बच्चों की जिंदगी में मां सबसे अहम होती हैं। मां उनके दिल की बात बिना कहे ही समझ जाती है। बच्चों की अच्छी परवरिश में मां का अहम योगदान रहता है। मां का कोई खास दिन नहीं होता है लेकिन एक खास दिन को उनको समर्पित किया गया है। इस दिन को मदर्स डे कहते हैं। यह दिन मई महीने के दूसरे हफ्ते के रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी मां को मदर्स डे विश करते हैं और उनको गिफ्ट देते हैं।

इस साल मदर्स डे 9 मई को मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपनी मां से अपनी भावनाएं जाहिर करते हैं। इसलिए बच्चों को मां के साथ इस खास दिन को बिताना चाहिए। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि मदर्स डे की शुरुआत कैसे हुई थी?     

एना जार्विस महिला ने की थी शुरुआत

mother day pic

मदर्स डे की शुरूआत को लेकर कई कहानियां हैं। माना जाता है कि अमेरिका के वर्जिनिया में एना जार्विस नाम की महिला ने मदर्स डे की शुरुआत की थी। कहा जाता है कि एना अपनी मां के बेहद करीब थीं और उनसे बेहद प्यार करती थीं। एना शादीशुदा नहीं थीं। मां के निधन के बाद एना ने इस खास दिन को मनाने की शुरुआत की थी। 

इसे भी पढ़ें: आपको हैरान कर देगा बॉलीवुड की इन स्‍टेप मदर्स-डॉटर्स के बीच का प्‍यार

सबसे पहले ग्रीस में मनाया गया मदर्स डे

mother day image

एक दूसरी कहानी के अनुसार, मदर्स डे की शुरुआत ग्रीस से हुई थी। कहा जाता है कि ग्रीस के लोग इस दिन अपनी मां की पूजा करते थे। फिर इस खास दिन को मदर्स डे के नाम से जाने जाना लगा।

Recommended Video

वुड्रो विल्सन ने कानून किया पारित

अमेरिका के राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने 9 मई 1914 को संसद में एक कानून पारित किया था। इस कानून में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनानी की बात कही गई थी। उसके बाद से ही भारत समेत विश्वभर में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाने लगा। 

इसे भी पढ़ें: ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन से लेकर सारा अली खान तक सभी की है 'मां' के साथ अनोखी बॉन्डिंग

मदर्स डे पर मां के चेहरे पर लाएं मुस्कान

mother day picture

इस दिनों देश में कोरोना संक्रमण फैला हुआ है। ऐसे में अगर आप मां के साथ घर में हैं तो इस खास दिन को अच्छे से सेलिब्रेट करें। मां के लिए वो सब करें जिसकी वजह से उनके चेहरे पर मुस्कान आए। यह बात सभी जानते हैं कि मां का स्थान कभी कोई दूसरा नहीं ले सकता है। मां की गोद में सिर रखकर जो सुकून मिलता है वह कहीं ओर नहीं मिलता। इसलिए इस मदर्स डे पर वह सब करें जो व्यस्त होने की वजह से आप आज तक नहीं कर पाए और हां मां को उनकी पसंद का तोहफा देकर खुश जरूर करें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik, static.toiimg.com