• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नेट की साड़ी धोते समय न करें ये गलतियां, कपड़ा सालों-साल नहीं होगा खराब

अगर आप घर पर नेट की साड़ी धो रही हैं, तो आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।
Published -14 Jun 2022, 18:27 ISTUpdated -14 Jun 2022, 19:00 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 18:27 ISTUpdated -14 Jun 2022, 19:00 IST
Next
Article
Net washing tips at home in hindi

गर्मियों में महिलाएं ज्यादातर महिलाएं नेट की साड़ी पहनना पसंद करती हैं। क्योंकि नेट की साड़ी पहनना न सिर्फ आसान है बल्कि ये वजन में हल्की भी होती है, जिसे पहनने के बाद गर्मी भी नहीं लगती है। इसलिए महिलाएं क्लासी लुक पाने के लिए वेडिंग फंक्शन नेट की साड़ी पहनना ही पसंद करती हैं और महंगी-महंगी साड़ी अपने वार्डरोब में शामिल करती हैं। 

हालांकि, महिलाएं नेट की साड़ी खरीद तो लेती हैं, पर साड़ी की देखभाल करना या फिर इसे धोना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि नेट की साड़ी को धोते समय हुई छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपकी साड़ी खराब या फिर फट सकती है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी नेट की साड़ी सालों-साल खराब न हो या फिर नेट का कपड़े की चमक बिल्कुल भी खराब न हो, तो इन नेट की साड़ी धोते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

मशीन में धोने की न करें गलती- 

 Net care care and washing tips in hindi

कई महिलाएं अपनी नेट की साड़ी को मशीन में धोने की गलती करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मशीन में साड़ी धोने से कपड़ा फट सकता है या फिर नेट की चमक खराब हो सकती है। क्योंकि नेट की साड़ी हल्के कपड़े की होती है, जिसके कपड़े में छोटे-छोटे छेद होते हैं और ये छेद मशीन में फंस जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप नेट की साड़ी को हाथ से वॉश करें और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। (सिल्क साड़ी धोने का तरीका

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी महंगी साड़ी का इस तरह रखें ख्याल, रहेंगी एकदम नई जैसी 

डिटर्जेंट इस्तेमाल करते वक्त रखें ध्यान-

नेट की साड़ी को धोते समय आपको हमेशा डिटर्जेंट पाउडर का चुनाव बहुत ध्यान से करना चाहिए। क्योंकि नेट की साड़ी का कपड़ा बहुत हल्का होता है, जिसे हार्ड डिटर्जेंट खराब कर सकता है। क्योंकि कई डिटर्जेंट न सिर्फ आपके कपड़े को खराब करते हैं बल्कि कलर को भी प्रभावित करते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी साड़ी सालों-साल खराब न हो, तो आप हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। 

ब्रश का न करें इस्तेमाल-

Washing machine care

आपको नेट की साड़ी कभी भी ब्रश से नहीं धोना चाहिए। क्योंकि ब्रश के ब्रालेस आपकी नेट को खराब कर सकते हैं। साथ ही, ब्रश से आपकी साड़ी की चमक भी बेकार हो सकती है। इसलिए जब भी आप साड़ी धोने के लिए ब्रश का चुनाव करें, तो बेहतर होगा कि आप सॉफ्ट ब्रालेस वाला ही ब्रश खरीदें वर्ना आप हाथ से साड़ी को वॉश कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Tips: नेट की साड़ी की कैसे करें देखभाल

इस तरह रखें ध्यान- 

अगर आप नेट की साड़ी को धोते समय इन बातों का ध्यान रखेंगी, तो आपकी सिल्क साड़ी की चमक हमेशा बरकरार रहेगी। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and jiofab.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।