• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चुटकियों में नए से चमकने लगेंगे लक्ष्‍मी-गणेश वाले चांदी और सोने के सिक्के, जानें आसान टिप्‍स

दिवाली के पर्व पर घर में रखें पुराने गोल्ड और सिल्वर के सिक्कों को साफ करने के आसान नुस्खे जानें। 
author-profile
Published -15 Sep 2022, 14:29 ISTUpdated -15 Sep 2022, 14:39 IST
Next
Article
cleaning tips for coins in hindi

दिवाली के त्योहार पर लोग बहुत सारी शॉपिंग करते हैं। घर को सजाने के सामान से लेकर खुद के सजने-संवरने के सामान तक सभी कुछ नया सामान घर में आता है। इसी के साथ लोग दिवाली के पर्व पर सोने और चांदी के सिक्के भी खरीदते हैं। दरअसल, इन सिक्‍कों की पूजा की जाती है और उन्हें महालक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। 

जो लोग हर वर्ष महालक्ष्मी को बढ़ाने के लिए नए सिक्के खरीदते हैं, वह पुराने सिक्कों में ही उन्हें शामिल कर लेते हैं। इतना ही नहीं पुराने सिक्कों की भी हर दिवाली में पूजा की जाती है और उससे पूर्व उनकी सफाई भी की जाती है। चांदी और सोने के सिक्के की सफाई यदि सलीके और सही चीजों से की जाए, तो बिना उन्हें क्षति पहुंचाए ही पुराने सिक्कों को नया जैसा बनाया जा सकता है। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि दिवाली पर पुराने सिक्कों को नया जैसा बनाने के लिए आप क्या होम रेमेडीज अपना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Diwali 2022: दिवाली के पहले खिड़की-दरवाजे कैसे साफ करें?

old coins cleaning tips

बेकिंग सोडा, नमक और नींबू का रस 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नमक 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

एक प्लेट में बेकिंग सोडा, नमक, नींबू का रस आदि मिक्स करें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट से पुराने सिक्‍के को साफ करें। इसके लिए आप टूथब्रश की मदद (पुराने टूथब्रश के हैक्‍स) ले सकती हैं। इस विधि से सिक्‍के को साफ करने पर वह मिनटों में चमकने लगेगा। आप सोने या चांदी किसी का भी सिक्का इस विधि से साफ कर सकती हैं। 

टूथ पाउडर का इस्तेमाल 

बाजार में आपको सफेद टूथ पाउडर आसानी से उपलब्ध हो जएगा। आप इसमें पानी मिक्स करके मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को पुराने गोल्ड या सिल्वर सिक्के पर लगाएं। इसके बाद आप कुछ देर के लिए मिश्रण को इसमें लगा छोड़ दें। इसके बाद आप जब पानी से सिक्‍कों को वॉश करेंगी तो वह चमकदार नजर आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में इन 5 तरीकों से काम आ सकता है संतरे का छिलका

how to clean silver coins

सेब का सिरका और नींबू का रस 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच सेब का सिरका 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

सेब के सिरके में नींबू का रस मिक्स करें। इस मिश्रण में सिक्‍के को 10 मिनट के लिए डिप करके रख दें। फिर आप ब्रश की मदद से इसे थोड़ा स्क्रब करें और फिर साफ पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से सिक्‍के में गजब की चमक आ जाएगी। 

लकड़ी की राख 

लकड़ी की फ्रेश राख से भी सिक्‍के की सफाई कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप जो राख इस्‍तेमाल कर रही हों वह गर्म नहीं होनी चाहिए। यदि राख गरम होगी तो सोने और चांदी के सिक्के (पुराने सिक्कों को ऐसे करें साफ) को नुकसान पहुंच सकता है। 

आलू का रस 

आलू के रस में भी विटामिन-सी होता है और विटामिन-सी में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। आप आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और फिर उससे सिक्‍कों को साफ करें। ऐसा करने से भी आपके चांदी और सोने के सिक्‍के चमकने लग जाएंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।