सर्दियां अपने साथ कई सारी समस्याएं भी लेकर आती हैं और इस दौरान आपको लेयर वाले कपड़े भी पहनने पड़ते हैं और इन्हें धोना एक बड़ी समस्या बन जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में बच्चे हों जो ज्यादातर कपड़ों को गंदा कर देते हैं और धूल-मिट्टी में खेलते हैं तब तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है। यकीनन कपड़े धोना एक ऐसा काम है जिसमें आपको आपको समय और मेहनत दोनों ही लगती है तो सर्दियों के सीजन में ऐसे कौन से टिप्स अपनाए जाएं जिससे ये काम आसानी से हो जाए।

आज हम आपको सर्दियों में कपड़े धोने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको पसंद भी आएंगे और साथ ही साथ आपके लिए सुविधाजनक भी होंगे। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो टिप्स।

1. ड्रायर शीट्स का प्रयोग करें-

सबसे बड़ी समस्या जो सर्दियों में कपड़े धोते समय महसूस होती है वो ये है कि कपड़े सूखते जल्दी नहीं हैं और इनमें नमी बरकरार रह जाती है। ऐसे में आप ड्रायर शीट्स का प्रयोग कर सकती हैं तो आसानी से ऑनलाइन या लोकल स्टोर्स पर उपलब्ध रहती हैं। ये टम्बलर ड्रायर जैसा असर दिखाती हैं और आपके कपड़े जल्दी और बेहतर तरीके से सूख जाएंगे।

clothes and winter

इसे जरूर पढ़ें- बहुत आसानी से धुलेंगे कपड़े और निकलेंगे जिद्दी दाग, बस कपड़े धोते समय अपनाएं ये 4 टिप्स

2. हेवी स्वेटर्स को शैम्पू से हैंडवॉश करें-

अगर आपको बहुत भारी स्वेटर्स धोने हैं तो उन्हें मशीन में ना धोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर उन्हें मशीन में धोएंगे तो ये ट्विस्ट हो जाएंगे। इससे कपड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। बच्चों के स्वेटर्स किसी टब में शैम्पू डालकर धोएं। इन्हें थोड़ा सा शेक करें और इसके बाद धोकर मशीन ड्रायर में सुखाएं। भारी स्वेटर्स के लिए ये टिप सबसे अच्छी है क्योंकि इससे उनकी क्वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है और वो जल्दी सूख भी जाते हैं।

आप चाहें तो किचन सिंक में उन्हें धो सकते हैं और ऐसे में आपके लिए बच्चों के स्वेटर धोना ज्यादा आसान होगा। शैम्पू इसलिए क्योंकि ये सर्फ के मुकाबले जल्दी छूट जाता है और ऐसे में हेवी स्वेटर्स धोने का समय और पानी की बर्बादी दोनों ही कम होंगे। (कपड़ों को रोएं से बचाने के टिप्स)

children and clothes

3. दाग तुरंत साफ करने की कोशिश करें-

यकीन मानिए दाग बिल्कुल अच्छे नहीं होते हैं भले ही कोई कुछ भी कहे। बच्चों के कपड़ों में दाग बहुत जल्दी लगते हैं और ऐसे में आपके लिए ये सुविधा होगी कि आप जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी दाग को छुड़ा लें।

यहां पूरा स्वेटर धोने की बात नहीं हो रही है बल्कि सिर्फ दाग वाले हिस्से को फैब्रिक डिजर्जेंट, शैम्पू या फिर ब्लीच से साफ कर लें और उसे सूखने के लिए रख दें। ऐसा करने से आपको बार-बार पूरा कपड़ा धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। (कपड़े धोने का समय ऐसे करें आधा)

Recommended Video

4. फ्लीस के कपड़ों और स्पोर्ट्स वियर में फैब्रिक सॉफ्टनर ना डालें-

ऐसे कपड़े जो ज्यादा मॉइस्चर सोख लेते हैं उनमें आप अगर फैब्रिक सॉफ्टनर डालेंगे तो ये ज्यादा परेशानी भरी बात होगी। इसके लिए आप नॉर्मल डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि फैब्रिक सॉफ्टनर कपड़ों को और सॉफ्ट बना देता है और उसके बाद ये और भी ज्यादा मॉइस्चर सोखते हैं। 

ऐसे में इन्हे सुखाने का समय और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। इन्हें भी मशीन में ड्रायर शीट्स की मदद से ही सुखाएं। 

clothes washing in winter

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत 

5. सिरके का इस्तेमाल- 

आपको शायद पता ना हो, लेकिन 2 चम्मच सफेद सिरका आपके सर्दियों के कपड़ों से डिटर्जेंट भी निकाल देगा और साथ ही साथ कपड़ों को कड़क भी नहीं होने देगा। 

बस जब भी आप पानी से कपड़े रिंस कर रहे हों यानि डिटर्जेंट को साफ करने का स्टेप हो तो 2 चम्मच सफेद सिरका भी डाल दें।

इसके बाद एक बार और सादे पानी से कपड़ों को धो लें। आप पाएंगे कि आपका डिटर्जेंट पूरी तरह से निकल गया है और कपड़े भी सॉफ्ट हैं। 

ये सारे स्टेप्स आपको कपड़े धोने में बहुत मदद करेंगे। इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें और अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ शेयर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।