अमिताभ बच्चन की फिल्म सूर्यवंशम पहली बार पर्दे पर साल 1999 में दिखायी गयी थी। हालांकि अब इस फिल्म को बार-बार टीवी पर दिखाया जाता है। अक्सर वीकेंड के दिन चैनल चेंज करते वक्त सेट मैक्स पर फिल्म सूर्यवंशम देखने को मिल जाती है, जहां ठाकुर भानूप्रताप सिंह की आवाज सुनाई देती है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की बात करें तो उन्होंने इसमें डबल रोल निभाया था। हीरा ठाकुर और ठाकुर भानूप्रताप सिंह का, इस फिल्म में उनके अपोजिट साउथ इंडियन फिल्मों की एक्ट्रेस सौंदर्या रघु नजर आई थीं। 

फिल्म में उनकी खूबसूरत मुस्कान और एक्टिंग लोगों को खूब पसंद आई थी। हालांकि सौंदर्या अब इस दुनिया में नहीं है, 17 पहले उनकी मौत हो गयी थी। उस वक्त सौंदर्या की उम्र सिर्फ 31 साल थी। उन्होंने 12 साल के अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उनकी आखिरी फिल्म 'Apthamitra' थी, जो कन्नड़ भाषा में बनी थी।  

प्लेन क्रैश में हुई थी सौंदर्या की मौत

plain crash

सौंदर्या फिल्मों में काम करने के बाद राजनीति में सक्रिय होना चाहती थीं, लेकिन उन्हें खुद भी अंदाजा नहीं था कि यह उनकी जिंदगी के आखिरी पल हैं। बता दें कि मौत से कुछ महीने पहले ही उन्होंने बीजेपी पार्टी ज्वाइन की थी। ऐसे में वह बीजेपी पार्टी की तरफ से एक चुनाव प्रचार के लिए प्लेन से करीमनगर जा रही थीं, इस दौरान उनका भाई अमरनाथ भी उनके साथ मौजूद था। उनकी प्राइवेट एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी थी और ऊपर जाते ही प्लेन क्रैश हो गया। इस दौरान प्लेन में मौजूद सभी चारों लोगों की मौत हो गई थी। यही नहीं सौंदर्या की मौत इतनी दर्दनाक हुई थी कि घरवालों को उनकी डेडबॉडी तक नहीं मिल पाई थी। बता दें कि मौत से पहले एक्ट्रेस ने अपने पिता के नाम पर बंगलूरू में अनाथ बच्चों के लिए स्कूल शुरू किए था।

इसे भी पढ़ें: Unseen pictures: देखें शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान की खूबसूरत तस्वीरें

अंतिम समय में सौंदर्या थी प्रेग्नेंट

soundarya

सौंदर्या ने साल 2003 यानी मौत से करीब एक साल पहले अपने बचपन के दोस्त सॉफ्टवेयर इंजीनियर जी. एस. रघु से शादी की थी। मौत के वक्त वह दो महीने की प्रेग्नेंट थीं सौन्दर्या। इस बात की जानकारी डायरेक्टर आर. वी. उद्या कुमार ने एक थ्रोबैक इंटरव्यू में दी थी। उन्होंने बताया कि सौंदर्या ने फिल्म चंद्रमुखी के कन्नड़ रीमेक में काम करने के बाद उन्हें बुलाया था और बताया कि यह उसकी आखिरी फिल्म होगी क्योंकि वह दो महीने की प्रेग्नेंट हैं। वह अब एक्टिंग छोड़ देंगी। उन्होंने बताया कि एक दिन पहले वह मुझसे और मेरी पत्नी से करीबन एक घंटे तक फोन पर बात करती रही थीं, लेकिन उसकी मौत की जानकारी हमें तब हुई जब टीवी पर दिखाया गया। इस खबर से हम काफी हैरान हुए थे।

इसे भी पढ़ें:Bollywood Affairs: धर्मेंद्र और मीना कुमारी की अधूरी लवस्‍टोरी के बारे में जानें

Recommended Video

एक्टिंग लाइन में नहीं आना चाहती थी सौंदर्या

sooryavansham

सौंदर्या का फिल्मों में आने का कोई इरादा नहीं था, इस बात की जानकारी खुद सौन्दर्या ने एक थ्रोबैक इंटरव्यू के दौरान दी थी। उन्होंने बताया था कि, मेरे पिता के एक दोस्त ने मुझे इंटरेस्टिंग रोल ऑफर किया था। जिसके लिए मैं राजी हो गईं थीं। और इस तरह उनकी फिल्मों में एंट्री हुई। उन्होंने बताया कि फिल्मों से उनका पुराना नाता है क्योंकि पिता एक फिल्ममेकर थे, ऐसे में वह सेट पर अक्सर आया करती थीं। इंटरव्यू के दौरान ही उन्होंने बताया था कि वह साइंस की स्टूडेंट थीं, ऐसे में उन्हें लगा कि वह आगे जाकर डॉक्टर बनेंगीं, लेकिन एक्टिंग लाइन में आने का कोई विचार नहीं था। जब पिता के दोस्त ने उन्हें अप्रोच किया, तब जाकर उन्होंने फिल्मों में आने का फैसला किया। (सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे)

वहीं उनके पूरे करियर में सूर्यवंशम ही एक इकलौती हिंदी फिल्म थी, इससे पहले वह किसी बॉलीवुड फिल्म में नजर नहीं आईं थीं। एक्ट्रेस के अनुसार सूर्यवंशम से पहले उन्हें कई हिंदी फिल्म ऑफर हुई थीं, लेकिन कहानी पसंद नहीं आने की वजह से उन्होंने उन सभी फिल्मों को रिजेक्ट कर दिया था। हालांकि जब उन्हें सूर्यवंशम के लिए अप्रोच किया गया तो उन्होंने तुरंत हां कर दी थी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।