप फिजिकल होना चाहते हैं तो मेंटली तौर पर दोनों रिलैक्स रहें। इसके लिए आप बच्चे को एक दिन या कुछ घंटों के लिए किसी क्रच या नजदीकी रिश्तेदार के पास छोड़ दें और फिर कुछ वक्त साथ बिताएं। इससे आपके रिश्ते की गर्माहट यूं ही बनी रहेगी।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।