अपनी महंगी और खूबसूरत ज्वेलरी को भला कौन जल्दी ही खराब करना चाहेगा। लेकिन कई बार हमारी छोटी सी लापरवाही, ज्वेलरी स्टोर करने का गलत तरीका और इसकी ठीक से साफ़ सफाई न करने की वजह से बेशकीमती ज्वेलरी भी पुरानी और खराब नज़र आने लगती है।

आमतौर पर यह समय की कमी या आपकी कुछ बुरी आदतों के कारण हो सकता है। लेकिन उससे भी ज्यादा संभावना यह है कि आपके पास यह समझने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है कि ज्वेलरी के जल्दी खराब होने की वजह क्या हो सकती हैं। आइए जानें कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिनसे आपकी महंगी ज्वेलरी भी जल्दी खराब हो सकती है। 

गहनों की सही धातु की जानकारी न होना 

jwellery knowledge

गहनों की खरीदारी करते समय आपको हमेशा यह स्पष्ट होना चाहिए कि आभूषण किस चीज से बने हैं। यदि विक्रेता सामग्री को निर्दिष्ट नहीं करता है, तो संभव है कि डिजाइन चांदी, सोना, गुलाब सोना या अन्य कीमती धातुओं से नहीं बने हैं। यदि आप अस्पष्ट हैं, तो आपको खरीदने से पहले हमेशा ज्वेलर से पूछना चाहिए, विशेष रूप से अधिक कीमत वाली ज्वेलरी के बारे में सही जानकारी लेकर ही इसे खरीदना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि ज्वेलरी का एक टुकड़ा सोने या चांदी के रंग का होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह उन विशिष्ट धातुओं से बना है। विशेष रूप से यदि एक टुकड़ा सोना होने का आभास देता है, लेकिन यह सस्ता है, तो यह सोना नहीं है। इसलिए हमेशा पूरी जानकारी लेकर ही ज्वेलरी खरीदें नहीं तो आपकी ये गलती ज्वेलरी को जल्दी खराब कर सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:ऑक्सीडाइज ज्वेलरी को नए जैसा बनाए रखने के लिए ऐसे करें स्टोर

रोज एक ही ज्वेलरी पहनना

कई बार आपका एक ही ज्वेलरी को रोज़ पहनना भी इसे जल्दी खराब कर सकता है। आमतौर पर जब रोज़ महंगी ज्वेलरी पहनी जाती है तब यह पानी और पसीने के संपर्क में आकर खराब होने लगती है। इसलिए आप जितना ज्यादा एक ही ज्वेलरी को इस्तेमाल करती हैं तो इसके खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए आप अपनी महंगी ज्वेलरी को रोज़ न पहनकर अवसर के हिसाब से पहनें। आपके रोजमर्रा के आभूषण समय से पहले ही खराब होने लगते हैं। यदि आपके पास अधिक आभूषण नहीं हैं या आपके संग्रह में कुछ कमियां हैं, तो समय के साथ और अधिक ज्वेलरी जोड़ने की योजना बनाएं। 

ज्वेलरी की ठीक से सफाई न करना

cleaning jewelery

कई बार लोग अपने महंगे आभूषण की सफाई ठीक से नहीं कर पाते हैं। आभूषणों को नियमित रूप से साफ न करने से इनकी जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। खासतौर पर चांदी और सोने जैसी ज्वेलरी ठीक से साफ़ न करने की वजह से काली पड़ने लगती है। गहनों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए इनकी समय से सफाई करना ही एक अच्छा विकल्प है। बेशकीमती गहनों के लिए  साल में कम से कम दो बार अपने गहनों की पूरी तरह से साफ-सफाई का समय निर्धारित करें। इनकी सफाई के लिए माइल्ड सोप या एक्सपर्ट के सुझाए किसी क्लीनर का इस्तेमाल करें। गहनों की सफाई आप किसी ज्वेलरी एक्सपर्ट से भी करा सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

Recommended Video

स्विमिंग या नहाते समय महंगी ज्वेलरी पहनना 

अक्सर देखा गया है कि लोग अपनी महंगी ज्वेलरी को स्विमिंग के समय भी नहीं हटाते हैं और रोज़ नहाते हुए भी इसे पहने रहते हैं। जिसकी वजह से ये जल्दी खराब होने लगती है। स्विमिंग करते समय पूल का क्लोरीन युक्त पानी आपकी ज्वेलरी को खराब कर सकता है। इसलिए स्विमिंग और नहाते समय अपने गहनों को रखने के लिए एक सुरक्षित जगह खोजें और इसे नियमित रूप से करें।

ज्वेलरी को सही ढंग से स्टोर न करना 

jewellery storage tips

अक्सर ज्वेलरी को स्टोर करने का गलत तरीका भी इसे खराब करने के मुख्य कारण बन जाता है। हमेशा अपने गहनों को ऐसी जगह रखने से बचें जहां नमी की समस्या हो, खासकर बाथरूम के आस-पास वाली जगह पर या किसी नमी युक्त अलमारी के भीतर। विशेष रूप से स्टर्लिंग चांदी के आभूषण (चांदी के गहनों को ऐसे करें साफ़)नम स्थानों में तेजी से धूमिल होने लगते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको इसे साफ करने में अधिक समय देना होगा।आपको अपने कीमती गहनों को हवा से भी दूर रखना चाहिए। जल्दबाजी में ज्वेलरी को एक साथ लपेटकर रखना भी इसके खराब होने का कारण बन सकता है। अक्सर देखा गया है कि महिलाऐं ज्वेलरी के इस्तेमाल के बाद बिना किसी सही तरीके के ही कहीं भी ज्वेलरी स्टोर कर देती हैं। जिससे इनके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। 

उपर्युक्त गलतियां आपके कीमती गहनों को जल्दी ही खराब कर सकती हैं इसलिए इन गलतियों से बचें और अपनी ज्वेलरी को लंबे समय तक के लिए नए जैसा बनाए रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik