अक्सर हम देखते हैं कि हमारे पसंदीदा हैंड बैग की ज़िप खराब हो जाने से इनकी पूरी खूबसूरती बिगड़ जाती है। हैंड बैग की खराब ज़िप की वजह से आप न तो इसका ठीक से इस्तेमाल कर पाती हैं और न ही इसे किसी अच्छी ड्रेस के साथ मैच करा पाती हैं। हो भी क्यों न, भला खराब ज़िप वाले हैंड बैग का क्या काम। वैसे तो इसकी ज़िप को ठीक भी कराया जा सकता है लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्यों न ऐसा कुछ किया ही ना जाए जिसकी वजह से आपके पसंदीदा और महंगे बैग की ज़िप जल्दी खराब हो जाए। 

जी हां, आप भले ही मानें या न मानें लेकिन आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां महंगे बैग को भी तुरंत खराब कर देती हैं और समय की कमी की वजह से जब आप इसे जल्दी ठीक नहीं करा पाती हैं तब ये बैग भी हमेशा के लिए खराब हो जाता है। आपकी कुछ आदतों की वजह से पैसों की बर्बादी होने के साथ आपका पसंदीदा हैंडबैग भी खराब हो जाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जो आपके हैंड बैग की ज़िप को खराब कर सकती हैं और आपको अपनी इन आदतों को तुरंत बदल लेना चाहिए। 

हैंडबैग में तेल य़ा टिफिन बॉक्स रखना

अक्सर लड़कियां जल्दबाजी में अपने हैंडबैग में ही तेल की छोटी बोतल या फिर टिफिन बॉक्स रख देती हैं। कभी आप ऐसा इसलिए भी करती हैं क्योंकि आप एक साथ दो बैग इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं। लेकिन आपकी ये गलती आपके महंगे हैंडबैग को और इसकी ज़िप को खराब कर सकती है। दरअसल, कई बार टिफिन में ऐसी कोई चीज़ रखी होती है जिससे तेल रिसकर बाहर निकलने लगता है और ये हैंडबैग की ज़िप तक पहुंच जाता है। जब तेल ज़िप पर पहुंचता है तब बैग की ज़िप में मौजूद खांचों में तेल की वजह से खुलने और बंद होने में परेशानी होने लगती है और इसकी ज़िप कुछ ही दिनों में खराब होकर टूट जाती है।  

प्रो टिप : इस गलती से बचने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि कभी भी हैंड बैग के अंदर टिफिन बॉक्स या तेल की कोई भी चीज़ न रखें। टिफिन के लिए हमेशा दूसरे बैग का इस्तेमाल करें या फिर टिफिन को किसी मोटी पॉलीथीन में रैप करके हैंडबैग के अंदर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:आपकी फेवरेट जैकेट, पर्स या पैंट की ज़िप हो गयी है खराब तो उसे घर पर ऐसे करें ठीक

हैंडबैग में जरूरत से ज्यादा सामान भरना 

over loaded hand bag

लड़कियों की ख़ास आदत अपनी जरूरत के सारे सामान अपने हैंडबैग में रखने की होती है। अपनी मेकअप किट से लेकर फैशन एक्सेसरीज तक, लड़कियां हैंडबैग में ही रखती हैं। कई बार आपका हैंडबैग इतना ज्यादा भर जाता है कि इसकी ज़िप को खोलने और बंद करने में भी परेशानी होने लगती है। सामान से भरे बैग की ज़िप बार-बार खोलने और बंद करने से इसके जल्दी खराब होने और टूटने का डर बढ़ जाता है। जिससे आपका हैंडबैग भी खराब हो सकता है। 

प्रो टिप : कोशिश करें कि बैग में हमेशा उतना ही सामान रखें जितने की आपको बहुत ज्यादा जरूरत हो। यदि आपको ज्यादा सामान रखने की आवश्यकता है तो एक छोटा स्लिंग या क्लच अलग से रखें। 

हैंडबैग की ज़िप को जल्दबाज़ी में खोलना और बंद करना

अक्सर देखा गया है कि लड़कियां जल्दबाज़ी में अपने हैंडबैग की ज़िप खोलती और बंद करती हैं। ऐसा करने से कई बार ज़िपर के आस-पास का कपड़ा या धागा ज़िप में फंस जाता है और ज़िप के खराब होने का डर बढ़ जाता है। कई बार जल्दबाजी में ज़िप खोलने की वजह से ये टूट भी जाती है और आपका पसंदीदा और महंगा हैंड बैग (ऐसे करें लेदर हैंड बैग की सफाई) खराब हो जाता है। 

प्रो टिप: आपको इस गलती से बचने के लिए हमेशा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हैंडबैग की ज़िप खोलते समय इसमें बैग का कोई अन्य हिस्सा फंसा हुआ न हो और धीरे से ही ज़िप को खोलें और बंद करें। 

इसे जरूर पढ़ें:इस तरह रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

किसी भी जगह पर हैंडबैग रख देना 

place hand bag in wrong place

जल्दबाजी में आप कहीं भी अपना हैंडबैग रख देती हैं जैसे किसी नमी वाली जगह में, किसी गार्डन में या फिर गंदगी वाली जगह में। नमी वाली जगह में इसकी ज़िप में नमी आ जाती है और इसके खराब होने का डर बढ़ जाता है। इसके अलावा कई बार बारिश के पानी में आपका हैंडबैग भीग जाता है और पानी की वजह से ज़िप में जंग लगने लगता है और ये खराब होकर टूटने लगती है। 

प्रो टिप : हैंडबैग को किसी भी जगह रखने से पहले ध्यान में रखें कि इसमें पानी या नमी न आए। बैग को बारिश में भीगने से बचाएं और अगर इसमें पानी पड़ जाए तो इसकी ज़िप को अच्छी तरह से सुखाकर ही इस्तेमाल करें। 

Recommended Video


हैंड बैग की कोई ज़िप हमेशा बंद रखना 

आपके हैंड बैग में कई ऐसे सेक्शन होते हैं जो कभी भी खोलने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। ऐसे में बैग की कोई ऐसी ज़िप (बैग की चेन को ऐसे ठीक करें)भी हो सकती है जो हमेशा बंद रहती है। लगातार बंद रहने की वजह से ये ज़िप खराब हो ने लगती है और जाम भी हो जाती है। जब कई दिनों के बाद हम इसकी ज़िप को खोलते हैं तब इसे खोलने पर ये फंसती है और टूट जाती है। 

प्रो टिप :हमेशा कोशिश करें कि अपने हैंडबैग के प्रत्येक हिस्से का इस्तेमाल करें। यदि कोई ऐसा सेक्शन है जिसकी ज़िप आपको खोलने की जरूरत नहीं पड़ती है उसे भी समय -समय पर खोलें। कोशिश करें कि हैंड बैग के हर एक सेक्शन में कोई सामान जरूर रखें जिससे इसकी सभी ज़िप का इस्तेमाल हो सके। 

यहां बताई कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपके हैंडबैग की ज़िप जल्दी खराब हो जाती है या टूट जाती है। इसलिए आपको इन गलतियों से बचना चाहिए जिससे हैंडबैग काफी दिनों तक नया बना रहे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash