एक जमाने में बॉलीवुड की जान रही सरोज खान का आज जन्मदिन है। एक वो दौर था जब सरोज खान का नाम लगभग हर तरह के गाने में आता था। माधुरी दीक्षित हों या फिर श्रीदेवी सभी के डांस स्टेप सरोज खान ही तय करती थीं। इतना ही नहीं करीना कपूर तक के डांस स्टेप सरोज खान ने सिखाए हैं। पर लोग ये समझते हैं कि सरोज खान सिर्फ और सिर्फ एक्ट्रेस को ही डांस स्टेप सिखाती थीं। ऐसा बिलकुल नहीं है। सरोज खान का टैलेंट कई एक्टर्स ने भी लिया है।  

अब गोविंदा को ही ले लीजिए। क्या आप जानती हैं कि सरोज खान से डांस सीखने के लिए गोविंदा 19 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे। सरोज खान को वो इतने पसंद थे कि उन्होंने गोविंदा की फीस ही माफ कर दी थी। गोविंदा के हिसाब से वो सरोज खान ही हैं जिन्होंने उन्हें डांस सिखाया है। अब गोविंदा की डांसिंग के बारे में तो हम सब ही जानते हैं। उनकी डांसिंग तो प्रसिद्ध ही है। कई बॉलीवुड फिल्मों में गोविंदा ने अपने डांस का जलवा दिखाया है। तो चलिए आज बात करते हैं उन हीरो की जिन्हें सरोज खान ने अपनी उंगलियों पर नचाया है।  

इसे जरूर पढ़ें- Expert Advice: नई दुल्हन को ऐसे करनी चाहिए फाइनेंशियल प्लानिंग, शादी के बाद काम आएंगी ये बातें 

1. शाहरुख खान- 

सरोज खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने शाहरुख खान को डंडे मार-मार कर डांस सिखाया था। आपको शायद पता न हो, लेकिन शाहरुख का बहुचर्चित गाना 'ये काली-काली आंखें' सरोज खान ने ही कोरियग्राफ किया था। इस गाने में शाहरुख खान और काजोल थे और ये गाना शाहरुख को डांसर बनाने के लिए काफी था। बाज़ीगर फिल्म के 22 साल पूरे होने पर इस गाने की शूटिंग के दौरन की तस्वीरें सामने आई थीं। खुद ही देख लीजिए किस तरह से शाहरुख खान को सिखा रही हैं। 

 

2. गोविंदा- 

गोविंदा और सरोज खान ने कई फिल्मों में साथ काम किया है। गोविंदा के कई फिल्मी गाने सरोज खान द्वारा कोरियोग्राफ किए गए हैं। जैसे, अनील कपूर और गोविंदा वाली फिल्म दीवाना मस्ताना में, फिल्म इज्जतदार में, फिल्म अलबेला में, फिल्म कुंवारा में। देखिए गोविंदा के डांस स्टेप की एक झलक। 

 

3. अक्षय कुमार- 

फिल्म मोहरा याद है आपको? जिसमें अक्षय कुमार रवीना टंडन से कह रहे हैं, "तू चीज़ बड़ी है मस्त-मस्त' ये गाना भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था। इस गाने ने उस समय धूम मचा दी थी। 

 

4. सैफ अली खान- 

सैफ अली खान को एक गाने के पहले कोई नहीं जानता था, लेकिन उस गाने के बाद सैफ का नाम सभी की जुबान पर आ गया था। ये था ओले-ओले गाना। जिसे सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ दिल पर नहीं पूरे शरीर पर होता है ब्रेकअप का असर, कुछ ऐसे निपटें इस तकलीफ से

Recommended Video

5. संजय दत्त-

संजय दत्त और माधुरी दीक्षित का प्रसिद्ध गाना तम्मा-तम्मा याद है आपको? ये गाना जो 1990 में आई फिल्म 'थानेदार' का था और इसने आते ही धूम मचा दी थी। इस गाने पर संजय दत्त को नचाने वाली भी सरोज खान ही थीं।