• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Mother's Day Special : ये हैं बॉलीवुड की सबसे पावरफुल मां-बेटी की जोड़ियां

आपको बॉलीवुड की स्टाइलिश और ग्लैमरस मां-बेटी की जोड़ी के बारे में तो मालूम होगा, लेकिन क्या आपको बॉलीवुड की पावरफुल मां-बेटी के बारे में पता है?  
author-profile
Next
Article
most powerful mother daughter duo

हम अक्सर बॉलीवुड के भाइयों, बहनों की और बाप और बेटी की और मां-बेटे की जोड़ियों की बात करते हैं। लेकिन बॉलीवुड में ऐसी मां-बेटियों की शानदार जोड़ियां भी हैं, जिन्होंने कई रूढ़ियों को तोड़ा है और सशक्त महिला का उदाहरण सेट किया है। उन्होंने न सिर्फ अपनी फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन किया, बल्कि साथ में आकर अपना एक स्ट्रॉन्ग कनेक्शन और बॉन्ड भी दिखाया।

इन जोड़ियों में न केवल मजबूत महिलाएं शामिल हैं, जो कठिन समय में एक-दूसरे के लिए खड़ी रहीं, बल्कि वे माताएं भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी बेटियों को स्वतंत्र सोच वाली महिलाओं के रूप में तैयार किया। इनमें से कुछ बेटियों ने अपनी मां से अलग एक्टिंग के बजाय दूसरे विकल्पों को चुना तो कुछ बॉलीवुड में रहकर झंडे गाड़ रही हैं। इस मदर्स डे पर आइए बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ सबसे पावरफुल मां-बेटी की जोड़ी के बारे में जानें।

डिंपल कपाड़िया और ट्विंकल खन्ना

dimple kapadia and twinkle khanna

ट्विंकल खन्ना लेजेंड हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी हैं। उन्होंने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्होंने अपने लिए एक अलग रास्ता चुना। ट्विंकल, मिसेज फनीबोन्स के नाम से जानी जाती हैं और वह एक भारतीय लेखक, स्तंभकार, इंटीरियर डिजाइनर और फिल्म निर्माता भी हैं। वहीं डिंपल कपाड़िया अपने जमाने की सबसे बेहतरीन अदाकारा रही हैं और आज न सिर्फ नेशनल लेवल पर बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर छाई हुई हैं।

यह मां-बेटी की जोड़ी अक्सर सोशल मीडिया पर एक-दूसरे के लिए प्यार लुटाते देखे जाते हैं और जब भी मिलते हैं तो साथ में मस्ती करते हुए दिखते हैं। डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना से अलग होने के बाद अकेले ही अपनी दोनों बेटियों की देखरेख की। आज उनकी बेटियां वेल-सेटल्ड हैं और अपने जीवन में खूब अच्छा कर रही हैं। अब सशक्त महिला की इससे अच्छी डेफिनेशन क्या होगी!

इसे भी पढ़ें: गौरी-सुहाना खान से लेकर श्वेता-पलक तिवारी तक, जानें कौन हैं 5 ग्लैमरस सेलेब मां-बेटी की जोड़ियां

शर्मिला टैगोर और सोहा अली खान

sharmila tagore soha ali khan

शर्मिला टैगोर अपने समय की सबसे उम्दा अदाकारा रही हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा को कुछ बेहद शानदार फिल्मों से नवाजा। शर्मिला टैगोर ने भारतीय क्रिकेटर मंसूर अली खान से शादी की और उसके कुछ समय बाद फिल्मों से किनारा कर लिया। उनके बच्चे सैफ अली खान, सबा खान और सोहा अली खान को सब जानते हैं। शर्मिला टैगोर एक स्ट्रॉन्ग माइंडेड महिला हैं और उन्होंने यही सीख अपने बच्चों को भी दी। उनकी बेटी और अभिनेत्री सोहा अली खान को ही लीजिए। सोहा ने कई अच्छी फिल्मों में काम किया है और अपने अभिनय से लोगों के दिलों को जीता है।

आज वह वेब सीरीज में भी नजर आ चुकी हैं। सोहा अली खान और शर्मिला टैगोर एक स्ट्रॉन्ग मां-बेटी की जोड़ी हैं। सोहा अक्सर अपनी मां के साथ टाइम बिताती नजर आती हैं और सोशल मीडिया पर भी उनके साथ कई तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। 

अमृता सिंह और सारा अली खान

amrita singh soha ali khan

अमृता सिंह और सारा अली खान का स्पेशल बॉन्ड हम अक्सर सोशल मीडिया पर देखते रहते हैं। सैफ अली खान से अलग होने के बाद अमृता सिंह ने अपने बच्चों इब्राहिम अली खान और सारा अली खान की परवरिश अकेले अपने दम पर की। अमृता सिंह ने हमेशा अपने बच्चों को प्रोटेक्ट किया और इसका सबूत भी अक्सर देखने को मिलता है। सारा ने अभी अपने करियर की शुरुआत की है और उन्होंने अपने अभिनय से अपनी लाखों दिलों को जीता है और अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुई हैं।

सारा अली खान बहुत डाउन टू अर्थ हैं, एक रॉयल फैमिली से ताल्लुक होने के बाद भी वह सभी के साथ कॉर्डियल रहती हैं। सारा अपनी मां अमृता सिंह से बहुत क्लोज हैं और ये मां-बेटी की पावरफुल जोड़ी अक्सर घूमते-फिरते भी खूब दिखते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपको हैरान कर देगा बॉलीवुड की इन स्‍टेप मदर्स-डॉटर्स के बीच का प्‍यार

Recommended Video


काजोल और तनुजा

kajol and tanuja

एक्ट्रेस तनुजा भी एक लेजेंड एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने अपने समय में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। उनकी बेटी काजोल भी आज एक जाना-माना नाम है। तनुजा और काजोल शुरू से ही बहुत क्लोज रहे हैं और काजोल ने कई बार इंटरव्यू में अपने और अपनी मां के स्ट्रांग बॉन्ड के बारे में बताया है। वह अक्सर मां के साथ तस्वीरों को शेयर करती रहती हैं।

काजोल ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में कहा था, 'मुझे लगता है कि मैं आज एक बेहतर इंसान सिर्फ अपनी मां की वजह से हूं, क्योंकि जब मैं बच्ची थी तो मेरी मां ने हर चीज मुझे सिखाई। मैं उनकी शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मेरी ऐसी परवरिश की।'

इनके अलावा हेमा मालिनी-ईशा देओल, जया बच्चन-श्वेता बच्चन आदि भी पावरफुल मां-बेटियों की जोड़ी हैं। आपको इनमें से किस मदर-डॉटर की जोड़ी बहुत पसंद है, हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।