सुष्मिता सेन साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में चर्चित हो गई थीं। सुष्मिता सेन ने यह खिताब जीतकर एक नया इतिहास रच दिया था। इससे पहले उन्होंने मिस इंडिया टाइटल जीत कर भी देशवासियों को गौरवान्वित किया था। ऐसा नहीं था कि सुष्मिता सेन बहुत साधन संपन्न थीं और इस तरह के कॉन्टेस्ट जीतने के लिए उनके पास बहुत सुविधाएं थीं। सुष्मिता ने यह मुकाम हासिल करने के लिए काफी मशक्कत की थी। उन्होंने इन प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कड़ी मेहनत की थी। 16 साल की उम्र में उन्होंने अंग्रेजी सीखने की शुरुआत की थी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिस ब्लैक गाउन को पहनकर उन्होंने मिस इंडिया का खिताब जीता था, वो कोई डिजाइनर गाउन नहीं था। यह ड्रेस सुष्मिता सेन ने सरोजनी नगर के एक लोकल टेलर से सिलवाया था, जो उस वक्त एक गैराज में बैठकर कपड़े सिलता था।

सुष्मिता सेन का पुराना वीडियो हुआ वायरल

 

सुष्मिता सेनका टीवी शो 'जीना इसी का नाम है' से एक इंस्पायरिंग वीडियो इस समय में वायरल हो रहा है, जिसमें उनकी मिस इंडिया बनने की कहानी की झलक देखने को मिलती है। इस वीडियो में सुष्मिता सेन कहती हैं, 

'हमारे पास बहुत ज्यादा पैसे नहीं थे कि हम डिजाइनर गाउन सिला सकते। हमें चार अलग-अलग कॉस्ट्यूम पहननी थीं। हम मिडिल क्लास से आते थे। हमें अपने हालात पता थे। मेरी मां ने कहा, तो क्या हुआ? वे तुम्हारे कपड़े नहीं देख रहे, बल्कि तुम्हें देख रहे हैं।' हम दिल्ली के सरोजिनी नगर मार्केट में गए और  सीढ़ियों के नीचे एक गैराज में टेलर को ड्रेस स्टिच करने को दिया, जो पेटीकोट सिलता था। हमने उसे ड्रेस मटीरियल देते हुए कहा कि यह टीवी पर आएगा, इसीलिए अच्छी तरह से सिलाई करना। उस टेलर ने उस कपड़े से मेरा विनिंग गाउन तैयार कर दिया और मेरी मां ने बचे हुए कपड़े से मेरे लिए रोज तैयार कर दिया।'

इसे जरूर पढ़ें: नए बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ क्या सुष्मिता सेन की जिंदगी फिर से होगी खुशगवार?

मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के लिए इस तरह की थी तैयारी 

sushmita sen miss india gown  stitched by sarojini nagar tailor

सुष्मिता ने आगे बताया, 'ग्लव्स के लिए हमने मोजे काटकर इस्तेमाल किए और उसमें लास्टिक लगा दी। जिस दिन मैंने वह गाउन पहनकर मिस इंडिया टाइटल जीता, वह मेरे लिए बहुत बड़ा दिन था। मैंने महसूस किया कि हम जो वास्तव में चाहते हैं, उसके लिए हमें पैसों की जरूरत नहीं होती। बस हमारी इंटेंशन सही होनी चाहिए।' सुष्मिता सेन मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में ऐश्वर्या राय के साथ जबरदस्त मुकाबला कर रही थीं। लेकिन आखिरी राउंड में अपने जवाब से जजों को इंप्रेस कर उन्होंने खिताब अपने नाम कर लिया था। 

 

Recommended Video

बॉलीवुड में लंबे समय तक रहीं चर्चित 

miss universe  suhmita sen

मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स जैसे टाइटल जीतने के बाद सुष्मिता सेन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। जल्द ही उन्हें बॉलीवुड से फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। सुष्मिता ने 'बीवी नंबर वन', 'मैं हूं ना' और 'मैंने प्यार क्यों किया' जैसी पॉपुलर फिल्मों में काम किया।

साल 2010 में अपनी बेटी अलीसा की परवरिश और अच्छी पढ़ाई के लिए सुष्मिता ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया। हालांकि वेब सीरीज 'आर्या' के जरिए वह एक बार फिर से वापसी कर रही हैं। इसे डायरेक्टर राम माधवानी ने डायरेक्ट किया है। इसके अलावा सुष्मिता सोशल वर्क से जुड़ी एक्टिविटीज में भी सक्रिय रहती हैं।  

Image Courtesy: Instagram(@sushmitasen47), pinterest