अपने भविष्य और वर्तमान के बारे में तो हर कोई जानना चाहता है और इसलिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में ऐसे बहुत से माध्‍यम बताए गए हैं, जो आपको आपके आने वाले कल और घटने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं। हाथ के नाखूनों पर बने निशान भी आपकी सेहत, आर्थिक स्थिति और मिलने वाली सफलता और असफलता के बारे में बताते हैं। 

इस बारे में हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी से बातचीत की। पंडित जी कहते हैं, 'मेडिकल साइंस में भी नाखूनों को देख कर डॉक्‍टर सेहत का पता लगाते हैं। हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ के नाखूनों को बहुत महत्व दिया गया है। इन पर मौजूद निशानों से जीवन-मृत्‍यु के साथ-साथ व्यक्ति की आर्थिक स्थिति और जीवन में होने वाली शुभ एवं अशुभ घटनाओं के बारे में भी पता चलता है।'

तो चलिए पंडित जी से जानते है कि नाखून पर बने निशान किस तरह का संकेत देते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: हथेली में यदि इन 10 में से कोई एक चिन्‍ह है तो जानें इसके शुभ-अशुभ फल

nail  abnormalities

नाखून पर सफेद निशान 

हाथ की उंगलियों के नाखून पर सफेद निशान पड़ना आपकी खराब सेहत की ओर इशारा करता है। यह निशान बताता है कि शरीर में किसी महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन (ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के टिप्‍स) खराब होने की स्थिति में भी ऐसा होता है। हस्‍तरेखा शास्‍त्र के लिहाज से यदि सफेद निशान अंगूठे पर है, तो यह इशारा करता है कि आप प्‍यार की तलाश में हैं, वहीं तर्जनी उंगली के नाखून पर यदि यह निशान है तो आपको व्यापार में बड़ी सफलता मिल सकती है। रिंग फिंगर यानि अनामिका उंगली के नाखून पर सफेद निशान का मतलब होता है कि आप जीवन में हमेशा ऊपर उठेंगे और हाथ की सबसे छोटी उंगली के नाखून पर अगर यह निशान पाया जाता है, तो जातक को जीवन के हर लक्ष्य को पूरा करने में सफलता मिलती है।  

इसे जरूर पढ़ें: पंडित जी से जानें क्‍या कहती है आपकी जीवन रेखा

inauspicious  signs  in  palmistry

नाखून पर काला निशान 

नाखून पर काले निशान को अशुभ संकेत माना गया है। सेहत के लिहाज से तो यह निशान खराब होता ही है, साथ ही हस्‍तरेखा शास्‍त्र में भी इसे बहुत बुरा माना गया है। नाखून पर काला निशान इस बात का संकेत होता है कि शरीर में मौजूद खून में कुछ खराबी है। वहीं तेज बुखार और अन्य गंभीर बीमारियों की वजह से भी नाखून पर इस तरह का निशान पड़ जाता है। कई बार सेहत के दुरुस्त होने पर यह निशान चला भी जाता है, मगर हस्‍तरेखा शास्‍त्र के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु होने वाली होती है, तो यह निशान 10-15 दिन पहले हाथ की मध्यमा उंगली पर नजर आने लगता है। यदि यह निशान तर्जनी उंगली के नाखून पर है, तो हो सकता है कि आपको भविष्य में कोई बड़ा घाटा उठाना पड़े। (हथेली के तिल के फल जानें)

thumb  nail  palmistry

तर्जनी उंगली के नाखून पर अर्ध चांद 

हाथ की उंगलियों के नाखून पर अर्ध चांद बनना बहुत ही आम बात है। पंडित जी कहते हैं, 'समय-समय पर नाखून पर अर्ध चांद बनता है और अपने आप ही गायब भी हो जाता है। मगर अलग-अलग उंगलियों पर इनके बनने का फल भी अलग होता है।' अगर तर्जनी उंगल पर अर्ध चांद बन रहा है, तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। ऐसा होने पर जातक की नौकरी और व्यापार पर असर पड़ता है। इस उंगली पर अर्ध चांद बनने से नौकरी में प्रमोशन और व्यापार में बड़ा मुनाफा होता है। 

nail  diseases  symptoms

अंगूठे के नाखून पर अर्ध चांद 

अंगूठे के नाखून पर अर्ध चांद बनने का मतलब होता है कि आपको जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी मिलने वाली है। 

Recommended Video

मध्यमा उंगली के नाखून पर अर्ध चांद 

अर्ध चांद अगर मध्यमा उंगली पर है, तो यह भी एक शुभ संकेत है। खासतौर पर जो जातक तकनीक के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके नाखून पर यदि अर्ध चांद पाया जाता है, तो यह इस बात का सूचक है कि बहुत जल्द आपको कोई खुशखबरी मिलने वाली है। 

auspicious  signs  on  finger  nails

अनामिका उंगली के नाखून पर अर्ध चांद 

अनामिका उंगली के नाखून पर अर्ध चांद बनने से आपको कारोबार और नौकरी में बड़ी सफलता मिलती है। आपको बता दें कि इस उंगली पर अर्ध चांद बनने से समाज में काफी सम्मान मिलता है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik