पटौदी परिवार में हमेशा से शर्मिला टैगोर के बारे में जानने को लेकर सभी को बड़ी उत्सुकता रहती है। अपने समय में शर्मिला टैगोर एक बेहतरीन अदाकारा मानी जाती थी। 60-70 के दशक में शर्मीला टैगोर उन चुनिंदा एक्ट्रेस में शामिल से थी, जो आज पर्दे से दूर रहती हैं। मधुबाला, मुमताज, वहीदा रहमान और शर्मिला टैगोर वो एक्ट्रेसेस रही है, जिन्हें देखने के लिए सत्तर के दशक में मिलो दूर लाइन लगती थी। शर्मिला टैगोर से जुड़े उनकी कुछ खूबसूरत अनदेखी तस्वीर जो शायद किसी ने अभी तक नहीं देखा हो। 60-70 के दशक में शर्मिला टैगोर कुछ इस तरह दिखती थी-

इसे भी पढ़ें: शर्मिला टैगोर के स्टाइल को देखकर शायद ही कोई उनके उम्र का अंदाजा लगा पाए

unseen pictures of sharmila tagore and mansoor ali khan inisde

1- शर्मिला टैगोर का करियर Satyajit Ray's के फिल्म अपुर संसार से स्टार्ट की थी है। इस ब्लैक एंड वाइट तस्वीर में शर्मिला बेहद ही खूबसूरत लग रही है। बंगाली भाषा में फिल्माया गया ये फिल्म 1959 में आई थी। जिसमें शर्मीला ने बंगाली रीतिरिवाज के गहने और पहन रखी है। वैसे शर्मीला का अधिकतर बचपन कोलकाता में ही बता था। 

unseen pictures of sharmila tagore and mansoor ali khan inside

2- एक कार्यक्रम में शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी एक साथ है। साथ में है कपूर फैमली के सबसे बड़े स्टार अभिनेता रहे राज कपूर। पहली बार शादी के बाद पटौदी और शर्मिला एक साथ नजर आए थे। वही राज कपूर के साथ परिवार के दो बच्चें भी साथ है। इस ब्लैक एंड वाइट ड्रेस में शर्मिला और पटौदी बेहद ही चार्मिंग लग रहे हैं। 

Recommended Video

unseen pictures of sharmila tagore and mansoor ali khan inside

3- शादी के बाद शर्मिला और पटौदी दोनों एक साथ किसी इंटरव्यू में दिखे थे। शादी के समय पटौदी भरतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। इसी दौरान ये फोटो लिया गया था। उस समय शर्मिला फिल्मों में बेहद नाम कमा चुकी थी और पटौदी भी एक राजशाही परिवार से आते थे। हालांकि इन नोडों की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी, जिसके बाद प्यार हुआ और शादी कर लिया। 

unseen pictures of sharmila tagore and mansoor ali khan inside

4- 1960 और 65 के आते-आते शर्मिला फिल्मों में काफी नाम कमा चुकी थी लेकिन असली सफलता फिल्म आराधना से मिली। फिल्म आराधना 1969 में आई थी। उस समय यह फिल्म काफी बड़ी हिट हुए थी और 1969 में इस फिल्म ने कई Filmfare Awards जीती थी। इसी दौरान स्टेज पर पटौदी और शर्मिला टैगोर साथ में दिखे थे जिसका तस्वीर आप देख रहे हैं। वही पटौदी और शर्मिला के साथ में डेविड भी मौजूद थे।  

unseen pictures of sharmila tagore and mansoor ali khan inside

5- उनका जन्म 8 दिसम्बर 1944 को हैदराबाद में हुआ था। हालांकि शर्मिला के बचपन का काफी हिस्सा कोलकाता में बिता। 1965 में एक पार्टी के बाद मंसूर अली खान पटौदी से मुलाकात हुई थी। जिसके बाद दोनों में प्यार हुआ और शादी कर लिया। इस समय पूरा पटौदी परिवार मुंबई में रहता है। 

इसे भी पढ़ें: तैमूर को उनके पापा सैफ ने बताया था शैतान, जानिए उनके बारे में दादी शर्मिला क्या कहती हैं

unseen pictures of sharmila and mansoor ali

हल में ही पूरा परिवार पटौदी पैलेस पहुचते थे और पैलेस में मौजूद आश्रम 'हरी मंदिर पटौदी' के संचालक और गुरु श्री महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज से फिल्म अभिनेत्री शर्मीला टैगोर, सैफ-करीना-तैमुर, शोहा अली-कुणाल और और परिवार के अन्य सदस्य ने गुरु से आशीर्वाद लिया। गौतलब है शर्मीला यहां जन्मदिन मनाने पहुंची थी। जिसको लेकर उसके बेटे से बहू और बेटी से लेकर दोस्तों के साथ कई दिन पहले ही पहुचीं थी। वही शर्मिला के बेटे सैफ अली खान, पत्नी करीना और बेटे तैमुर के साथ आए हुए थे।