परदे की दुनिया दूर से काफी चकाचौंध भरी नजर आती है। आम लड़कियां अक्सर सेलेब्स को देखकर उन्हीं की तरह नेम-फेम और मनी कमाने की इच्छा रखती हैं। लेकिन वो कहते हैं ना कि हर चमकती चीज सोना नहीं होती। कुछ ऐसा ही एक्टिंग की दुनिया में भी है। यहां पर सफलता से पहले बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इतना ही नहीं, सफलता हासिल करने के बाद भी सेलेब्स कई कारणों से कुछ मेंटल हेल्थ इश्यूज से गुजरते हैं, जिन पर बात करना अक्सर उनके लिए संभव नहीं होता, क्योंकि इसका असर उनकी इमेज व करियर पर पड़ता है।

भारत में जहां आज भी डिप्रेशन को एक टैबू माना जाता है और एक आम आदमी भी इस पर बात करने से हिचकिचाता है, ऐसे में टीवी सेलेब्स का इस बारे में बात करना और भी अधिक मुश्किल हो जाता है। हालांकि, टीवी इंडस्ट्री में ऐसी कई अदाकाराएं हैं, जो डिप्रेशन का शिकार हो चुकी हैं। कुछ अदाकाराओं ने डिप्रेशन को मात दे दी, तो कुछ ने इसके आगे घुटने टेक दिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही टीवी एक्ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं-

रुबीना दिलैक

rubina dilik

बिग बॉस 14 की विनर अपनी असल जिन्दगी में भी विनर रही हैं। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि वह डिप्रेशन के दौर से गुजर चुकी हैं और उसे मात भी दे चुकी हैं। दरअसल, रुबीना ने एक बार इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था कि शूटिंग का उनका हैक्टिक शेड्यूल उन्हें चिंता और डिप्रेशन की ओर ले जा रहा था। यह उन्हें भावनात्मक रूप से इतना थका देता है कि वह दुखी महसूस करती है। हालांकि, ध्यान और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से रुबीनाको डिप्रेशन का मुकाबला करने में मदद मिली। रुबीना की गिनती फिटेनस फ्रीक सेलेब्स में होती है और वह अक्सर अपने फैन्स को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए प्रेरित करती रहती हैं।

दिव्यज्योति शर्मा

divya sharma

वह एक जानी-मानी टीवी सेलेब्स हैं, जो एकता कपूर के शो कहानी घर घर की, क्योंकि सास भी कभी बहू थी में नजर आ चुकी है। हालांकि,, वह भी अपने जीवन की कठिनाईयों के दौर में डिप्रेशन में गुजर चुकी हैं। वह हमेशा से एक्टिंग इंडस्ट्री में कुछ बड़ा करना चाहती हैं। लेकिन, शादी के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियों ने उन्हें उनके सपने पूरे नहीं करने दिए। हालांकि, तलाक के बाद, उन्होंने एक्टिंग इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाई। हालांकि, जब वह एक गृहिणी का जीवन जी रही थी, तब दिव्यज्योति लगभग 5 वर्षों तक डिप्रेशन के एक लंबे दौर से गुज़री। टीवी इंडस्ट्री में ब्रेक मिलने के बाद ही उनके लिए चीजें बेहतर हुईं।

इसे ज़रूर पढ़ें- शादी से पहले कभी नहीं किया एक दूसरे को प्रपोज, कुछ ऐसी है शरमन जोशी और प्रेरणा की लव स्टोरी

रिद्धि डोगरा 

ridhdhi

मर्यादाः लेकिन कब तक, वो अपना सा जैसे शोज में नजर आ चुकी एक्ट्रेस रिद्धि डोगरा भी एक समय में डिप्रेशन का शिकार भी हो चुकी हैं। उन्होंने विकिमीडिया में भी अपनी मानसिक बीमारी से अपनी लड़ाई के बारे में लिखा था। रिद्धि कुछ अच्छी भूमिकाएँ निभाना चाहती थी, लेकिन जब उनके पास अच्छे प्रस्ताव आने बंद हो गए, तो वह निराश हो गई। इसने डिप्रेशन को जन्म दिया और चीजें यहीं खत्म नहीं हुईं। वह अलग रहना पसंद करती थी और अपने आसपास की चीजों में रुचि खो देती थी। हालांकि, इस दौरान उन्होंने कई चीजें सीखीं और अंततः वह डिप्रेशन पर काबू पाने में कामयाब रही।

प्रत्यूषा बनर्जी

pratyusha

बालिका वधू स्टार, प्रत्यूषा सिर्फ 24 साल की थीं, जब उन्होंने 2013 में अपने मुंबई स्थित आवास पर आत्महत्या कर ली थी। उनके असामयिक निधन का कारण अवसाद बताया गया है। उनका मानसिक दुःख इस हद तक बढ़ गया था कि उन्होंने अपना जीवन समाप्त करने तक का दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय लिया। ('बालिका वधू' के यह किरदार दुनिया को कह चुके हैं अलविदा) प्रत्यूषा उस समय राहुल राज सिंह को डेट कर रही थी और उससे शादी करने की योजना बना रही थी।

इसे ज़रूर पढ़ें- नए बंटी-बबली को पकड़ने में छुटे सैफ और रानी के छक्के, जानें किन 5 वजहों से होगी फिल्म खास

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram