Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हथेली में यदि इन 10 में से कोई एक चिन्‍ह है तो जानें इसके शुभ-अशुभ फल

    हथेली में रेखाओं के जुड़ने से बनने वाले कुछ शुभ-अशुभ चिन्‍हों के बारे में पंडित जी से जानें। 
    author-profile
    Updated at - 2021-08-31,17:32 IST
    Next
    Article
    Image Credit: jyotish vinod soni poddarDiscover  death  Lines  on  Your  Palm

    सभी की हथेलियों में बहुत सारी रेखाएं होती हैं। कुछ रेखाएं ऐसी होती हैं जिन्‍हें आसानी से देखा जा सकता है वहीं कुछ रेखाएं होती हैं, जो बहुत ही गौर से देखने पर ही नजर आती हैं। कभी-कभी इन रेखाओं से विशेष प्रकार के चिन्‍ह भी हथेली में बनते हैं। यह चिन्‍ह आपको शुभ और अशुभ दोनों तरह के फल दे सकते हैं। 

    भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी पोद्दार कहते हैं, ' हथेली में यदि रेखाओं से कुछ विशेष चिन्‍ह बन रहे हैं तो वह व्‍यक्ति के जीवन को अच्‍छे और बुरे दोनों ही लिहाज से प्रभावित कर सकते हैं।' इतना ही नहीं, पंडित जी हथेली में बनने वाले 10 चिन्‍हों के शुभ-अशुभ फलों के बारे में भी बताते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: Palmistry: बहुत भाग्‍यशाली होते हैं वह लोग जिनके हाथों में होती है यह रेखा

    Discover  money  Lines  on  Your  Palm

    मंदिर 

    यदि किसी व्यक्ति के हाथ में रेखाओं के आपस में जुड़ने से मंदिर जैसा निशान बन रहा है तो यह बहुत ही शुभ होता है। ऐसे लोग पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ (प्रोफेशनल लाइफ को कैसे करें बैलेंस) में सर्वश्रेष्ठ पद प्राप्त करते हैं। इतना ही नहीं, उन्‍हें हर तरह का सुख प्राप्‍त होता है। 

    स्वस्तिक

    स्वस्तिक एक पूजनीय और पवित्र चिन्ह है। हिंदू धर्म में स्वस्तिक के निशान को बहुत ही शुभ माना जाता है। यदि किसी व्‍यक्ति के हाथ में ऐसा चिन्‍ह होता है तो वह बेहद धार्मिक होता है और समाज में उसे मान-सम्मान प्राप्त होता है।

    इसे जरूर पढ़ें: Palmistry : पंडित जी से जानें हाथ की कौन सी रेखा बताएगी कि कब और कैसे होगा धन लाभ

    Discover fame  Lines  on  Your  Palm

    तलवार

    यह एक अशुभ चिन्‍ह होता है। यदि किसी की हथेली पर रेखाओं के जुड़ने से तलवार का निशान बन रहा होता है तो समझ लेना चाहिए कि उस व्‍यक्ति को जीवन में बहुत संघर्ष करना होगा। 

    त्रिशूल

    भगवान शिव के प्रिय त्रिशूल का निशान भी रेखाओं के जुड़ने से किसी-किसी व्‍यक्ति की हथेली में उभर आता है। जिन लोगों की हथेली में यह निशान होता है, वह भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोगों को जीवन में सभी तरह की सुख-सुविधाएं और मान-सम्मान प्राप्त होता है।

    Discover  child  Lines  on  Your  Palm

    अंडाकार

    आमतौर पर इस चिन्‍ह को अच्‍छा नहीं माना जाता है। यदि यह आपकी हथेली पर है तो जिस भी रेखा पर यह नजर आ रहा है, उसका शुभ फल कम हो जाएगा। पंडित जी कहते हैं, 'यदि जीवन रेखा के पर्वत पर अंडाकार चिन्‍ह है तो यह आपके जीवन पर संकट ला सकता है। यदि धन रेखा पर यह चिन्‍ह है तो यह आपको आर्थिक संकट में फंसा सकता है।'

    रथ

    जिस व्यक्ति के हाथ में रथ का निशान होता है, उसे जीवन में राजा जैसा सुख (राजयोग का सुख देने वाले ये निशान) प्राप्‍त होता है। ऐसे लोगों में लीडरशिप क्‍वालिटी भी देखी जाती है और वह चीजों को अच्‍छी तरह से व्‍यवस्थित करना जानते हैं । 

    Discover  life  Lines  on  Your  Palm

    वृक्ष

    रेखाओं के जुड़ने से हथेली में वृक्ष का चिन्‍ह भी उभर सकता है। यदि आपकी हथेली में ऐसा चिन्‍ह है तो यह शुभ संकेत है। खासतौर पर यह चिन्‍ह जिस रेखा या पर्वत पर होता है, उसके शुभ फलों को बढ़ा देता है। 

    मछली

    यह एक चमत्‍कारी चिन्‍ह होता है। यदि किसी के हाथ में यह चिन्‍ह होता है तो उनके साथ हमेशा ही चमत्‍कार होते रहते हैं। यह सभी चमतकार उनके हित में होते हैं। देखा जाए तो मछली बेहद शुभ चिन्‍हों में से एक माना गया है। 

    Discover health   Lines  on  Your  Palm

    हाथी

    हाथी को भगवान गणेश का प्रतीक माना जाता है। यदि किसी की हथेली में हाथी का चिन्‍ह होता है तो उस पर भगवान गणेश (गणेश जी से जुड़े रोचक तथ्‍य) की विशेष कृपा होती है। इतना ही नहीं, गणेश जी की कृपा से उन्‍हें सभी प्रकार के राजकीय सुख और सुविधाएं मिलती हैं।

    Recommended Video

    झंडा

    झंडे के चिन्‍ह को भी शुभ माना गया है। खासतौर पर यह जिस व्‍यक्ति की हथेली में पाया जाता है वह हर कार्य में जीत हासिल करता है और कभी भी विवाद में नहीं फंसता है। 

    अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके हाथों में इन 10 चिन्‍हों में से कोई चिन्‍ह है या नहीं है तो हमें info@herzindagi.com पर अपने हाथों की तस्‍वीर मेल द्वारा भेजें। पंडित जी की मदद से हम आपको यह जानने में मदद करेंगे। पामिस्‍ट्री से जुड़े और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     Image Credit: jyotish vinod soni poddar

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।