Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सपने में झाड़ू देखने का क्या है मतलब? जानें ज्योतिषीय राय

    अगर आप सपने में खुद को झाड़ू से सफाई करते हुए देखती हैं या नया झाड़ू खरीदती हैं तो इससे जुड़े संकेतों के बारे में जरूर जान लें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-16,19:27 IST
    Next
    Article
    dream of broom meaning in astrology

    सोते समय हम कई तरह के सपने देखते हैं और उनका हमारे भूत, वर्तमान तथा भविष्य से कुछ न कुछ संबंध हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि सपने कई बार हमारी कल्पना का नतीजा होते हैं और कई बार ये भविष्य के बारे में कुछ इशारे करते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इनका हमारे जीवन में कुछ न कुछ असर जरूर होता है।

    ऐसा ही एक सपना है झाड़ू का। आपमें से कई लोग होंगे जिन्हें सपने में कभी झाड़ू दिखी होगी, तो कभी आप खुद को झाड़ू से घर की सफाई करते हुए देखते होंगे। ऐसी किसी भी सपने के शुभ-अशुभ फलों की जानकारी हम सभी लेना चाहते हैं।

    हमने झाड़ू से जुड़े किसी भी सपने के फलों और मतलब के बारे में जानने के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से बात की। आइए आपको बताते हैं कि ऐसे सपनों का क्या मतलब होता है और ये आने वाले जीवन के लिए क्या संकेत देते हैं। 

    सपने में जमीन पर पड़ी झाड़ू दिखने का मतलब 

    broom dream ka matlab

    स्वप्न शास्त्र के अनुसार झाड़ू एक बहुत ही चमत्कारी वस्तु है जो आपको धनवान और निर्धन दोनों ही बना सकती है। यदि आप कोई ऐसा कोई भी सपना देखते हैं जिसमें झाड़ू (झाड़ू के लिए वास्तु टिप्स)जमीन में पड़ी दिखती है तो ये आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत हो सकता है और इसका मतलब ये है कि आपको आने वाले समय में कोई बड़ा संकट देखने को मिल सकता है।

    दरअसल ज्योतिष के अनुसार झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है और ऐसा सपना माता लक्ष्मी का अपमान करने जैसा है जो आपको भविष्य में समस्याओं के संकेत देता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले आजमाएं ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

    सपने में दरवाजे के पीछे रखी हुई झाड़ू दिखने का मतलब 

    यदि आपको सपने में दरवाज़े के पीछे खड़ी हुई झाड़ू दिखाई देती है तो ये इस बात का संकेत है कि आपका कोई बना हुआ काम बिगड़ने वाला है। यदि आप किसी नए काम की शुरुआत कर रहे हैं और ऐसा सपना दिखाई दे तो तुरंत ही उस काम को रोक दें, क्योंकि ये आपके उस काम में असफल होने के संकेत देता है। ऐसे सपने के बाद आपको किसी भी नए काम की शुरुआत सोच समझकर ही करनी चाहिए और कोई भी बड़ा निर्णय लेने से बचना चाहिए। 

    सपने में खुद को झाड़ू लगाते हुए देखने का मतलब 

    sapne me jhadu lagana

    यदि आप सपने में खुद को झाड़ू लगाते हुए देखती हैं तो यह आपके जीवन के लिए शुभ संकेत हो सकता है। कई लोग इस सपने का मतलब किसी की गुलामी करने से समझ सकते हैं, लेकिन वास्तव में ये आपको धनवान होने के संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत भी देता है कि आने वाले समय में आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होने वाली है। 

    इसे जरूर पढ़ें: घर में झाड़ू लगाने के इन नियमों का पालन करें, होगी धन की वर्षा

    Recommended Video


    सपने में झाड़ू खरीदने का मतलब 

    अगर सपने में आप अपने आप को बाजार से झाड़ू खरीदते (दिवाली के दिन झाड़ू खरीदना) हुए देखती हैं तो ये बहुत ही शुभ संकेत है। इस सपने के बाद आपको किसी प्रकार की चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है। ये सपना आपकी सफलता को दिखाता है। अगर आप सपने में खुद को झाड़ू बेचने वाले की तरह देखती हैं तो ये सपना दिखाता है कि आपको अपने वर्कप्लेस में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और आपको सफल होने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। 

    सपने में टूटी हुई झाड़ू दिखने का मतलब 

    sapne me jhadu dekhne ka matlab

    टूटी हुई झाड़ू का सपना देखने का मतलब यह हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपको धोखा दे सकता है। इस तरह के सपने का मतलब यह भी हो सकता है कि आप कुछ छोटी-मोटी असफलताओं का सामना कर रहे हैं जो आपके करियर या व्यवसाय से जुड़ी हो सकती हैं। यदि आप पैसा बनाने की कोई योजना बना रहे हैं, तो आपको इसे बनाए रखना होगा क्योंकि इस समय आप जो कुछ भी करते हैं वह कठिन हो सकता है। 

    यदि आपको सपने में झाड़ू किसी भी रूप में दिखती है तो ज्योतिष और स्वप्नशास्त्र से जुड़े कई संकेत दे सकता है। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।