क्या आपकी हाथों की हथेली में तिल है? अगर हां, तो आप जरूर जानना चाहती होंगी कि हथेली का तिल किस ओर संकेत करता है। यह शुभ है या अशुभ। बहुत सारे सवाल आपके जहन में होंगे? तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि हथेली में किस-किस जगह तिल होने से क्या-क्या होता है। कोई तिल आपका स्वभाव बताता है तो कोई आपका भविष्य बताता है। तो चलिए हथेली के तिल से जुड़े रोचक तथ्यों से रू-ब-रू होते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: महज ब्‍यूटी स्‍पॉट ही नहीं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी के राज भी खोलते हैं चेहरे के तिल

new mole on palm of left hand

अंगूठे पर तिल 

अगर आपके हाथ के अंगूठे मेंतिल है तो यह संकेत देता है कि आप हेल्पफुल स्वभाव के हैं। अगर आपके अंगूठे में तिल पहले हिस्से यानि 1 नंबर पर है तो इसका अर्थ है कि आपको हमेशा आपके पिता से प्रोटेक्शन मिलेगी। इतना ही नहीं आप उन लोगों में से हैं जो अपनी गलतियों को बार-बार दोहराते हैं। अगर आपके अंगूठे के दूसरे हिस्से यानि 2 नंबर पर तिल है तो आप परिवार के साथ मिल कर चलने वालों में से हैं। अगर आपके अंगूठे की तीसरे हिस्से यानि 3 नंबर पर तिल है तो आप लोगों के बीच काफी पॉपुलर रहते हैं और ऑपोजिट सेक्स आपकी ओर काफी आकर्षित होता है। 

 इसे जरूर पढ़ें: जिस तिल पर आता है आपका दिल उसमे छिपे हैं इतने सारे राज़

new mole on palm of right hand

इंडेक्स फिंगर (अंगूठे के बगल वाली उंगली ) में तिल 

अगर आपकी इस उंगली में तिल है तो आप अपने भाई बहनों की काफी मदद करते होंगे। इतना ही नहीं आपका अपने पार्टनर के साथ भी बहुत ही अच्छा रिश्ता होगा। इस उंगली में तिल होने का अर्थ है कि आप बेहद कॉम्पिटीटिव हैं। आपको रिस्क लेना अच्छा लगता है। अपने करियर में भी आपको सफलता हासिल है। अगर आपकी इस उंगली के पहले हिस्से यानि 4 नंबर पर तिल है तो आपको रिस्क लेना बहुत ही अच्छा लगता है। वहीं अगर आपके उंगली के दूसरे हिस्से यानि 5 नंबर पर तिल है तो आप बहुत ज्यादा आउटस्पोकन हैं और अपनी बातों को दूसरे तक पहुंचाना आपको अच्छे से आता है। अगर आपकी उंगली के तीसरे हिस्से यानि 6 नंबर पर तिल है तो आप अपनी चीजों के लिए बहुत ज्यादा पॉजेसिव रहते हैं। आप कभी भी अपनी चीजों में किसी का दखल बरदाश्त नहीं करते हैं। 

mole on palm of hand child

बीच वाली उंगली पर तिल 

जिन लोगों की बीच की उंगली में तिल होता है वह खुद को दूसरों के आगे बहुत अच्छे तरह से प्रस्तुत करते हैं। ऐसे लोगों का अपने ऑफिस में ही अफेयर होता है। अगर आपकी इस उंगली के पहल हिस्से यानि 7 नंबर पर तिल है तो आप बेहद ईमानदार हैं।

अगर अपकी इस उंगली के मध्य वाले हिस्से यानि 8 नंबर पर तिल है तो आपको बेहद जिम्मेदार स्वभाव के होते हैं। इतना ही नहीं आप अपनी रिलेशनशिप को भी बहुत वैल्यू करते हैं। अगर आपकी इस उंगली के तीसरे भाग यानि 9 नंबर पर तिल है तो आप सबसे ज्यादा महत्व अपनी शादीशुदा लाइफ को देती हैं और बाकी चीजें आपके लिए बाद में आती हैं। 

new mole on palm of left hand female

रिंग फिंगर (बिच वाली उंगली के बगल वाली उंगली) पर तिल 

अगर आपकी रिंग फिंगर में तिल है तो आप बेहद रोमांटिक स्वभाव के हैं। जिनकी इस उंगली के पहले भाग यानि 10 नंबर पर तिल होता है वह लोग बहुत ही क्रिएटिव होते हैं। वहीं जिन लोगों के इस उंगली के मध्य में यानि 11 नंबर पर तिल होता है उन्हें नेम और फेम की कभी कोई कमी नहीं होती है। अगर तिल इस उंगली के तीसरे भाग यानि 12 नंबर है तो ऐसे लोग रोमांटिक होते हैं और साथ ही साथ बहुत ही इमोशनल होते हैं। 

sudden appearance of mole on left palm

सबसे छोटी उंगली पर तिल 

ऐसे लोग जिनकी सबसे छोटी उंगली पर तिल होता है वह बेहद मददगार स्वभाव के होते हैं ऐसे लोगों को शांति पसंद होती है। अगर किसी की इस उंगली के पहले भाग में यानि 13 नंबर पर तिल होता है उन्हे दूसरों का अटेंशन चाहिए होता है।

mole on right palm in hindi

ऐसे ही अगर किसी की इस उंगली के मध्य में तिल होता है यानि 14 नंबर पर तिल है तो वह अपने काम में माहिर होते हैं और उनका फोकस भी अपने काम की ओर ज्यादा होता है। वहीं अगर किसी की इस उंगली के तीसरे भाग यानि 15 नंबर में तिल होता है, तो वह हमेशा अपना काम रिसर्च के साथ करते हैं। 

अगर उंगलियों की जगह तिल आपकी हथेली के बीच या किसी और स्थान पर है तो या यूं कहे कि हथेली के 16 नंबर पर तिल है तो, वह अपने प्रॉमिस को पूरा करने वाले होते हैं।